Tuesday , May 21 2024

B’day Special: खिलाड़ी जिसने भारत और पाकिस्तान दोनों के लिए खेले टेस्ट मैच

क्रिकेट की दुनिया में बहुत कम खिलाड़ी ऐसे है जिन्होंने दो देशों के लिए क्रिेकेट खेला हो. आमतौर पर ऐसे खिलाड़ियों में दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों का नाम आता है. इनमें सबसे प्रमुख केपलर वेसल्स का नाम है जो पहले ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलने के बाद दक्षिण अफ्रीका के लिए खेले. बहुत कम लोग जानते हैं कि इस सूची में एक खिलाड़ी ऐसा भी है जिसने भारत और पाकिस्तान दोनों के लिए टेस्ट क्रिेकेट खेला है. यह नाम है गुल मोहम्मद (Gul Mohammad) मंगलवार को गुल मोहम्मद का जन्मदिन है.

बेहतरीन फिल्डर के तौर पर ज्यादा जाने गए गुल
15 अक्टूबर 1921 को लाहौर में पैदा हुए गुल मोहम्मद  ने 8 बार भारत और एक बार पाकिस्तान के लिए टेस्ट क्रिकेट खेला. बाएं हाथ के तूफानी बल्लेबाज रह चुके मोहम्मद बाएं हाथ के मीडियम पेसर गेंदबाज थे. लेकिन गुल को उस समय के बेहतरीन  फिल्डर के तौर पर जाना जाता था जब भारतीय खिलाड़ी फिल्डिंग में चुस्त नहीं हुआ करते थे. कवर्स का क्षेत्र उनकी फेवरेट फिल्डिंग पोजीशन थी. वे दोनों हाथों से फिल्डिंग करने में माहिर थे.

कम उम्र में ही घरेलू क्रिेकेट में किया धमाल
17 साल की उम्र में उत्तर भारत की ओर से रणजी ट्रॉफी में गुल ने अपनी शुरुआत की थी. इसके बाद उत्तर भारत त्रिकोणीय टूर्नामेंट में गुल ने हिंदुओं के खिलाफ मुस्लिम्स के लिए 95 रन की शानदार पारी खेली थी. दो साल बाद उन्होंने शेष भारत के लिए वेस्टर्न इंडिया के खिलाफ शतक ठोका था. जल्द ही घरेलू प्रदर्शन के आधार पर वे ज्यादा दिन भारतीय टीम से बाहर नहीं रह सके. लॉर्ड्स में खेले अपने पहले टेस्ट में वे सफल नहीं रहे, लेकिन इसके बाद एक बार फिर उन्होंने रणजी ट्रॉफी में बेहतरीन प्रदर्शन कर 319 रन की शानदार पारी खेली.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत और पाक दोनों के लिए खेला टेस्ट
आजादी के बाद गुल लाला अमरनाथ की कप्तानी में भारतीय टीम के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गए थे बैटिंग में वे पांच टेस्ट में केवल 130 रन ही जुटा सके, लेकिन वे अपनी बेहतरीन फिल्डिंग से उन्होंने खूब तारीफ बटोरी.
इसके बाद 1952-53 पाकिस्तान के खिलाफ पहली टेस्ट सीरीज के दो मैचों में उन्हें खेलने का मौका मिला.

1955 में गुल पाकिस्तान चले गए और वहां 1956-57 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पाकिस्तान के लिए उन्होंने एकमात्र टेस्ट मैच खेला था. इस मैच में वे विनिंग शॉट लगाने वाले खिलाड़ी रहे. लाहौर में पैदा होने वाला यह खिलाड़ी 1992 में 70 साल की उम्र में लीवर कैंसर की वजह से दुनिया को अलविदा कह गया.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch