Friday , February 28 2020

साप्‍ताहिक राशिफल, 20 जनवरी से 26 जनवरी : कर्क और कुंभ राशि इस बात से बचकर रहें

भारत के नंबर वन एस्‍ट्रॉलॉजिस्‍ट बेजान दारूवाला से जानिए आपको ये हफ्ता कैसा गुजरने वाला है । 12 राशियों के राशिफल में क्‍या- क्‍या बातें बताई गई हैं, क्‍या भविष्‍यवाणी है ।

मेष राशिफल – सप्ताह की शुरूआत में पहले दिन आप खास कर प्रियपात्र के साथ संबंधों में निकटता का अनुभव करेंगे। आपके बीच विचारों का परस्पर आदान-प्रदान होगा। आप एक दूसरे की संगति में खुशी का अनुभव करेंगे। हालांकि, पहले दिन दोपहर से दो दिन तक को सहेजने की जरूरत है। खासकर इस चरण में आपका मन बेचैन रहेगा। इस कारण कामकाज में मन कम लगेगा। इस स्थिति में आप कुछ नया सोचने या कोई नई शुरूआत करने की बजाय आत्ममंथन करना साथ ही अब तक लिए गए निर्णयों और कार्यों का मूल्यांकन करना बेहतर है। ऐसा करने से परिवार और पेशेवर मोर्चों पर आपके संबंध सुरक्षित रहेंगे और यदि आपको पहले लिए गए निर्णयों में बदलाव करने की जरूरत हो तो आप इसका एहसास कर सकेंगे। पहले चरण में खासतौर पर एसिडिटी, कमर दर्द, मांसपेशियों में दर्द की शिकायत हो सकती है। उत्तरार्द्ध में पेशेवर मोर्चे पर प्रगति के संकेत मिल रहे हैं। बाद के चरण में आप किसी लंबी यात्रा की योजना बना सकेंगे। जो लोग किसी नए प्रोडक्ट या सर्विस की लॉंचिंग करना चाहते हैं, उनके ले भी समय बेहतर है। उच्च अभ्यास करने वाले विद्यार्थी उत्तरार्द्ध में बेहतर फल मिलने की उम्मीद कर सकते हैं।

वृषभ राशिफल
इस समय आपको वित्तीय लाभ मिलने की संभावना है, लेकिन साथ ही साथ अंतिम चरण में खर्च की स्थिति उत्पन्न होने के कारण आपका बैंक बैलेंस यथास्थिति में ही रहेगा। अगर आप दीर्घकालिक निवेश की योजना बनाते हैं तो फायदा होगा। ग्रह दशा के मुताबिक नए कार्य की शुरूआत के लिए आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। शुरुआत में नौकरीपेशा लोगों का प्रदर्शन अच्छा रहेगा, लेकिन कुछ कार्यों में विलंब के कारण बाद के चरण में आपके काम पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। कार्यालय में अधिकारियों और घर में पारिवारिक सदस्यों के साथ-साथ विरोधियों के साथ अधिक वाद-विवाद में पड़े बगैर काम पर ध्यान दें। विद्यार्थियों की बात करें तो वर्तमान समय थोड़ा कठिन प्रतीत हो रहा है। आप सामान्य अभ्यास पर ध्यान केंद्रित करने की बजाय, अत्यधिक विचारों में खोए रहेंगे। उच्च अध्ययन से जुड़े जातकों के लिए स्थिति समग्र रुप से बेहतर प्रतीत हो रही है, लेकिन पढ़ाई से ध्यान विचलित न हो, इस बात का ध्यान रखें। प्रियपात्र, स्नेही और दोस्तों के साथ आनंदपूर्वक समय बीतेगा, लेकिन बीच में आप संबंधों से थोड़े विमुख हो सकते हैं। हालांकि पहले के मुकाबले सप्ताहांत का समय रिश्तों के लिए बेहतर है। इस सप्ताह तेज वाहन न चलाएं। सर्दी, खांसी, कफ और अपच जैसी बीमारियां सताएंगी। आवेश में आकर कोई गलत विचार या निर्णय लेते हैं, तो यह स्वास्थ्य के लिए घातक हो सकता है। इस दौरान बिना कारण तनाव उत्पन्न होगा।

मिथुन राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आपको संतान संबंधी मामलों पर अधिक ध्यान देना होगा। स्टॉक एक्सचेंज जैसी गतिविधियों में पहले दिन काफी रूचि रहेगी, लेकिन किसी भी तरह के लापरवाहीपूर्ण कार्य से बचें। घर में सुख-शांति स्थापित होगी, जिससे मन प्रसन्न रहेगा, खुशी होगी, आर्थिक लाभ की प्राप्ति होगी। कार्यक्षेत्र में व्यवसाय या नौकरी में आपके अधीन काम करने वाले लोगों का पर्याप्त सहयोग मिलेगा। धंधा में प्रगति और व्यापार में वृद्धि के लिए कुबेर की पूजा करने से लाभ होगा। नया कार्य शुरू करने में सावधान रहें और जहां जरूरत हो दूसरों से सलाह लें। आपकी शिक्षा की योजनाएं पूरी होंगी। पढ़ाई के सिलसिले में यात्रा पर जा सकेंगे। अभ्यास से जुड़ी गतिविधियों में पिता की ओर से लाभ होगा। उच्च अध्ययन में प्रगति होगी। यदि आप एजुकेशन लोन के लिए प्रयास करते हैं तो उसमें सफलता मिलेगी। शुरुआत में ग्रहों की स्थिति को देखते हुए, प्रणय गतिविधियों में सफलता मिलेगी। प्रियपात्र के साथ मुलाकात होगी। अंतिम दो दिनों में प्रेम संबंधों में अपनी वाणी पर संयम रखने की सलाह है। महिला मित्र आपके लिए लाभकारी साबित होगी। दोस्तों के साथ मौज मस्तीपूर्ण समय व्यतीत कर सकेंगे। शुरूआत में तन-मन की स्वस्थता रहेगी। सप्ताह के मध्य में तेज़ी से वाहन चलाने से दुर्घटना भी हो सकती है। अंतिम दिन सिरदर्द और आंखों में जलन और कमर दर्द की शिकायत हो सकती है।

कर्क राशिफल
इस दौरान परिवार या प्रियजनों से मतभेद न हो, इसका ध्यान रखें। आप अपनी मधुरवाणी से लोगों को प्रभावित कर सकते हैं, लेकिन जीवनसाथी या प्रियजन के बीच अहं का टकराव भी हो सकता है। यात्रा – पर्यटन की संभावना है। आयात-निर्यात के व्यवसाय में सफलता मिलेगी। आप प्रतिद्वंद्वियों को भी हरा सकते हैं। सहकर्मी आपकी बेहतर मदद करेंगे। किसी भी दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करने से पहले सावधानीपूर्वक पढ़ें। विद्यार्थी सावधानीपूर्वक और धैर्यपूर्वक अध्ययन करें तो सफलता प्राप्त होती है। प्रतियोगी परीक्षाओं में कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। अभी यह सलाह दी जाती है कि मौन और संयम के मंत्र का पालन करें क्योंकि आपका क्रोध एकाग्रता को भंग कर सकता है। प्रेम संबंधों में सुखद क्षणों का आनंद लें, लेकिन आपको एक-दूसरे की भावनाओं का सम्मान करना सीखना होगा। प्रियजनों या स्नेहियों से संबंध अच्छे रहेंगे और लाभ होगा। नए प्रेम संबंधों को शुरू करने में सावधानी बरतें। स्वास्थ्य को लेकर मामूली शिकायत होगी। चटपटी चीजें खाने से पेट खराब हो जाएगा। पानी से खतरा होगा। किसी के साथ अहं का टकराव न हो, इससे सावधान रहें।

सिंह राशिफल
सप्ताह के पहले दिन आपका मन थोड़ा उलझन में रहेगा और आप किसी भी कामकाज पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे। संबंधों में मजा भी नहीं आएगा। पहले दिन महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचें। इसके बाद अपने परिवार से किए गए वादों और वचन को निभाने के लिए समय बेहतर प्रतीत हो रहे हैं। यदि आप प्रतिबद्धता को गंभीरता से लिए बिना केवल मौज-मस्ती की इच्छा रखेंगे तो संबंधों में संदेह और भ्रम होगा। सप्ताह के मध्य में आपको मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द (यदि आपको पहले से यह समस्या है तो) और कार्यभार के कारण पीठ के निचले हिस्से में दर्द होने की संभावना है। पेशेवर मोर्चे पर सहयोगी आपके साथ सहयोग के लिए तैयार रहेंगे। आप सप्ताहांत में पेशेवर मोर्चे पर आउटपुट पर अधिक ध्यान देंगे और इससे वित्तीय लाभ हो सकते हैं। कामकाज के सिलसिले में यात्रा के लिए सप्ताह का अंतिम चरण बेहतर प्रतीत हो रहा है। अध्ययन में गड़बड़ी की संभावना के लिए विद्यार्थियों को योजनाबद्ध तरीके से आगे बढ़ने की सलाह दी जाती है।

कन्या राशिफल
इस सप्ताह धनखर्च की संभावना अधिक होगी। किसी तीर्थस्थान की यात्रा पर जाएंगे। विदेश यात्रा के भी अवसर मिलेंगे। आर्थिक लाभ के साथ ही साथ आप धार्मिक कार्यों पर खर्च करने को भी प्रेरित होंगे। प्रतिद्वंद्वी अभी अवसर का लाभ लेने का प्रयास करेंगे, इसलिए प्रोफेशनल मोर्चे पर थोड़ा संभलकर चलें। ऑफिस में वरिष्ठों के साथ संबंध बनाए रखते हैं, तो कुल मिलाकर कोई परेशानी नहीं होगी। सप्ताह के अंतिम दिन नए कार्यों की शुरूआत या नई योजना बनाने का मार्ग प्रशस्त होगा। अभ्यास की नई कार्यनीति शुरू करने के लिए विद्यार्थियों को बनी योजनाओं को अमल में लाने के लिए बेहतर समय है। शारीरिक मानसिक प्रसन्नता रहेगी। परीक्षा के लिए पहले से तैयार रहें। प्रियपात्र से मिलने के योग बन रहे हैं। अविवाहितों को उपयुक्त पात्र मिलेगा। स्वभाव में अक्खड़पन और अहं की भावना प्रियपात्र या स्नेहियों के साथ मनमुटाव करा सकती है, ऐसे में ध्यान रखें। सप्ताह के मध्य चरण में स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। खासतौर पर बाहर के खाने-पीने से बचें। बोली पर संयम रखें, अन्यथा उच्च रक्तचाप की संभावना है।

तुला राशिफल
आप सप्ताह की शुरुआत सकारात्मकता के साथ करेंगे और परिवार में बड़े का आशीर्वाद रहेगा, जिससे प्रेफोशेनल मोर्चे पर वरिष्ठों या उच्चाधिकारियों के सहयोग से आगे बढ़ेंगे। आत्मविश्वास का स्तर अच्छा होने के के कारण चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। अभी केवल वाणी की कठोरता से बचना पड़ेगा। व्यावहारिक खर्च करने की भी संभावना है। व्यापार और नौकरी में सहकर्मियों के साथ आपके संबंध सामंजस्यपूर्ण रहेंगे। आयात-निर्यात के काम से विशेष लाभ होगा। कार्य उपलब्धि के कारण आपके सिर पर सफलता का नशा न चढ़े, इसका ध्यान रखने की सलाह है। आपकी वैचारिक समृद्धि बढ़ने के साथ शिक्षा से जुड़े कार्य लाभदायी होंगे। सफलता जरूर मिलेगीस लेकिन परिश्रम की आवश्यकता है। विद्यार्थियों का मन इधर-उधर की गतिविधियों में ज्यादा न शामिल हो, इसका ध्यान रखना होगा। प्रेम संबंधों की बात आती है, तो आप अपने चेहरे पर एक निरंतर मुस्कान के साथ विपरीत लिंगीय पात्रों को आकर्षित कर सकेंगे। हालांकि, प्यार का इजहार करने में कठोर शब्दों का इस्तेमाल न हो इसका ध्यान रखें। इस सप्ताह जलाशय और पानी से खतरे की संभावना है, इसलिए संभल कर रहें।

वृश्चिक राशिफल
इस सप्ताह की शुरूआत में पहले दिन दोपहर तक, आपको थोड़ी बेचैनी होगी या किसी के साथ संबंधों में तनाव हो सकता है, लेकिन इसके बाद का समय काफी अच्छा है। शुरूआत में विदेश से शुभ समाचार मिल सकता है। आप खुद पर काफी ध्यान देंगे। खुज पर खर्च करने में आप पीछे नहीं हटेंगे और इस कारण आभूषण, कपड़े आदि की खरीदी हो सकती है। आपका रिश्ते भी बेहतर तरीके से काम करेंगे। आप अपने परिवार के साथ अच्छा समय बिता सकेंगे। पर्यटन की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता है। किसी भी सरकारी दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करते समय पूरी तरह जांच लें। व्यापार धंधे की वृद्धि के लिए समय अच्छा रहेगा। पैसों के लेन-देन में सुविधा हो सकती है। आप आकस्मिक धन लाभ की उम्मीद कर सकते हैं। आप बौद्धिक चर्चाओं में शामिल होंगे। वाणी की मधुरता आपकी सफलता को चार चांद लगा देगी। रिश्तों में अभी मन को ज्यादा भावुक न होने दें। अविवाहित को प्रियपात्र की तलाश में सफलता मिलेगी। इस सप्ताह कुल मिलाकर आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। विशेष रूप से सप्ताह के मध्य में हाथों, कंधों या गर्दन की मांसपेशियों में दर्द हो सकता है।

धनु राशिफल
आप इस सप्ताह के पहले दिन दोपहर तक आप खुशी और उत्साह के साथ दिन बिताएंगे। कामकाम में एकाग्रचित्त होंगे और लाभ की भी उम्मीद रख सकते हैं। हालांकि, अगले दो दिनों में आपका मन विचलित हो सकता है। ऐसी स्थिति में सरकार विरोधी गतिविधियां भारी पड़ेंगी। आय की तुलना में खर्च अधिक होगी। शुरूआत में प्रतिद्वंद्वी आपको पराजित करने का प्रयास करेंगे, उससे सावधान रहें। धन प्राप्ति के लिए उत्तरार्द्ध का समय शुभ है। व्यापार के सिलसिले में धन एकत्र करने के लिए यात्रा हो सकती है। नौकरीपेशा लोगों को अपने मातहतों से लाभ होगा। पहले दिन दोपहर तक, प्रयपात्र या मित्र के साथ आपके संबंधों में काफी निकटता आएगी। हालांकि, अगले दो दिनों में आप संबंधों से अलग रहना काफी पसंद करेंगे। उत्तरार्द्ध में दोस्तों के साथ घूमना मजेदार होगा। विद्यार्थियों को शिक्षा में सफलता मिलने से उन्हें सामाजिक मान-सम्मान मिलेगा। यश-कीर्ति में वृद्धि होगी। शुरूआती चरण में पढ़ाई में मन थोड़ा कम लगेगा, लेकिन इसके बाद का समय आपके पक्ष में है। शुरूआत में स्वास्थ्य से संबंधित शारीरिक और मानसिक समस्याएं होंगी। शरीर का स्वस्थ रहना काफी महत्वपूर्ण है, इसलिए क्रोध और नकारात्मक विचारों को दूर करने से आपको काफी राहत मिलेगी।

मकर राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आप पेशेवर मोर्चे पर अधिक सक्रिय रहेंगे। आपके अधिकांश कार्य आय वृद्धि से संबंधित होंगे। वर्तमान में, पिता, बड़ों या सरकार से लाभ हो सकता है। पैतृक संपत्ति से आय बढ़ेगी या आर्थिक लाभ हो सकता है। सत्ता के शौकीनों के लिए यह अवधि थोड़ी खास कही जा सकती है। आप ऐसा महसूस करेंगे कि आप एक अच्छा सपना देख रहे थे, और उस सपने को सच करने के अवसर मिल सकते हैं। आप एक समय में तीन-चार काम कर रहे होंगे और इस कारण आपके समय कैसे निकल जाएंगे आपको पता भी नहीं चलेगा। पारस्परिक संबंधों के लिए सप्ताह का शुरूआती चरण बहुत अच्छा है। सार्वजनिक समारोहों या पारिवारिक मिलन, शादी वैरह में जाना होगा और काफी लोगों से आपकी मुलाकात होगी। प्रेम संबंधों के लिए भी यह चरण बहुत अच्छा है। उत्तरार्द्ध में विद्यार्थियों को काफी ध्यान देने की सलाह है। सप्ताह के मध्य में अनावश्यक तनाव से स्वास्थ्य प्रभावित होगा।

कुंभ राशिफल
इस सप्ताह की शुरूआत से आप कामकाज पर अधिक ध्यान देंगे। विस्तार और नई शुरुआत की योजनाएं मन में आकार ले सकती हैं। विरासत, संयुक्त उद्यम, बीमा, पॉलिसी, निवेश यह सब आपको याद आएगा। लंबे समय से आपने जिस प्रोजेक्ट को रोक रखा है वह अब फलीभूत होता प्रतीत होगा। आप साहसिक कार्यों और हर तरह के उद्यम करने को प्रेरित होंगे। हालांकि, अभी नौकरीपेशा लोगों को वरिष्ठों के साथ थोड़ा संभलकर रहने की सलाह है। पेशेवरों को कानून और सरकारी प्रावधानों के कारण कुछ बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसी स्थिति में वरिष्ठ या ओहदेदार लोगों के साथ वाद-विवाद न हो, इसका ध्यान रखना जरूरी है। प्रेमसंबंधों की बात करें तो अभी आपके अपने रिश्ते धीमी गति से चलते महसूस होंगे। यदि आप पहले से ही प्यार में हैं या विवाहत हैं तो अपने साथी की ख़ुशी के लिए अभी खर्च करने को तैयार रहें। अभ्याय में अभी आप स्थिर गति से आगे बढ़ेंगे, लेकिन दीर्घकालिक तौर पर विचार करें तो यह एक मेहनतपूर्ण चरण है। पूरे सप्ताह काम में व्यस्त रहने के कारण अंतिम चरण में थकान और सुस्ती महसूस होगी।

मीन राशिफल
इस सप्ताह की शुरूआत आत्मसम्मान के साथ शुरू होगी। त्याग करने की क्षमता और दूसरों के संबंध में सोचने की भावना विकसित करनी होगी। अच्छी या बुरी किसी भी तरह की लंबी दौड़ के लिए आपको तैयार रहना होगा। पेशेवर मोर्चे पर पहले दिन दोपहर तक यथासंभव कोई भी निर्णय लेने से बचें। अगले चरण में, नए प्रकार के सौदे, वित्तीय लेन-देन, बैठकें, टूरिंग पार्टनरशिप आदि को गति मिलेगी। आपके विचारों में भी बदलाव आ सकता है। अंतिम चरण में, आप अपने काम में कोई भी बदलाव करने के लिए तैयार होंगे। आपके प्रेम संबंधों में भावनाओं के उभरने के कारण फ्लर्टिंग और, कलियुग की काफी शोध करने की इच्छा होगी। आपको संबंधों में काफी प्रतिबद्धता पैदा करना सीखना होगा। विद्यार्थियों के लिए पहले दिन के बाद अधिकांश समय पक्ष में कहा जा सकता है। यदि आप तनाव नहीं लेते हैं तो इस सप्ताह स्वास्थ्य समस्याओं से मुक्ति मिल सकती है।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *