Saturday , April 20 2024

INDvsAUS: विराट कोहली और रोहित शर्मा पर फिर भारी पड़े एडम जम्पा, बनाया रिकॉर्ड

भारतीय कप्तान विराट कोहली और उप कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) मौजूदा समय के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शामिल हैं. विराट को शतक बनाने में महारत हासिल है तो रोहित को दोहरे शतक. खासकर, वनडे क्रिकेट में अच्छे से अच्छे गेंदबाज विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा के सामने संघर्ष करते नजर आते हैं. लेकिन ऑस्ट्रेलिया का एक गेंदबाज ऐसा भी है, जिसे कोहली और रोहित को गेंदबाजी करना पसंद है. हम बात कर रहे हैं ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर एडम जम्पा (Adam Zampa) की. उन्होंने विराट कोहली को वनडे क्रिकेट में पांच बार आउट किया है.

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच शुक्रवार को तीन मैचों की सीरीज का दूसरा वनडे मैच खेला गया. एडम जम्पा ने राजकोट (Rajkot ODI) में खेले गए इस मैच में विराट कोहली को आउट किया. उन्होंने भारतीय कप्तान को लॉन्गऑफर में कैच करवाया. यह वनडे क्रिकेट में पांचवां मौका है, जब उन्होंने कोहली को पवेलियन का रास्ता दिखाया है. रिकॉर्ड बुक देखें तो पता चलता है कि विराट कोहली, इस ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर के पसंदीदा शिकार हैं.

27 साल के एडम जम्पा ने अब तक 50 वनडे मैच खेले हैं और इनमें 69 विकेट लिए हैं. जम्पा ने सबसे अधिक पांच बार कोहली को आउट किया है. उनके दूसरे पसंदीदा बल्लेबाज रोहित शर्मा हैं. जम्पा ने रोहित को तीन बार आउट किया है. ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर ने राजकोट में रोहित को एलबीडब्ल्यू किया. एडम जम्पा ने इसके अलावा छह बल्लेबाजों को दो-दो बार आउट किया है. इनमें तीन भारतीय क्रिकेटर केदार जाधव, एमएस धोनी और हार्दिक पांड्या शामिल हैं.

सिर्फ वनडे ही नहीं, टी20 फॉर्मेट में भी एडम जम्पा को विराट कोहली का विकेट पसंद है. जम्पा ने इस फॉर्मेट में 27 इंटरनेशनल टी20 मैच में 20 विकेट लिए हैं. उन्होंने अपने टी20 इंटरनेशनल करियर में चार बल्लेबाजों को दो-दो बार आउट किया है. इनमें विराट कोहली भी शामिल हैं.

विराट कोहली की बात करें तो उन्हें वनडे मैचों में सबसे अधिक बार वेस्टइंडीज के रवि रामपाल ने आउट किया है. रामपाल ने कोहली को छह बार आउट किया है. इसके बाद एडम जम्पा, श्रीलंका के थिसारा परेरा और न्यूजीलैंड के टिम साउदी का नंबर आता है. इन तीनों ने कोहली को पांच-पांच बार आउट किया है. इनके अलावा चार गेंदबाज ऐसे हैं, जिन्होंने कोहली को चार-चार बार आउट किया है. इनमें जेसन होल्डर, सूरज रणदीव, ग्रीम स्वान और जाय रिचर्डसन शामिल हैं.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch