Friday , April 19 2024

बीजेपी चुनाव समिति की बैठक में लगी मुहर, आज हो सकता है प्रत्याशियों का ऐलान!

नई दिल्ली। महाराष्ट्र (Maharashtra) और हरियाणा (Haryana) विधानसभा चुनावों (Assembly Elections 2019) की रणनीति को लेकर दिल्ली में रविवार को भारतीय जनता पार्टी (BJP) की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक हुई. दिल्ली में आयोजित इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह समेत कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर समेत महाराष्ट्र के सह प्रभारी केशव मौर्य नेे हिस्सा लिया. बैठक में महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा की गई.

बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की यह बैठक उम्मीदवारों के नामों पर फैसले के लिए बुलाई गई थी. इस बैठक की अगुवाई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की. सूत्रों के मुताबिक, आज हरियाणा और महाराष्ट्र के उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लग सकती है.

वहीं बड़े नेताओं की मौजूदगी में पार्टी के चुनावी प्रचार-प्रसार की रणनीति पर भी विस्तृत चर्चा हुई. गौरतलब है कि महाराष्ट्र और हरियाणा के विधानसभा चुनावों की घोषणा हो गई है. मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त सुनील अरोड़ा ने इसकी घोषणा करते हुए कहा था कि महाराष्‍ट्र और हरियाणा में 21 अक्‍टूबर को चुनाव होंगे. दोनों राज्‍यों के चुनावी नतीजें 24 अक्‍टूबर को जारी किए जाएंगे.

दोनों राज्‍यों में एक ही चरण में चुनाव कराए जाएंगे. चुनाव के लिए अधिसूचना 27 सितंबर को जारी की जाएगी. उन्होंने कहा, “नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 4 अक्टूबर है, जबकि नामांकन पत्र की जांच 5 अक्टूबर को जांच की जाएगी.”

सीईसी ने कहा कि नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 7 अक्टूबर है. इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, असम, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल, मध्‍यप्रदेश, मेघालय, ओडिशा, पुदुचेरी, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश में 64 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए उप-चुनाव 21 अक्टूबर को होंगे, जबकि मतगणना 24 अक्टूबर को की जाएगी.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch