Wednesday , January 16 2019

अब नेपाल में हुई नोटबंदी, आज से नहीं चलेंगे 200, 500 और 2000 के ‘भारतीय नोट’

नेपाल। भारत सरकार ने नोटबंदी का ऐलान के बाद भारत की नई करेंसी नेपाल में गैरकानूनी घोषित कर दी गई है. नेपाल में आज (शुक्रवार) से दो हजार, पांच सौ और दो सौ रुपये के नये नोट प्रतिबंधित कर दिए गए हैं. अब इस भारतीय मुद्रा को अपने साथ लेकर नेपाल जाना, अपने पास रखना और इन नोटों के बदले सामान देना गैरकानूनी होगा. नेपाल के संचार और सूचना मंत्री गोकुल प्रसाद बास्कोटा ने गुरुवार (13 दिसंबर) देर रात इसकी पुष्टि की है. इनेपाल की कैबिनेट ने तत्काल प्रभाव से इस आदेश को लागू करने का आदेश दिया है.

इस फैसले का असर नेपाल के पर्यटन पर पड़ेगा. भारतीय पर्यटकों को भी इससे काफी असुविधा होगी. भारत में जारी हुए 200, 500 और 2000 के भारतीय नोटों को नेपाल सरकार ने मान्यता तो नहीं दी थी लेकिन अब तक उसने इसे गैरकानूनी भी नहीं घोषित किया था. नेपाल के बाजार में ये नोट चल रहे थे. लेकिन अब नेपाल सरकार ने नई भारतीय करेंसी को गैरकानूनी घोषित करते हुए, इनका प्रचलन पूरी तरह बंद कराने का फैसला किया है.

 

 

अब भारतीयों को नेपाल में इस्तेमाल के लिए 100-50 या अन्य छोटे नोट ले जाने होंगे या फिर उन्हें नेपाल बॉर्डर पर ही नए भारतीय नोटों को नेपाल की करेंसी से बदलना होगा. भारतीय मुद्रा नेपाल में आसानी से चलती थी. नेपाल सरकार का भी मानना है कि इसका प्रभाव नेपाल के पर्यटन उद्योग पर पड़ेगा, लेकिन देशहित में यह फैसला जरूरी था.

Loading...

About I watch

Check Also

‘बबार्द हो रहे’ पड़ोसी देशों को लेकर भारत ने कहा, जो वादा किया है, उसे निभाएंगे और आपको बेहतर बनाएंगे

समरकंद (उज्बेकिस्तान)। भारत ने रविवार को कहा कि वह अफगानिस्तान के आर्थिक पुन:निर्माण और युद्धग्रस्त क्षेत्र में ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *