Wednesday , February 20 2019

मेरे लिए यह रोहित शर्मा के टेस्ट करियर का अंत है : इयान चैपल

 भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में खेले जा रहे टेस्ट मैच में भारतीय शुरुआत उम्मीद के मुताबिक नहीं रही. हालांकि, चेतेश्वर पुजारा ने बाद में संयम के साथ खेलते हुए भारतीय पारी को संभाला. इस मैच में रोहित शर्मा ने तकरीबन 10 महीने बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी की. दक्षिण अफ्रीका में खराब परफॉर्मेंस की वजह से उन्हें दो टेस्ट के बाद ड्रॉप कर दिया गया था. इसके बाद वनडे और टी-20 में उनके शानदार परफॉर्मेंस के बाद उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट टीम में जगह मिली. हालांकि, पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में वह इस मौके को भुनाने में असफल रहे हैं.

एडिलेड में जिस तरह रोहित शर्मा ‘गैरजिम्मेदाराना’ ढंग से आउट हुए हैं. उसके बाद सोशल मीडिया पर उनकी जमकर आलोचना की जा रही है. रोहित शर्मा की खराब परफॉर्मेंस पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज इयान चैपल ने भी कमेंट किया है.

रोहित शर्मा के आउट होने पर इयान चैपन ने कहा, ”यह सिर्फ अपनी क्षमताओं को बर्बाद करना है. मेरे लिए यह उनके टेस्ट करियर का अंत है. हो सकता है कि बहुत से लोग उनकी इस बात से सहमत न हों, क्योंकि हर व्यक्ति के जीवन में पहली बार आता है. लेकिन जिस तरह से रोहित टेस्ट मैच के पहले दिन आउट हुए उन्होंने निराशा पैदा की है.”

उन्होंने कहा, ”हालांकि रोहित ने दिखाया कि वह अजिंक्य रहाणे की जगह ले सकते हैं और बढ़िया टेस्ट खेल सकते हैं. एडिलेड में रोहित शर्मा पूरे आत्मविश्वास से खेल रहे थे. उनका डिफेंस शानदार था. उनके स्ट्रोक भी निराशा में से नहीं आ रहे थे. वह बड़ी सहजता से स्ट्रोक लगा पा रहे थे. लग रहा था कि रोहित लंबी पारी खेलेंगे.”

बता दें कि यह पहला मौका नहीं था कि जब रोहित शर्मा विदेशी पिचों पर इस तरह आउट हुए हैं. उनके आउट होने के तरीके को देख कर आप यह सोचने के लिए मजबूर हो सकते हैं कि रोहित की तकनीक में ही खराबी है. खास तौर पर उनका डिफेंस कमजोर है. उनके आउट होने पर कई दिग्गज खिलाड़ियों और उनके लाखों फैन्स के मन में उनकी बल्लेबाजी को लेकर संदेह पैदा कर दिया है.

रोहित शर्मा पहली गेंद पर छक्का लगा चुके थे और सीमा पर बहुत कोशिशों के बाद भी फील्डर कैच नहीं पकड़ पाया था. इसके बावजूद रोहित ने अगली गेंद को उसी दिशा में उठाकर मारा. सवाल उठ रहे हैं कि रोहित क्या करने की सोच रहे थे. नाथन लॉयन ने बुद्धिमानी से रोहित को अपने जाल में फंसाया. उन्होंने मिडिल और लेग लाइन पर गेंद की. गेंद में थोड़ा सा बाउंस रखा और रोहित की पारी का अंत हो गया.

Loading...

रोहित शर्मा जब बल्लेबाजी करने आए तब भी वह टेनटेटिव लग रहे थे. उन्होंने एक ऐसा शॉट मारा जो वह आमतौर पर वनडे में मारते हैं. वह पैरों को थोड़ा सा खींचते हैं और गेंद को लिफ्ट कर देते हैं, लेकिन टेस्ट मैच में ऐसे शॉट लगाना नासमझी ही कहा जाएगा. रोहित शर्मा को वनडे और टेस्ट मैचों का फर्क समझना होगा. अन्यथा बहुत से दूसरे खिलाड़ी उनकी जगह लेने के लिए बाहर बैठे हैं.

Loading...

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *