Monday , April 19 2021

CAA Protest in Lucknow : आग के हवाले हुईं कारें-बरसाए गए पत्‍थर, कैमरे की नजर से देखें दहकता लखनऊ

लखनऊ। नागरिकता संशोधन कानून  (CAA) को लेकर प्रदेश भर में विरोध प्रदर्शन बेहद हिंसक हो गया। इसी कड़ी में राजधानी लखनऊ में भी उपद्रवियों ने सड़कों पर उतरकर जमकर हंगामा किया। देखते ही देखते प्रदर्शनकारियों ने हसनगंज कोतवाली क्षेत्र की मदेयगंज पुलिस चौकी के बाहर खड़े वाहनों को आग के हवाले कर दिया।

हजारों की संख्‍या में परिवर्तन चौक पहुंचकर प्रदर्शकारियों ने जमकर नारेबाजी शुरू कर दी।  उपद्रवियों से निपटने के लिए पुलिस-प्रशासन की तैयारी पर प्रदर्शनकारी भारी पड़े।

इसी बीच प्रदर्शनकारियों ने वहीं हनुमान सेतु के पास पथराव कर दिया। पथराव में एसपी ट्रैफिक लखनऊ घायल हो गए हैं।

वहीं, परिवर्तन चौक पर तीन गाडि़यां आग के हवाले कर दी गईं। बताया जा रहा है कि मीडिया कर्मियों की गाडि़यां भी शामिल रहीं। जिसके चलते केडी सिंह बाबू स्‍टेडियम व हजरतगंज स्थित सचिवालय स्टेशन पूरी तरह से बंद किया गया।

कुछ ऐसा ही हाल सतखड़ा पुलिस चौकी के बाहर हुआ। प्रदर्शनकरियों उग्र होकर नारेबाजी करने लगे। तभी उनमें से कुछ उपद्रवियों ने पुलिस चौकी के बाहर खड़ी गाडि़यां आग में झोंक दी। धूं-धूंकर बाइक चल उठी।

पत्थरबाजी के बीच पुलिसकर्मियों ने आंसूं गैस फायर की। देखते ही देखते प्रदर्शनकारी भागने लगे। इसी बीच पुलिस ने उन्‍हें खदेड़ना शुरू किया। वहीं, आइजी नवनीत सिकेरा, आइजी एलओ प्रवीण कुमार भी परिवर्तन चौक चौराहे पहुंचे।

35 गाड़ियां जली, 25 से अधिक लोग हिरासत में 

वहीं, हंगामें के चलते उपद्रवियों ने शहर में करीब 35 गाड़ियां आग के हवाले कर दीं। उधर, पुलिस ने कार्रवाई करते हुए तकरीबन 25 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया है। बवाल में लगभग 15 पुलिसकर्मियों को चोटें आईं हैं। हिंसक प्रदर्शन में परिवर्तन चौक, हजरतगंज, मदेयगंज, खदरा, ठाकुरगंज में पुलिस पर हुए पथराव के चलते सड़कें पत्‍थरों से पट गई। लखनऊ नगर निगम ने जेसीबी की मदद से सड़कों से तीन ट्रक पत्थर बटोरे।

लखनऊ यूनिवर्सिटी में परीक्षाएं टली, पॉलिटेक्निक की विशेष बैक पेपर परीक्षा निरस्‍त

शहर के हलातों को देखकर लखनऊ यूनिवर्सिटी में 20 दिसंबर से होने वाली विधि की परीक्षाओं को छोड़कर सभी परीक्षाएं 26 दिसंबर को अपने निर्धारित समय पर होंगी।  वहीं, विधि (एलएलबी और एलएलएम दोनों पाठ्यक्रमों) की परीक्षाएं 30 दिसंबर को सुबह 9 से 12 बजे तक होंगी। उधर, 20 दिसंबर से होने वाली पॉलिटेक्निक की विशेष बैक पेपर परीक्षा भी स्थगित हो गई।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति