Monday , April 29 2024

विराट कोहली ने पहले डे नाइट टेस्ट में बनाया विश्व रिकॉर्ड, दुनिया का कोई कप्तान नहीं कर सका ऐसा

कप्तान विराट कोहली ने कप्तान के रुप में 5 हजार टेस्ट रन पूरे कर नई उपलब्धि हासिल की, उन्होने सबसे कम पारियों में ये मुकाम हासिल किया है, इसके साथ ही आपको ये भी बता दें, कि विराट कोहली पहले भारतीय कप्तान हैं, जिन्होने टेस्ट में कप्तान के रुप में 5 हजार रन बनाये हैं, उन्होने बांग्लादेश के खिलाफ गुलाबी गेंद से खेले जा रहे टेस्ट मैच के दौरान ये उपलब्धि अपने नाम की, विराट ने रिकी पोटिंग का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होने 97 पारियों में 5 हजार रन बनाये थे, जबकि कोहली ने सिर्फ 86 पारियों में ये कारनामा कर दिया।

इन दिग्गजों ने भी कप्तान के रुप में बनाये 5 हजार से ज्यादा रन
विराट कोहली से पहले वेस्टइंडीज के क्लाइव लायड ने 106 पारियों में, दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ ने 110 पारियों में, ऑस्ट्रेलिया के एलन बॉर्डर ने 116 पारियों में और न्यूजीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग ने 130 पारियों में ये मुकाम हासिल किया था। रिकी पोटिंग ने 97 पारियों में ये कारनामा किया था, अब ये रिकॉर्ड विराट कोहली (86 पारियों ) के नाम दर्ज हो गया है।19 शतक 12 अर्धशतक
टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली ने कप्तान के रुप में अपने पहले 2500 रन 44 पारियों में बनाये थे, फिर अगले 2500 रन उन्होने 42 पारियों में ही ठोंक दिये, पांच हजार रन पूरे करने के दौरान उनका औसत 63.31 का रहा, इस दौरान उनके बल्ले से 19 शतक और 12 अर्धशतक भी निकले।गुलाबी गेंद के टेस्ट में विराट का अर्धशतक
विराट कोहली ने कोलकाता टेस्ट के दौरान पहले दिन अर्धशतक भी पूरा कर लिया था, उन्होने चौका लगाकर अपना 23 वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया, गुलाबी गेंद से खेले जा रहे टेस्ट में टीम इंडिया की ओर से 50 रन का आंकड़ा पार करने वाले वो दूसरे खिलाड़ी हैं, उनसे पहले चेतेश्वर पुजारा ने भी अर्धशतक लगाया।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch