Friday , May 17 2024

अमेरिका ने पाक के आतंकी संगठन के सरगना को किया आतंकवादी घोषित

अमेरिका ने तहरीक-ए-तालिबान के नेता को आतंकी घोषित किया

अमेरिका ने कहा, अल-कायदा को आर्थिक मदद पहुंचाता है टीटीपी

अमेरिका ने पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन के नेता को आतंकवादी माना है. पाकिस्तान ने तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के नेता को आतंकवादी घोषित किया है. टीटीपी को पाकिस्तान तालिबान के नाम से भी जाना जाता है और इस आंतकी संगठन ने कई सुसाइड बम अटैक किए हैं.

अमेरिका ने टीटीपी को पहले ही स्पेशली डेजिग्नेटिड ग्लोबल टेररिस्ट (SDGT) घोषित किया था. टीटीपी नेता मुल्ला फजलुल्लाह की मौत के बाद नूर वली के नाम से पहचाने जाने वाले मुफ्ती नूर वली महसूद को पार्टी का नया नेता घोषित किया गया था. अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने अपने एक बयान में कहा, नूर वली के नेतृत्व में टीटीपी ने कई आतंकी हमलों को अंजाम दिया है. यह सभी हमले आतंकी संगठन ने पाकिस्तान में अलग-अलग जगहों पर किए हैं.

अमेरिका ने कहा कि टीटीपी एक आतंकी संगठन है जो अल-कायदा के साथ मिलकर काम करता है. अल-कायदा को आर्थिक मदद देने के साथ आतंकियों की भर्ती में भी टीटीपी मदद करता है.

पाकिस्तान लगातार वैश्विक मंचों पर आतंकी संगठनों को बढ़ावा देने की बात से पल्ला झाड़ता रहा है. अब पाकिस्तान की पोल सबके सामने खुल रही है. आतंकवाद के खिलाफ पाकिस्तान लड़ाई लड़ने का दिखावा तो करता है लेकिन कोई ठोस कदम नहीं उठाता है. इसी वजह से पाकिस्तान के सामने फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) की ग्रे लिस्ट में ना आ जाने का डर है. पाकिस्तान ने FATF के द्वारा पूछे गए 125 सवालों का डिटेल में जवाब दिया है. अब पाकिस्तान ग्रे लिस्ट में जाएगा या नहीं, इसपर आखिरी फैसला 16 से 18 अक्टूबर के बीच आएगा.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch