Wednesday , January 16 2019

एयरलाइन की तरह खाली सीटों की ऑनलाइन जानकारी देगी भारतीय रेल

नई दिल्ली। एयर लाइंस की तर्ज पर भारतीय रेलवे भी जल्द ही रेल यात्रियों को इस बात की जानकारी देना शुरू कर देगा कि किस ट्रेन में कौन सी सीट खाली है और किस डिब्बे में कौन सी सीट बुक कराई जा सकती है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे बोर्ड के मेंबर ट्रैफिक को इस बाबत निर्देश दे दिए हैं. रेल मंत्री ने रेलवे बोर्ड को कहा है कि वह इस तरह की जरूरी जानकारी रेल यात्रियों को अवश्य मुहैया कराएं. उन्होंने निर्देश दिया है कि किसी भी रेलगाड़ी में बुक हुई सीटों की जानकारी ऑनलाइन दी जाए और रिजर्वेशन चार्ट पब्लिक के लिए ऑनलाइन उपलब्ध कराए जाएं.

दरअसल, भारतीय रेलवे में जब आपको टिकट बुक करानी होती है तो आपको यह पता चलता है कि कितनी सीटें खाली हैं, लेकिन इस बात की जानकारी नहीं मिलती है कि पूरी ट्रेन में किस सीट पर कौन सा यात्री सफर कर रहा है और कौन सी सीट खाली है. कई बार ऐसा होता है कि बुकिंग कराई गई सीट पर यात्री सफर नहीं कर रहा होता है और इस बात की जानकारी सिर्फ और सिर्फ रेलवे के स्टाफ को होती है. इस वजह से तमाम लोग टिकट चेकर का चक्कर लगाते रहते हैं और जो लोग टीटी को पैसा देते हैं, उनको सीट मिल जाती है. इस समस्या से निपटने के लिए रेलवे ने चार्ट बनने के बाद भी कैंसिल हुए टिकटों को बुक कराने का प्रबंध कर रखा है, लेकिन कितनी सीटें खाली हैं और किस पर कौन जा रहा है इस बात की जानकारी अभी भी सार्वजनिक नहीं है.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मीडिया से मिले इनपुट के बाद रेलवे के आला अफसरों को कहा है कि वह एयरलाइन की तर्ज पर हर डिब्बे में उपलब्ध सीटों को बुकिंग के वक्त ऑनलाइन उपलब्ध कराएं, जिससे लोगों को अपनी सीट चुनने का अधिकार प्राप्त हो सके. रेलवे बोर्ड के मेंबर ट्रैफिक को रेल मंत्री ने कहा है कि वह जल्द से जल्द इसके लिए क्रिस और आईआरसीटीसी को आदेश दें और देखें कि यह सुविधा जल्द से जल्द कब तक उपलब्ध कराई जा सकती है.

Loading...

हालांकि रेल मंत्री के निर्देश पर रेलवे के आला अफसरों ने सिक्योरिटी का हवाला देते हुए गाड़ी में सफर कर रहे यात्रियों की जानकारी सार्वजनिक न करने की दलील दी, लेकिन रेल मंत्री ने कहा कि पीएनआर के साथ इस तरह की जानकारी दी जा सकती है और लोगों के नाम को सार्वजनिक करना है या नहीं इस पर रेलवे बोर्ड अपना फैसला ले सकता है.

Loading...

About I watch

Check Also

पेंशन आवेदकों को अब नहीं खाने होंगे धक्के, सरकार शुरू करेगी यह सुविधा

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव ने राज्य में पात्र लोगों तक जल्द से जल्द पेंशन पहुंचाने के लिए ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *