Tuesday , December 11 2018

INDvsAUS Adelaide Test Live: ​पुजारा के शतक से संभला भारत, 9 विकेट पर 250 रन बनाए

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बहुप्रतीक्षित टेस्ट सीरीज गुरुवार (6 दिसंबर) को एडिलेड में शुरू हुई. भारत ने पहले टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की. मेहमान टीम की शुरुआत खराब रही और उसने महज 41 रन के भीतर चार विकेट गंवा दिए. हालांकि, तीसरे क्रम पर बैटिंग करने आए चेतेश्वर पुजारा ने शानदार शतक बनाकर भारत को संकट से काफी हद तक उबार लिया. उन्होंने 123 रन बनाए. पुजारा ने 246 गेंदों की अपनी पारी में सात चौके और दो छक्के जमाए. वे 88वें ओवर की पांचवीं गेंद पर रन आउट हुए. उनके आउट होते ही अंपायरों ने दिन का खेल खत्म घोषित कर दिया. जब दिन का खेल खत्म घोषित किया गया, तब भारत का स्कोर 9 विकेट पर 250 रन था. मोहम्मद शमी छह रन बनाकर नाबाद हैं, जबकि जसप्रीत बुमराह को बैटिंग करने के लिए आना है.
पुजारा 123 रन बनाकर रन आउट 
ऑस्ट्रेलियन गेंदबाजों का डटकर सामना करने वाले चेतेश्वर पुजारा की पारी रनआउट के साथ ही खत्म हो गई है. वे एक रन लेने की कोशिश में रन आउट हुए. भारत 250/9 (87.5 ओवर)

पुजारा ने स्टार्क की गेंद पर छक्का मारा
चेतेश्वर पुजारा ने इशांत शर्मा के आउट होने के बाद बैटिंग स्टाइल में थोड़ा बदलाव किया है. वे अब तेजी से रन बनाने की कोशिश कर रहे हैं. पुजारा ने इसी कोशिश में 87वें ओवर में स्टार्क की लगातार दो गेंद पर चौका और छक्का जमाया. भारत 243/8 (87 ओवर)

पुजारा का शतक, 5000 रन भी पूरे किए 
टीम इंडिया की लड़खड़ाती पारी को संभालने वाले चेतेश्वर पुजारा ने शतक पूरा कर लिया है. उन्होंने स्टार्क की गेंद को मिडविकेट पर खेलकर दो रन लिए और यह शतक पूरा किया. यह उनका 16वां टेस्ट शतक है. पुजारा ने इस दौरान जब अपना 95वां रन बनाया, तब उन्होंने टेस्ट करियर के 5000 रन भी पूरे कर लिए. भारत 227/8 (84.3 ओवर) 

भारत को 210 के स्कोर पर लगा 8वां झटका 
मिचेल स्टार्क ने इशांत शर्मा को बोल्ड कर आस्ट्रेलिया को आठवीं कामयाबी दिला दी है. उन्होंने इशांत शर्मा को क्लीन बोल्ड किया. इशांत शर्मा ने 20 गेंद पर 4 रन बनाए. भारत 210/7 (82.4 ओवर)

इशांत शर्मा को डीआरएस ने बचाया  
इशांत शर्मा जब 4 के निजी स्कोर पर खेल रहे थे, तब अंपायर ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट दे दिया. इशांत ने इसे चुनौती दी. उन्होंने डीआरएस लिया. रिव्यू में दिखा कि स्टार्क की यह गेंद स्टंप्स के ऊपर जा रही थी. इसके बाद तीसरे अंपायर ने मैदानी अंपायर का निर्णय पलट दिया. उन्होंने इशांत शर्मा को नाबाद करार दिया. भारत 206/7 (80.4 ओवर)

भारत के 200 रन पूरे 
भारत ने इस मैच में अपने 200 रन पूरे कर लिए हैं. उसे यह आंकड़ा छूने के लिए 78.2 ओवर तक बल्लेबाजी करनी पड़ी. पुजारा ने नाथन लॉयन की गेंद पर दो रन लेकर भारत को 201 के स्कोर तक पहुंचाया.  भारत 201/7 (78.2 ओवर)

ऑस्ट्रेलिया ने डीआरएस गंवाया 
ऑस्ट्रेलिया ने 75वें ओवर की आखिरी गेंद पर डीआरएस लिया. नाथन लॉयन की यह गेंद इशांत शर्मा के पैड से टकराई थी. मैदानी अंपायर ने एलबीडब्ल्यू की ऑस्ट्रेलिया की अपील ठुकरा दी. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने अंपायर के निर्णय को चुनौती देते हुए डीआरएस लिया. हालांकि, इसका उसे फायदा नहीं मिला. थर्ड अंपायर ने इशांत शर्मा को नॉटआउट करार दिया. भारत 190/7 (74.6 ओवर)

पुजारा-अश्विन की 62 रन की साझेदारी 
रविचंद्रन अश्विन ने आउट होने से पहले चेतेश्वर पुजारा के साथ 62 रन की साझेदारी की. यह अब तक की भारत की सबसे बड़ी साझेदारी है. अश्विन ने इस साझेदारी के दौरान 76 गेंद का सामना किया.

अश्विन 25 रन बनाकर आउट
रविचंद्रन अश्विन 25 रन बनाकर आउट हो गए हैं. उन्हें पैट कमिंस की गेंद पर हैंड्सकॉम्ब ने कैच किया. भारत 189/7 (73.6 ओवर)

50 रन की पहली साझेदारी
चेतेश्वर पुजारा और रविचंद्रन अश्विन ने 50 रन की साझेदारी कर टीम को कुछ हद तक संभाल लिया है. पुजारा 69 और अश्विन 17 रन बनाकर खेल रहे हैं.

भारत के 150 रन पूरे 
भारत ने 60वें ओवर की दूसरी गेंद पर अपने 150 रन पूरे किए. पुजारा ने नाथन लॉयन की गेंद पर दो रन लेकर भारत को इस आंकड़े तक पहुंचाया. भारत 150/6 (59.2 ओवर)

चेतेश्वर पुजारा का अर्धशतक 
चेतेश्वर पुजारा ने स्टार्क की गेंद पर एक रन लेकर अर्धशतक पूरा किया. यह इस मैच का पहला अर्धशतक भी है.

लंच-ब्रेक और टी-ब्रेक के बीच छाए लॉयन 
भारत ने लंच ब्रेक और टीब्रेक के बीच दो विकेट गंवाए. ये दोनों ही विकेट नाथन लॉयन के खाते में गए. उन्होंने रोहित शर्मा को हैरिस और ऋषभ पंत को टिम पैन के हाथों कैच कराया.

भारत के टीब्रेक तक 143/6 रन
भारत ने टीब्रेक तक छह विकेट पर 143 रन बना लिए हैं. भारत ने लंच ब्रेक और टीब्रेक के बीच दो विकेट गंवाए. पहले रोहित शर्मा और ऋषभ पंत आउट हुए. टीब्रेक के समय चेतेश्वर पुजारा 46 और रविचंद्रन अश्विन पांच रन बनाकर नाबाद थे. भारत 143/6 (56 ओवर) 

ऋषभ पंत 25 रन बनाकर आउट 
रोहित शर्मा की तरह ऋषभ पंत भी अपनी अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल पाए. वे 25 रन बनाकर नाथन लॉयन की गेंद पर विकेटकीपर टिम पैन द्वारा लपके गए. भारत 127/6 (49.1ओवर) 

ऋषभ पंत ने एक ओवर में 14 रन बनाए 
ऋषभ पंत काउंटर अटैक की रणनीति अपना रहे हैं. उन्होंने मिचेल स्टार्क के एक ओवर में 14 रन बना दिए हैं. इनमें एक छक्का और एक चौका शामिल है. उन्होंने स्क्वेयर लेग बाउंड्री पर खूबसूरत छक्का लगाया. इसकी अगली ही गेंद पर स्टार्क ने पंत को चकमा दिया. गेंद बल्ले का किनारा लेकर चौथे स्लिप के किनारे से बाउंड्री के लिए गई. भारत 106/5 (41 ओवर) 

रोहित शर्मा 37 रन बनाकर आउट 
रोहित शर्मा 37 रन बनाकर आउट हो गए हैं. वे ऑफ स्पिनर नाथन लॉयन की गेंद पर मार्कस हैरिस द्वारा लपके गए. उन्होंने आगे निकलकर छक्का लगाने की कोशिश की, लेकिन लॉन्गलेग बाउंड्री में लपके गए. भारत 86/5 (37.3ओवर) 

रोहित शर्मा का छक्का 
रोहित शर्मा ने दूसरा छक्का मारा. यह भारतीय पारी का तीसरा छक्का भी है. उन्होंने 143 किमी/घंटे की रफ्तार से आ रही कमिंस की गेंद को बाउंड्री के बाहर पहुंचाया. भारत 74/4 (34ओवर) 

लंच ब्रेक के बाद खेल शुरू
लंच के बाद का खेल शुरू हो चुका है. रोहित शर्मा और चेतेश्वर पुजारा ने भारत की पारी आगे बढ़ानी शुरू की. रोहित ने लंच ब्रेक के बाद दूसरी ही गेंद पर चौका जमाया. भारत 60/4 (28 ओवर) 

लंच ब्रेक तक ऑस्ट्रेलिया हावी 
पहले मैच का पहला सेशन ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा. ऑस्ट्रेलिया ने इस सेशन में भारत के चार विकेट झटक लिए, जबकि भारत सिर्फ 56 रन ही बना सका. रोहित शर्मा 23 गेंद पर 15 रन बनाकर नाबाद हैं. चेतेश्वर पुजारा 62 गेंद पर 11 रन बनाकर नाबाद हैं. भारत 56/4 (27 ओवर) 

भारत के 50 रन पूरे 
भारत ने 25वें ओवर में अपने 50 रन पूर किए. चेतेश्वर पुजारा 56 गेंद पर 11 रन और रोहित शर्मा 17 गेंद पर 9 रन बनाकर नाबाद हैं. भारत 50/4 (25 ओवर) 

अजिंक्य रहाणे 13 रन बनाकर आउट
अजिंक्य रहाणे 13 रन बनाकर आउट हो गए हैं. वे जोश हेजलवुड की गेंद पर दूसरी स्लिप पर हैंड्सकॉम्ब के हाथों लपके गए. यह भारत को पहली पारी में चौथा झटका है. भारत: 41/4 (20.2 ओवर)

Loading...

अजिंक्य रहाणे ने लगाया पहला छक्का 
अजिंक्य रहाणे ने मैच का पहला छक्का लगाया. उन्होंने ऑफ स्पिनर नाथन लॉयन की गेंद पर आगे निकलकर शॉट खेला और गेंद को लॉन्गऑन बाउंड्री के बाहर भेज दिया. भारत: 36/3 (16 ओवर)

नाथन लॉयन ने गेंद संभाली 
ऑस्ट्रेलिया ने 14वें ओवर में ही अपने ऑफ स्पिनर नाथन लॉयन को गेंद सौंप दी है. इसकी एक वजह यह भी हो सकती है कि नाथन लॉयन का इस मैदान पर बहुत अच्छा रिकॉर्ड है. भारत: 25/3 (13 ओवर)

उस्मान ख्वाजा का फ्लाइंग कैच 
विराट कोहली के आउट होने में पैट कमिंस से ज्यादा उस्मान ख्वाजा की भूमिका मानी जा सकती है. गली में खड़े ख्वाजा ने अपनी बाईं तरफ हवा में उछलते हुए एक हाथ से कैच लपका. विराट कोहली इस कैच का शायद ही भूल पाएं.

विराट कोहली भी आउट
विराट कोहली 3 रन बनाकर आउट हुए. वे सिर्फ 16 गेंदों का सामना किया. विराट कोहली को पैट कमिंस ने अपने पहले ओवर की तीसरी गेंद पर आउट किया. भारत: 19/3 (10.3 ओवर)

विराट कोहली ने खाता खोला 
विराट कोहली ने एक रन लेकर अपना खाता खोला. उन्होंने जोश हेजलवुड की गेंद को शॉर्ट लेग पर खेलकर यह रन बनाया. भारत: 16/2 (7.4 ओवर)

भारत को दूसरा झटका 
मुरली विजय 11 रन बनाकर आउट हो गए हैं. वे मिचेल स्टार्क का शिकार हुए. स्टार्क ने एंगल बनाती ओवरपिच गेंद की, जिस पर विजय बल्ला अड़ा बैठे. वे गेंद से काफी दूर थे. उनके पैर भी नहीं हिले. यकीनन, यह खराब शॉट था. भारत: 15/2 (6.6 ओवर)

मुरली विजय ने लगाया पहला चौका 
मुरली विजय ने छठे ओवर में भारत के लिए पहला चौका लगाया. उन्होंने जोश हेजलवुड की गेंद को प्वाइंट पर खेला. यह गेंद ऑफ स्टंप के काफी बाहर थी. यह कहा जा सकता है कि मुरली विजय पूरे नियंत्रण के साथ यह शॉट नहीं खेल पाए. भारत: 13/1 (6 ओवर)

5 ओवर के बाद 6 रन 
भारतीय ओपनर मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा सतर्कता के साथ खेल रहे हैं. उनकी पहली कोशिश विकेट बचाने की है. ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज भी ऑफ स्टंप से बाहर की लाइन पर लगातार गेंदबाजी कर रहे हैं. भारत: 6/1 (5 ओवर)

भारत को पहला झटका
भारत को दूसरे ही ओवर में झटका लगा. केएल राहुल, जोश हेजलवुड की गेंद पर एरॉन फिंच के हाथों स्लिप में लपके गए. राहुल ने ऑफस्टंप के बाहर की गेंद पर ड्राइव करने की कोशिश की. यह बेहद कमजोर शॉट था. भारत: 3/1 (1.6 ओवर)

मुरली विजय ने हेजवलुड की गेंद पर खाता खोला 
मुरली विजय ने पारी के दूसरे ओवर में खाता खोला. उन्होंने जोश हेजलवुड की गेंद को मिड ऑन पर डिफेंसिव पुश कर एक रन लिया.

राहुल ने खाता खोला 
केएल राहुल ने खाता खोला. उन्होंने पहले ओवर में मिचेल स्टार्क की गेंद को फ्लिक कर दो रन बनाए.

115 दिन बाद भारत के लिए ओपनिंग करेंगे मुरली विजय 
मुरली विजय भारत के लिए 115 दिन बाद ओपनिंग करेंगे. उन्होंने इंग्लैंड दौरे पर टीम इंडिया से बाहर होने के बाद टीम में वापसी की है. उन्होंने इस मैच से पहले इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट (9-12 अगस्त) में ओपनिंग की थी. उस मैच में भी उनके ओपनिंग पार्टनर केएल राहुल थे. एडिलेड टेस्ट में भी उनके जोड़ीदार राहुल ही होंगे.

दोनों टीमों की प्लेइंग-11
भारत:
 विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, आर अश्विन, ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी.
ऑस्ट्रेलिया: टिम पैन (कप्तान), मार्कस हैरिस, एरॉन फिंच, उस्मान ख्वाजा, ट्रेविस हेड, शान मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, नाथन लॉयन, मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड.

रोहित शर्मा की वापसी, हनुमा बाहर 
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने प्लेइंग इलेवन में रोहित शर्मा को चुना है. उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में खेलने वाले हनुमा विहारी को प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया है.

भारत ने टॉस जीता 
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीता. उन्होंने पहले बैटिंग का फैसला लिया है. ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पैन ने कहा कि अगर वे टॉस जीतते तो वे भी पहले बैटिंग का फैसला लेते.

पहले बैटिंग करना अच्छा रहेगा: गावस्कर 
भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने कहा कि यदि वे भारत के मौजूदा कप्तान होते तो इस मैच में पहले बैटिंग करते. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क ने भी यह बात कही.

बैटिंग के लिए अच्छी है पिच 
मैच का लाइव प्रसारण कर रहे चैनल सोनी सिक्स (SONY SIX) पर पूर्व क्रिकेटर ब्रेंडन जूलियन ने पिच रिपोर्ट दी. उन्होंने कहा कि यह पिच बैटिंग के लिए अच्छी है. मैच के पहले दिन शुरुआती डेढ़-दो घंटे पिच थोड़ी धीमी रह सकती है. इसके बाद यह बैटिंग के लिए बेहतर होती जाएगी.

 

भारत प्लेइंग-12 घोषित कर चुका है
भारतीय टीम ने मैच एक एक दिन पहले ही अपने अंतिम 12 खिलाड़ियों की घोषणा कर दी थी. माना जा रहा है कि इनमें से रोहित शर्मा या हनुमा विहारी को प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिलेगी.
भारत (प्लेइंग-12): विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, आर अश्विन, ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी.

Loading...

About I watch

Check Also

INDvsAUS: भारतीय दिग्गज ने चेताया, सीरीज में अब वापसी कर सकता है ऑस्ट्रेलिया

टीम इंडिया के पूर्व टेस्ट तेज गेंदबाज करसन घावरी ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही टेस्ट सीरीज में ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *