Thursday , April 25 2024

कालेधन वालों के खिलाफ नोटबंदी जैसा कदम उठाने जा रही है मोदी सरकार, तैयार है पूरा प्लान

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद अब मोदी सरकार काले धन पर सर्जिकल स्ट्राइक के लिये एक और बड़ा कदम उठाने की तैयारी में हैं, सीएनबीसी आवाज की एक्सक्लूसिव जानकारी के अनुसार काला धन से सोना खरीदने वालों पर लगाम लगाने के लिये सरकार ने खास तैयारी की है, सूत्रों के अनुसार इनकम टैक्स की एमनेस्टी स्कीम के तर्ज पर सोने के लिये एमनेस्टी स्कीम ला सकती  है, एक तय मात्रा से ज्यादा सोना कोई भी नहीं रख सकता।

तय मात्रा में टैक्स देना होगा
सूत्रों के अनुसार इस एमनेस्टी स्कीम के तहत सोने की कीमत तय करने के लिये वैल्यूएशन सेंटर से सर्टिफिकेट लेना होगा, बगैर रसीद वाले गोल्ड का खुलासा करने पर उस पर एक तय मात्रा में टैक्स देना होगा, ये स्कीम एक खास समय सीमा के लिये ही खोली जाएगी, स्कीम खत्म होने के बाद तय मात्रा से ज्यादा गोल्ड पाये जाने पर भारी जुर्माना लगेगा। मंदिर और ट्रस्ट के पास पड़े गोल्ड को भी प्रोडक्टिव निवेश के तौर पर इस्तेमाल करने के लिये खास ऐलान हो सकते हैं।

एसेट क्लास के तौर पर बढावा देने के ऐलान
सूत्रों के दावा है कि जानकारी के अनुसार एमनेस्टी स्कीम के साथ-साथ गोल्ड को एसेट क्लास के तौर पर बढावा देने के लिये भी ऐलान हो सकते हैं,  इसके लिये सोवरन गोल्ड बॉन्ड स्कीम को आकर्षक बनाने के लिये अहम बदलाव किये जा सकते हैं, सोवरन गोल्ड बॉन्ड सर्टिफिकेट को मोर्गेज करने का भी विकल्प दिया जा सकता है।

वित्त मंत्रालय ने भेजा प्रस्ताव
वित्त मंत्रालय के इकोनॉमिक अफेयर्स विभाग और राजस्व विभाग ने मिलकर इस स्कीम का मसौदा तैयार किया है, फाइनेंस मिनिस्ट्री ने अपना प्रस्ताव कैबिनेट के पास भेजा है, जल्द कैबिनेट से इसे मंजूरी मिल सकती है, अक्टूबर के दूसरे हफ्ते में ही कैबिनेट में इस पर चर्चा होनी थी, महाराष्ट्र-हरियाणा विधानसभा चुनाव की वजह से तब इस पर फैसला नहीं लिया गया।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch