Thursday , April 18 2024

ईरान : जनरल सुलेमानी की अंतिम यात्रा में भगदड़, 35 लोगों की मौत

ईरान के शीर्ष सैन्य जनरलों में से एक रहे कासिम सुलेमानी की अंतिम यात्रा में मची भगदड़ से 35 लोगों की मौत हो गई. ईरान के सरकारी टेलिविजन ने बताया कि यह घटना उनके गृह नगर करमान में हुई. हादसे में 48 लोग घायल भी हुए हैं. बीते हफ्ते इराक की राजधानी बगदाद में अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे गए सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी को श्रद्धांजलि देने के लिए लाखों की संख्या में लोग सड़कों पर निकले थे.

इससे पहले, आज ही ईरान की संसद ने एक विधेयक पारित कर सभी अमेरिकी बलों को आतंकवादी’ घोषित कर दिया है. यानी उसकी नजर में हर अमेरिकी सैनिक आतंकवादी है. विधेयक में अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन को आतंकी समूह घोषित किया गया है. ईरान ने यह कदम जनरल कासिम सुलेमानी अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे जाने के बाद उठाया है. ईरान के विशेष कुद्स फोर्स के प्रमुख के रूप में जनरल सुलेमानी पर लेबनान और इराक से लेकर सीरिया और यमन तक क्षेत्रीय सत्ता संघर्षों में ईरान के हस्तक्षेप की जिम्मेदारी थी.

ईरान ने अमेरिका को कड़ा जवाब देने की धमकी दी है. उधर, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि यदि ईरान अपने शीर्ष जनरल के मारे जाने का बदला लेने के लिए अमेरिका पर हमला करता है तो उसे अब तक का सबसे भीषण हमला झेलना पड़ेगा.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch