Wednesday , December 12 2018

INDvsAUS: टीम इंडिया के दौरे का पहला दिन, अब और चार साल पहले का फर्क है यूं खास

टीम इंडिया के 2018 के ऑस्ट्रेलिया दौरे की टेस्ट सीरीज का आगाज एडिलेड में हो गया है. इस मैच में पहला दिन शुरुआती झटकों के बाद अंततः भारत का ही रहा हालाकि यह कहना जल्दबाजी ही होगी कि मैच में किसका पड़ा भारी है. वहीं चार साल पहले 9 दिसंबर 2014 को टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर एडिलेड में ही भारत का दिन अच्छा नहीं रहा था जब ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की थी.

भारतीय क्रिकेट टीम ने चेतेश्वर पुजारा (123) के शानदार शतक की बदौलत ऑस्ट्रेलिया के साथ एडिलेड ओवल मैदान पर जारी पहले टेस्ट में के पहले दिन गुरुवार का खेल खत्म होने तक नौ विकेट पर 250 रनों का सम्माजनक स्कोर खड़ा कर लिया. जबकि पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे के पहले दिन ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन केवल 5 विकेट खोकर 354 रन बनाए थे. इस पारी में डेविड वार्नर ने शानदार 145 रनों की पारी खेली थी, माइकल क्लार्क 60 रन बनाकर चोटिल हो गए थे और उन्होंने इस दिन बल्लेबाजी नहीं की थी. वहीं स्टीव स्मिथ ने 72 रनों की नाबाद पारी खेली थी.

इस बार ज्यादा रन नहीं बने पहले दिन एडिलेड में
भारत ने एक समय 41 रनों पर ही अपने चार शुरुआती बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिए थे लेकिन पुजारा ने रोहित शर्मा (37), ऋषभ पंत (25) और रविचंद्रन अश्विन (25) के साथ मिलकर न सिर्फ भारतीय पारी को मुश्किल से निकाला बल्कि सम्मानजनक स्कोर की ओर अग्रसर किया. भारत ने भोजनकाल तक चार विकेट पर 56 रन बनाए थे जबकि चायकाल तक उसका स्कोर छह विकेट पर 146 रन था.  पुजारा के 250 के कुल योग पर रन आउट होने के साथ दिन के खेल की समाप्ति हुई. मोहम्मद शमी छह रन बनाकर नाबाद लौटे. पुजारा ने अपनी 246 गेंदों की पारी में सात चौके और दो छक्के लगाए. यह पुजारा के करियर का 16वां शतक है.

विराट की टीम की खराब शुरुआत 
टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही. लोकेश राहुल (2), मुरली विजय (11) और विराट कोहली (3) के विकेट 19 रनों पर गिर गए. अजिंक्य रहाणे (13) ने थोड़ा संयम दिखाया लेकिन वह भी 41 के कुल योग पर आउट हुए. इसके बाद पुजारा ने रोहित के साथ स्कोर को 86 तक पहुंचाया. रोहित इसी योग पर आउट हुए. रोहित ने अपनी 61 गेंदों की पारी में दो चौके और तीन छक्के लगाए.

Loading...

रोहित पंत का मिला पुजारा का साथ
रोहित के जाने के बाद युवा बल्लेबाज पंत ने पुजारा का अच्छा साथ दिया लेकिन 38 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाने के बाद वह 127 के कुल योग पर आउट हुए. इसके बाद अश्विन ने पुजारा के साथ स्कोर को 189 रनों तक पहुंचाया. अश्विन का विकेट 189 के कुल योग पर गिरा. अश्विन ने 76 गेंदों पर एक चौका लगाया लेकिन अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने संयम के साथ खेल रहे पुजारा को शतक के करीब जाने का मौका दिया. 153 गेंदों पर चार चौकों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा करने वाली पुजारा ने 231 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्के की मदद से अपना शतक पूरा किया. इशांत शर्मा (4) ने थोड़ा समय उनके साथ बिताया. इशांत का विकेट 210 के कुल योग पर गिरा. इसके बाद पुजारा 88वें ओवर की पांचवीं गेंद पर रन आउट हुए. इसी के साथ दिन के खेल की समाप्ति हुई.  शमी ने अपनी नाबाद पारी में नौ गेंदों का सामना कर एक चौका लगाया है. ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिशेल स्टॉर्क, जोश हेजलवुड, पैट कमिस और नाथन ल्योन ने दो-दो विकेट लिए हैं.

चार साल पहले छाए थे वार्नर, क्लार्क और स्मिथ 
चार साल पहले हुए एडिलेड टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के लिए शतक बनाने वाले वार्नर ने क्रिस रोजर (9) के साथ पहले पचास रनों की साझेदारी की और उसके बाद शेन वॉटसन (14) वार्नर का साथ नहीं दे सके. इसके बाद कप्तान माइकल क्लार्क और वार्नर ने टीम को स्कोर 200 के पार किया, लेकिन क्लार्क चोटिल होकर पवेलियन लौट गए. क्लार्क के जाने पर वार्नर ज्यादा देर नहीं टिक पाए लेकिन 145 रन बनाकर आउट हुए. यहां से मार्श (41) और स्मिथ ने मेजबान टीम की पारी संभाली. दिन का खेल खत्म होने तक स्मिथ 72 रनों पर नाबाद थे और ऑस्ट्रेलिया ने 5 विकेट खोकर 354 रन बना लिए.

इस तरह टीम इंडिया का पहला दिन पिछली दौरे के मुकाबले काफी बेहतर रहा जहां उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को उनपर पूरी तरह से हावी होने नहीं दिया. वहीं 2014 में ऑस्ट्रेलिया भारतीय गेंदबाजों पर हावी रही थी. इस बार हालाकि स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर टीम में नहीं हैं.

Loading...

About I watch

Check Also

INDvsAUS: भारतीय दिग्गज ने चेताया, सीरीज में अब वापसी कर सकता है ऑस्ट्रेलिया

टीम इंडिया के पूर्व टेस्ट तेज गेंदबाज करसन घावरी ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही टेस्ट सीरीज में ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *