Saturday , April 20 2024

पांच दिन बाद कम हुआ पेट्रोल का रेट, डीजल में भी गिरावट

पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel price) की कीमत में पिछले कुछ दिन से चल रहा स्थिरता का माहौल मंगलवार को टूट गया. दिल्ली में पांच दिन पेट्रोल के रेट में गिरावट आई, वहीं डीजल में भी एक दिन की स्थिरता के बाद गिरावट दर्ज की गई. इससे पहले सोमवार को पेट्रोल-डीजल दोनों के ही रेट में स्थिरता देखी गई थी. मंगलवार सुबह दिल्ली में पेट्रोल में 5 पैसे प्रति लीटर की गिरावट आई और यह 73.22 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया. इसी तरह डीजल में 6 पैसे की गिरावट आई और यह 66.11 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर देखा गया.

अक्टूबर महीने की शुरुआत से अब तक पेट्रोल के रेट में करीब 1.25 रुपये प्रति लीटर की गिरावट दर्ज की जा चुकी है. वहीं डीजल में भी 1 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा की गिरावट आई है. मंगलवार सुबह कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का भाव क्रमश: 75.87 रुपये, 78.83 रुपये और 76.05 रुपये के स्तर पर बना हुआ है. डीजल का रेट भी क्रमश: 68.47 रुपये, 69.29 रुपये और 69.84 रुपये के स्तर पर चल रहा है. जानकारों का कहना है क्रूड ऑयल के भाव में स्थिरता का माहौल आगे भी चलता रहेगा.

सऊदी अरामको पर हमले के बाद कुछ ही दिन में पेट्रोल के रेट में करीब ढाई रुपये प्रति लीटर की तेजी दर्ज की गई थी. वहीं डीजल भी डेढ़ रुपये से ज्यादा महंगा हो गया था. अब क्रूड ऑयल के रेट में कटौती होने के बाद घरेलू बाजार में भी कीमत में कमी आ रही है. मंगलवार सुबह ब्रेंट क्रूड 58.94 डॉलर प्रति बैरल और डब्ल्यूटीआई क्रूड 53.49 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गया.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch