Sunday , April 18 2021

PM Modi Lucknow Visit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अटल जी की प्रतिमा का किया अनावरण

लखनऊ। पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का अनावरण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को लोकभवन में किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने अटल बिहारी चिकित्सा विश्वविद्यालय का शिलान्यास भी किया। अटल जी की 25 फीट ऊंची कांस्य प्रतिमा पर पीएम मोदी ने श्रद्धासुमन अर्पित किये। यह प्रतिमा उत्तर प्रदेश के संस्कृति विभाग ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशन में बनवाई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि इस स्वागत के लिए काशी का सांसद सभी को धन्यवाद कहता है। मेरा सौभाग्य है दूसरे महत्वपूर्ण कार्यक्रम में आने का अवसर मिला है। अटल जी की भव्य प्रतिमा लोगों को सुशासन की निरंतर प्रेरणा देती रहेगी। अटल बिहारी चिकित्सा विश्वविद्यालय का शिलान्यास करना मेरे लिए सौभाग्य के पल हैं। अटल जी लखनऊ के लिए अनेक योजनाएं शुरू की थी। उन्होंने लखनऊ को नई पहचान देने के लिए अनेक कार्यक्रम चलाए।

पीएम नरेंद्र मोदी ने बताया कि अटलजी ने कहा था कि जीवन को टुकड़ों में नहीं देखा जा सकता है। उसको समग्रता में देखना चाहिए। यह बात सरकार और सुशासन के लिए भी लागू होती है।

लोक भवन में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी के पूर्वजों की जन्मभूमि रही है। उन्होंने उत्तर प्रदेश को ही अपनी कर्मभूमि बनाया। अटल जी की यह कांस्य प्रतिमा उनके आदर्शों और मूल्यों का सदा स्मरण कराएगा।

इस अवसर पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने स्वागत करते करते हुए कहा कि मैं अपने आप को सौभग्यशाली मानता हूं जहां से अटल जी ने निर्वाचित होते थे वहां से ही मुझे कार्य करने करने का अवसर मिला है। अटल जी से जुड़ी स्मृतिया आज भी हमारे दिलों में अटल हैं। उन्होंने कहा कि अटल जी अजातशत्रु थे। अटल जी कहते थे कि सरकारें बनती और गिरती हैं, राजनीतिक दल बनते हैं टूटते हैं, लेकिन यह देश रहना चाहिए। इससे पहले लोकभवन पहुंचे पीएम मोदी का राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित, उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा व केशव प्रसाद मौर्य ने स्वागत किया।

योगी ने लिया  तैयारियों का जायजा 

इससे पहले 25 दिसंबर को अटल बिहारी के जन्मदिन पर आयोजित कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लेने सुबह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लोकभवन पहुंचे। उन्होंने प्रतिमा की स्थिति देखने के साथ ही तैयारियों का जायजा लिया और अधिकारियों को निर्देश दिये।

वह दोपहर ढाई बजे अमौसी एयरपोर्ट पहुचेंगे और पांच बजे के करीब दिल्ली प्रस्थान करेंगे। प्रधानमंत्री एयरपोर्ट से लोक भवन के लिए पहले चॉपर से लामार्ट कॉलेज पर बने हेलीपैड पर उतरेंगे। फिर सड़क मार्ग से लोक भवन जाएंगे। प्रधानमंत्री प्रतिमा के अनावरण के अलावा अटल बिहारी चिकित्सा विवि का शिलान्यास भी करेंगे। दोनों ही कार्यक्रम लोक भवन में होंगे। लोक भवन से ही प्रधानमंत्री एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगे। प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर पूरे शहर में सुरक्षा और कड़ी की जा रही है।

लोकभवन में होगा आयोजन

पीएम नरेंद्र मोदी पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर लखनऊ में आकार लेने जा रहा चिकित्सा विश्वविद्यालय का भी शिलान्यास करेंगे। आयोजन तो लोकभवन में होगा लेकिन, विश्वविद्यालय की बुनियाद करीब 11 किलोमीटर दूर चक गंजरिया में पड़ेगी। इसके साथ ही अटल जी की 25 फीट ऊंची कांस्य प्रतिमा का भी अनावरण करेंगे। मोदी दोपहर बाद विशेष विमान से लखनऊ पहुंचेंगे और सीधे लोकभवन जाएंगे। साढ़े तीन बजे प्रतिमा के अनावरण के बाद प्रधानमंत्री का 25 मिनट का संबोधन होगा। इस दौरान राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे। शाम चार बजे प्रधानमंत्री दिल्ली रवाना हो जाएंगे।

Yogi Adityanath

@myogiadityanath

प्रखर वक्ता, युगदृष्टा, अभिजात देशभक्त एवं अद्भुत शब्द शिल्पी भारत रत्न, पूर्व प्रधानमंत्री श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी की जयंती पर उन्हें कोटि-कोटि नमन।

उनका प्रमाणिकता और प्रतिबद्धता से परिपूरित व्यक्तित्व हम सभी भारतीयों को कर्तव्यनिष्ठ नागरिक बनने के लिये प्रेरित करता है।

3,860 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं
सुशासन दिवस मना रही भाजपा

पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन को भारतीय जनता पार्टी सुशासन दिवस रूप में मना रही है। इस अवसर पर अटल बिहारी वाजपेयी की नीतियों व सिद्धांतों के बारे में जनसामान्य को बताया जा रहा है। मंडल स्तर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर उन्हें याद किया जा रहा है। केंद्र व प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को भी प्रचारित किया जा रहा है।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति