Friday , March 29 2024

INDvsSA: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मोहाली में बढ़त बनाने उतरेगा भारत, पंत पर दबाव

धर्मशाला में पहला टी20 मैच धुलने के बाद भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) की टीमें मोहाली में दूसरे टी20 मुकाबले में आमने-सामने होंगी. यह मैच बुधवार को शाम सात बजे से खेला जाएगा. तीन टी20 मैचों की सीरीज का दूसरा मैच दोनों टीमों के लिए बेहद अहम है. जो भी टीम यह मैच जीतेगी, वह सीरीज में अजेय स्थिति हासिल कर लेगी. 15 सितंबर के पहले टी20 मैच में बारिश के कारण एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी थी.

दूसरा टी20 मैच भारत के युवा क्रिकेटरों, खासकर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के लिए अहम होगा. वे पिछले कुछ मैचों में मौकों का फायदा उठाने में नाकाम रहे हैं. विराट कोहली ने अब तक टीम में एमएस धोनी की वापसी का विकल्प खुला रखा है. ऐसे में ऋषभ पंत पर दबाव बढ़ता जा रहा है.

मोहाली में होने वाले टी20 मैच (Mohali T20 match) से एक दिन पहले भारतीय बैटिंग कोच विक्रम राठौर ने मीडिया से बात की. उन्होंने कहा कि ऋषभ पंत जैसे युवाओं को फियरलेस और केयरलेस क्रिकेट में अंतर करना होगा. ऋषभ पंत के पास बेहतरीन शॉट्स हैं. लेकिन फियरलेस गेम खेलने की छूट है, लेकिन ऐसा करते वक्त उन्हें केयरलेस होने से बचना होगा.

टीम इंडिया (Team India) के बल्लेबाजों में श्रेयस अय्यर और मनीष पांडे के लिए यह सीरीज काफी महत्वपूर्ण है. इन दोनों को मिडिलऑर्डर मजबूत करने के लिए टीम में शामिल किया गया है. शिखर धवन के पास भी बड़ी पारी खेलने का मौका होगा. धवन वेस्टइंडीज दौरे पर उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए थे. गेंदबाजों में लेग स्पिनर राहुल चाहर और ऑफ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर पर भी दबाव होगा. इन दोनों गेंदबाजों को लगातार दूसरी सीरीज में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की स्पिन जोड़ी पर तरजीह दी गई है.

दूसरी ओर, दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के लिए भारत को हराना आसान नहीं होगा. मेहमान टीम बदलाव के दौर से गुजर रही है. आईसीसी विश्व कप में खराब प्रदर्शन के बाद दक्षिण अफ्रीकी टी20 टीम की कमान फाफ डू प्लेसिस से लेकर क्विंटन डिकॉक को सौंप दी गई है.

टीमें इस प्रकार हैं:
भारत: 
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, क्रुणाल पांड्या, वॉशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, खलील अहमद, दीपक चाहर और नवदीप सैनी.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch