Monday , November 19 2018

एपल ने लॉन्च किए आईपैड प्रो, मैक मिनी और मैकबुक एयर के नए मॉडल्स

एपल ने अपने आईपैड प्रो, मैक मिनी और मैकबुक एयर के नए मॉडल्स को लॉन्च कर दिया है. इस बार लॉन्च हुआ मैकबुक एयर का नया वर्जन रीसाइकिल किये गये एल्युमिनियम से बना है. इसके अलावा कंपनी ने मैक मिनी और एक आईपैड प्रो को भी उतारा है. ये सभी अपने पहले के वर्जन से महंगे हैं. बता दें कि दिवंगत स्टीव जॉब्स ने पहले मैकबुक एयर को लांच किया था. इसके करीब 10 साल बाद कंपनी में उनके उत्तराधिकारी बने टिम कुक ने मंगलवार को इस पीसी (पर्सनल कम्प्यूटर) का नया वर्जन लांच किया. यह पीसी पहले के 1.94 सेमी (0.75 इंच) की तुलना में महज 1.56 सेमी मोटा है.

100 फीसदी रीसाइकिल किये गये एल्युमिनियम और प्लास्टिक से बना है मैकबुक एयर
एपल ने बताया कि यह मॉडल 100 फीसदी रीसाइकिल किये गये एल्युमिनियम और प्लास्टिक से बना है. यह बदलाव इसके कार्बन फुटप्रिंट में कटौती करता है. पिछले साल ही एपल ने यह घोषणा की थी कि उसका लक्ष्य अपने आईफोन के लिये एक सर्कुलर प्रोडक्शन सिस्टम बनाना है. घोषणा में यह कहा गया था कि इसके तहत रीसाइकिल सामग्री से नये उत्पाद बनाए जाएंगे. मैकमिनी का अनावरण मंगलवार को किया गया. एपल के आधुनिक मिनि डेस्कटॉप कम्प्यूटर का यह नया वर्जन पूर्णत: रीसाइकिल किये गये एल्युमिनियम और प्लास्टिक से निर्मित है. एपल ना सिर्फ कम्प्यूटर निर्माता है बल्कि पिछले साल ग्रीनपीस की रिपोर्ट में कंपनी को पर्यावरण के अनुकूल उत्पाद बनाने के लिये इस उद्योग में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला बताया गया था.

Loading...

जानिए क्या है आईपैड प्रो, मैक मिनी और मैकबुक एयर के नए मॉडल्स की कीमत

  • एपल के नए मैकबुक एयर 2018 लैपटॉप की कीमत 1199 डॉलर से शुरू है. भारत में इसकी कीमत 1,14,900 रुपये से शुरू होगी. आगामी 7 नवंबर से इसकी प्री बुकिंग की जा सकेगी.
  • एपल का 11 इंच आईपैड प्रो चार स्टोरेज वेरियेंट में लॉन्च हुआ है. भारत में इस आईपैड के वाई-फाई वाले मॉडल की कीमत 71,900 रुपये से शुरू होगी. वाई-फाई के साथ सेल्युलर मॉडल वेरियंट की शुरुआत 85,900 रुपये से होगी.
  • एपल के 12.9 इंच आईपैड प्रो वाइ-फाई वाले मॉडल की भारत में 89,900 रुपये कीमत होगी. इसका वाई-फाई के साथ सेल्युलर मॉडल की शुरुआत 1,03,000 रुपये से शुरू होगी.
  • एपल मैक मिनी 2018 की भारत में कीमत 75,900 रुपये से शुरू होगी. यह भी 7 नवंबर से यह भारतीय बाजार में उपलब्ध होगा.
Loading...

About I watch

Check Also

Mi8 के बाद Xiaomi लॉन्च करेगी दमदार स्मार्टफोन Mi9, होंगे कई खास फीचर

नई दिल्ली। चाइनीज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी (Xiaomi) नवंबर की शुरुआत में नया फोन Mi8 को लॉन्च ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *