Tuesday , May 21 2024

पीएम आज ग्रेटर नोएडा में, 1500 जवानों की मौजूदगी से अभेद्य होगी सुरक्षा

ग्रेटर नोएडा/लखनऊ। संयुक्त राष्ट्र के कांफ्रेंस ऑफ द पार्टीज (कॉप)-14 में सोमवार को दुनिया भर के 190 से अधिक देशों के मंत्री, प्रतिनिधि ब्रह्मांड के सबसे खूबसूरत ग्रह पृथ्वी पर जलवायु परिवर्तन, नष्ट होती जैव विविधता, मरुस्थलीकरण जैसे बढ़ते खतरों से निपटने के लिए एकजुट होकर मंथन करेंगे। इस दौरान ग्रेटर नोएडा की सुरक्षा व्‍यवस्‍था अभेद्य होगी। पीएम की अगुवानी के लिए सूबे के सीएम योगी भी मौजूद रहेंगे। ऐसी स्‍थिति में सुरक्षा व्‍यवस्‍था काफी तगड़ी होगी। करीब 1500 जवानों संग पुलिसकर्मियों को इस सुरक्षा में लगाया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को कॉप-14 के उच्च स्तरीय सत्र को संबोधित करेंगे। देश में इन समस्याओं से निपटने के लिए किए जा रहे उपायों को विश्वमंच पर साझा करेंगे। पिछले एक सप्ताह से दुनियाभर के विशेषज्ञ इन मुद्दों पर मंथन के साथ अपने अनुभवों को साझा करने में जुटे हैं। ताकि पृथ्वी को आने वाले खतरों से बचाकर रखा जा सके।

कांफ्रेंस ऑफ द पार्टीज की मेजबानी इस बार भारत को मिली है। दो सितंबर से शुरू हुए कॉप-14 में अभी तक दुनिया भर के वैज्ञानिक, विशेषज्ञ मुद्दों पर अपने-अपने देश की चिंताएं, समस्याएं उनके निपटने के लिए हुए उपाय व अनुभवों को साझा कर चुके हैं।

13 सितंबर तक चलने वाले कॉप-14 से जलवायु परिवर्तन, जैव विविधता, मरुस्थलीकरण जैसी विश्व व्यापक समस्या का सामना करने के लिए ऐसा रोडमैप सामने आ सकता है। जिससे आने वाली पीढि़यों के लिए पृथ्वी सुरक्षित बनी रहे। भारत इसमें अग्रणी भूमिका निभा सकता है। इसलिए कॉप-14 की मेजबानी के लिए भारत को चुना गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में होने वाले उच्च स्तरीय सत्र पर दुनिया भर की निगाहें रहेंगी।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सुरक्षा में डेढ़ हजार के करीब पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। पीएम का जिस हॉल में संबोधन होगा उसमें यूएन सुरक्षा एजेंसी और एसपीजी के जवान रहेंगे तैनात रहेंगे। चप्पे-चप्पे पर पुलिस की नजर रहेगी। मेरठ व आगरा जोन के राजपत्रित अधिकारियों की ड्यूटी भी सुरक्षा में लगाई गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ साढ़े नौ बजे गौतमबुद्ध विवि में हेलीकाप्टर से उतरेंगे। उसके बाद कार से सड़क मार्ग द्वारा एक्सपो मार्ट पहुंचेंगे। मुख्यमंत्री एक्सपो मार्ट पहुंच कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करेंगे।

सुरक्षा व्यवस्था का रिहर्सल
प्रधानमंत्री और  मुख्यमंत्री के आगमन से पहले रविवार को सुरक्षा का रिहर्सल किया गया। बताया गया है कि एक्सपो मार्ट के जिस हॉल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन उसमें यूएन की सुरक्षा एजेंसी व एसपीजी के जवान सुरक्षा संभालेंगे। प्रधानमंत्री के आगमन के मद्देनजर जिला प्रशासन व पुलिस ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है।

एक्सपो मार्ट के अलग-अलग गेट, आस-पास के मेट्रो स्टेशन व गोलचक्करों पर सुरक्षा के लिए क्यूआरटी की अलग-अलग टीमों की ड्यूटी लगाई गई है। जिले की अलग-अलग कोतवाली के प्रभारियों की ड्यूटी एक्सपो मार्ट के बाहर सड़क रूट पर लगाई गई है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch