Wednesday , April 24 2024

साप्‍ताहिक राशिफल : 3 फरवरी से 9 फरवरी, उथल-पुथल भरा हफ्ता, एक राशि के लिए रहेगा आराम

मेष राशिफल – सप्ताह का शुरुआती समय आपके जीवन में स्थिरता ला सकता है। संबंधों और आर्थिक मामलों को लेकर खास चिंता करने की जरुरत नहीं है, ऐसे में आप शांतिपूर्वक समय व्यतीत कर सकेंगे। अपने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ किसी भी अनावश्यक बहस से बचें अन्यथा मानसिक परेशानी बढ़ सकती है। इस दौरान पूरी तरह से अपने कॅरियर पर ध्यान देने की आवश्यकता है। व्यवसास्थल पर भी अनावश्य तर्क और विवादों से दूर रहें। पेशेवर जीवन में आप थोड़े परेशान हो सकते हैं। इस दौरान आपको निराशा का सामना करना पड़ सकता है। विद्यार्थी इस दौरान पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, लेकिन उन्हें इधर-उधर की गतिविधियों से दूर रहने की सलाह दी जाती है। शुरुआत में वे पढ़ाई पर ध्यान देंगे, लेकिन बाद में अनावश्यक यात्रा और गलत दोस्तों की संगत से परेशानी हो सकती है। संतान सुख प्राप्त करने के लिए सप्ताह का शुरुआती समय अनुकूल रहेगा। प्रेम संबंधों के लिए भी सप्ताह का शुरुआती चरण अच्छा है। इसके बाद के समय में आपको विपरीत लिंगी के प्रति अति आकर्षण पर नियंत्रण रखने की जरुरत होगी। आप अपना वजन घटाने को लेकर काफी मेहनत करेंगे, इसके लिए आपको मीठाई और तीखा खाने से परहेज करना होगा। खास कर बाद के चरण में पेट से जुड़ी समस्या हो सकती है, इसलिए ज्यादा भोजन से परहेज करें।

वृषभ राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में मानसिक व्याकुलता आपका ध्यान भटका सकती है और ऐसे में आपके द्वारा की गई भूल से आपकी प्रगति में बाधा उत्पन्न हो सकती है। अगर संभव हो तो सप्ताह के पहले दिन पेशेवर कार्यों से छुट्टी लेकर करीबियों के साथ समय बिताने की कोशिश करें। इससे आप शारीरिक रूप से तनावमुक्त होंगे और नई ऊर्जा का संचार होगा। अगले दिन से कामकाज में आपकी एकाग्रता बढ़ेगी। बैद्धिक प्रतिभा की जरुरत वाले कार्यों जैसे सौंदर्य प्रसाधन, शिक्षा, बैंकिंग, वित्त और मीडिया आदि में आप आगे बढ़ सकते हैं। अंतिम चरण में आपकी आय में कुछ अनिश्चितता होगी, लेकिन आप इसे संभाल लेंगे। जब तक संभव हो, पैसे न उधार लें और न दें। विद्यार्थियों के लिए सप्ताह की शुरुआत थोड़ी कमजोर हो सकती है, लेकिन अंतिम चरण काफी अच्छा है। आप पसंदीदा विषय में अध्ययन शुरू करने की संभावनाओं की भी जांच करेंगे। रिश्तों की बात करें तो शुरुआत में, आप अकेले रहना पसंद करेंगे, लेकिन अगले दिन से आपके व्यक्तित्व में वृद्धि होगी और आप आत्मनिखार पर अधिक ध्यान देंगे, इससे विपरीत लिंगी के आपकी तरफ आकर्षित होने की संभावना बढ़ेगी। हालांकि, प्यार का इजहार करते समय शब्दों में पारदर्शिता और स्पष्टता रखने की सलाह है। स्वास्थ्य की बात करें तो सप्ताह की शुरुआत में आपका स्वास्थ्य सामान्य रहेगा। वैसे ऊर्जा स्तर के कम होने से स्वास्थ्य के प्रति संदेह उत्पन्न हो रहा है। इन चरणों के दौरान, बीमारी से दूर रहने की आपकी शक्ति क्षीण दिखायी पड़ती है।

मिथुन राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में नई मित्रता, संबंध और सामाजिक विचार-विमर्श के योग बनेंगे। इस बीच आपकी आध्यात्मिकता में रुचि बढ़ेगी। पेशेवर मोर्चे पर आप अच्छी शुरुआत करेंगे, लेकिन सप्ताह के मध्य में आपका मन विचारों के प्रवाह में फंस जाएगा। सप्ताह के मध्य में कुछ अनावश्यक वित्तीय चिंताओं से तनाव महसूस होगा। अंतिम चरण में आप फिर पूरे उत्साह और योजना के साथ काम में आगे बढ़ सकेंगे। आपका कार्यभार बढ़ेगा, लेकिन इससे आपको पेशेवर मोर्चे पर आगे बढ़ने में मदद मिलेगी। विद्यार्थियों की अभ्यास में रूचि होगी, लेकिन सप्ताह के मध्य में आप थोड़ा ऊबन महसूस करेंगे। सप्ताह के अंतिम चरण में, आप अभ्यास के सिलसिले में या अफनी रूचि के विषय पर किसी के साथ चर्चा कर सकते हैं। प्रेमसंबंधों के लिए शुरूआत अच्छी है। आपके बीच मुलाकात बढ़ेगी और विवाहोत्सुक जातकों को योग्य जीवन साथि मिलने की संभावना बढ़ेगी। सप्ताह के मध्य में आपको स्वास्थ्य का थोड़ा ध्यान रखना होगा। यदि काफी बेचैनी और थकावट हो तो वैकेशन पर जाकर काफी स्वस्थ महसूस करेंगे। दूध और प्रोटीन युक्त भोजन खाने से आप स्वस्थ रहेंगे। वजन पर विशेष ध्यान दें। संपत्ति को लेकर बड़े खर्च की संभावना भी है।

कर्क राशिफल
सप्ताह की शुरूआत में आपकी अधीरता के कारण पारिवारिक सदस्यों और जीवनसाथी के साथ कभी-कभार तकरार या टकराव होने की संभावना है। निजी जीवन में सुधार होगा और परिजनों के साथ रिश्ते अधिक सामंजस्यपूर्ण बनेंगे। इस चरण के दौरान, सामान्य विश्वास, रुचियां और विचारधाराएं रिश्ते के केंद्रस्थान में होंगी। सप्ताह के मध्य में अतिरिक्त सावधान रहें और जब संभव हो अच्छी तरह से खाने पर जोर दें। आपका स्वास्थ्य कुल मिलाकर अच्छा रहेगा, लेकिन यदि कोई छोटी-मोटी समस्या है तो उसे नजरअंदाज न करने की सलाह दी जाती है। कानूनी और सरकारी मामले आपको घेरने की कोशिश करेंगे। इन समय के दौरान जितना संभव हो व्यवसाय या नौकरी से संबंधित यात्रा से बचें। साझेदारी, संयुक्त उद्यम और अनुबंध को लेकर सप्ताहांत में आपके मन में नए-नए विचार आएंगे। पारिवारिक सदस्यों के कारण वित्तीय लाभ की भी संभावना है और कुल मिलाकर आपको मिलने वाले लाभ में बढ़ोतरी होगी।

सिंह राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में, ग्रहों की स्थिति आपको अधिक दयालु, विनम्र और संवेदनशील बना देगी, जिससे आप परिवार के सदस्यों की जरूरतों और इच्छाओं को बेहतर ढंग से समझ सकेंगे। हालांकि, परिवार से संबंधित कोई भी जल्दबाजी में लिया गया निर्णय रिश्ते को बाधित करेगा और गलतफहमी पैदा करेगा। सप्ताह के मध्य में काम का बोझ उठाने की बजाय यदि आप काम की गति को धीमा कर देते हैं, तो निश्चित रूप से स्वास्थ्य बना रहेगा। जहां तक संभव हो शारीरिक जोखिम वाली गतिविधियों से दूर रहने और वाहन को बहुत सावधानी से चलाने की सलाह दी जाती है। नौकरी में आपके हाथ में आने वाले प्रोजेक्ट आसानी से पूरे हो जाएंगे जिससे आपको काम करने की संतुष्टि मिलेगी। सप्ताह के अंत में आपका मन थोड़ा उलझन में रहेगा इसलिए आपको साहसपूर्वक काम करना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी वजह से किसी को कोई परेशानी न हो। छात्र अध्ययन में ध्यान केंद्रित कर सकेंगे लेकिन अंतिम दिन थोड़ी प्रतिकूलताएं हैं। स्वास्थ्य के बारे में थोड़ा सजग रहेंगे तो किसी तरह की बड़ी समस्या प्रतीत नहीं होती।

कन्या राशिफल
इस सप्ताह पति-पत्नी के बीच दांपत्यजीवन में निकटता का अनुभव होगा। प्रेमी जोड़ों के लिए यह समय रोमांटिक होगा। सफलता और कार्य सिद्धि आपके सार्वजनिक जीवन में यश-कीर्ति और प्रसिद्धि लाएगी। हालांकि पहले दिन आकस्मिक धन-खऱ्च के लिए तैयार रहना पड़ेगा। सप्ताह के मध्य में मित्रों-स्वजनों की ओर से भेंट-सौगात मिलेगा साथ ही दूर रहने वाले आप्तजनों के साथ मुलाकात और कम्यूनिकेशन की संभावना बढञेगी। उनके साथ कोई यात्रा होगी। सद्भावना के साथ किए गए परोपकारी कार्य आपको आंतरिक खुशी देंगे। परिवार में आपको करीबी स्वजनों के साथ चर्चा करते वक्त वाणी पर संयम रखने की सलाह है और जहां तक संभव हो वहां हर मामले में विनम्र व्यवहार रखें। इस सप्ताह अधिकांश समय आप प्रोफेशनल प्रगति के लिए सक्रिय होंगे। अंतिम चरण में आप्तजनों की ओर से कोई उपहार या आर्थिक लाभ की उम्मीद कर सकते हैं। एलर्जी या त्वचा से जुड़ी समस्या में राहत मिलेगी।

तुला राशिफल
सप्ताह की शुरूआत में जीवनसाथी या प्रियपात्र के साथ आपकी निकटता बढ़ेगी। उनके साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिता सकेंगे। भागीदारी या टीम वर्क के कार्यों में भी पहले दिन सफलता मिलने की उम्मीद कर सकते हैं। पहले दिन किसी करार में आगे बढ़ना फायदेमंद है। हालांकि इसके बाद दो दिनों में आपका मन थोड़ा बेचैन रहेगा। जीवनसाथी को अस्पताल ले जाने के संजोग उत्पन्न हो सकते हैं। पेट से जुड़ी बीमारियों से तकलीफ होगी। इस चरण में नए कार्य की शुरूआत और प्रवास न करने की खास सलाह है। सप्ताह के मध्य में निवेश संबंधी किसी भी लुभावने ऑफऱ में पड़ें। जमीन, मकान आदि कार्यों में बातचीत हो सकती है। विद्यार्थियों को शुरूआत में काफी मेहनत करनी पड़ेगी, लेकिन बाद का चरण खास कर उच्च अभ्यास करने वाले जातकों के लिए बेहतर है। अंतिम चरण में तन औऱ मन की स्वस्थता के साथ आप सभी कार्य करेंगे। नौकरी-धंधे के क्षेत्र में स्पर्द्धा का सामना करने की तैयारी रखनी होगी, लेकिन इससे आपको फायदा होगा।

वृश्चिक राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आप पेशेवर मोर्चे पर उत्साह और सटीकता के साथ काम कर पाएंगे। काम को लेकर विचारों में दृढ़ता रहेगी। धन लाभ की संभावना बनती नजर आ रही है। पहले दिन, आपको अपने स्वास्थ्य का थोड़ा ध्यान रखना होगा। सप्ताह के मध्य में दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ मुलाकात होगी। आप-तन-मन से स्वस्थता का अनुभव करेंगे। भागीदारी के मोर्चे पर, आपका काम उम्मीद के मुताबिक़ होगा और आप अपनी मेहनत के मुताबिक मिली सफलता से संतुष्ट होंगे। नए समझौतों के लिए आप सप्ताह के मध्य में आगे बढ़ सकते हैं। साथ ही साथ गृहस्थ जीवन में खुशहाली बनी रहेगी। व्यापारियों को उधार की रकम वसूल करने के लिए अनुकूल चरण है। वरिष्ठों का सहयोग मिलेगा। सरकारी फैसले आपके पक्ष में होने से लाभ होगा। सप्ताह के अंतिम चरण में अस्वस्थता के कारण आपका स्वभाव चिड़चिड़ा बन जाएगा। परिवार में स्नेहीजनों के साथ मतभेद होगा। मेहनत का उचित प्रतिफल नहीं मिलने से मन में थोड़ी अफसोस रहेगा। ऐसी स्थिति में मन की शांति के लिए भगवान की आराधना और ध्यान से बहुत लाभ होगा। छात्रों को अध्ययन पर अधिक ध्यान देना होगा। इस सप्ताह स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव की स्थिति रहेगी।

धनु राशिफल
सप्ताह की शउरूआत में आप संबंधों में काफी ध्यान देंगे और खास कर प्रेम संबंधों की ओर काफई झुकाव होगा। वैसे भी इस सप्ताह आपको संबंधों का बेहतर सुख मिलेगा, लेकिन अंतिम दिन थोड़ा ध्यान रखना होगा। नौकरीपेशा लोगों को पूरवार्द्ध में अच्छे अवसर मिल सकते हैं। हालांकि वाणी के प्रभाव वाले क्षेत्रों में थोड़े पीछे होंगे। इस समय दुश्मन इस मौके का फायदा उठाने का प्रयास करेंगे, इसलिए यथा संभव प्रयास करें कि उन्हें इस तरह का कोई मौका न मिले। सप्ताह के मध्य में सरकारी परेशानियों के कारण आपका काम प्रभावित होगा। भागीदारी के कार्यों में सतर्क रहें। आपके साथ धोखाधड़ी की संभावना होगी। संबंधों में आपको एक-दूसरे का साथ मिलेगा, लेकिन आपसी विश्वास के आधार को मजबूत बनाना होगा। आय के साथ कुछ अप्रत्याशित खर्च भी होंगे, इसलिए हाथ अंकुश में रखें। संयमी और विचारपूर्ण व्यवहार आपको कई परेशानियों से बाहर निकाल लेगा। सप्ताह के अंत में स्वास्थ्य का थोड़ा ध्यान रखें। इस सप्ताह विद्यार्थियों को पढ़ाई में लगातार अच्छी बुरी स्थिति आ सकती है।

मकर राशिफल
इस सप्ताह समझौवादी रवैया अपनाएंगे तो कई परेशानियों से निपट सकेंगे।खतरनाक कार्यों में काफी सावधान रहने की जरूरत है। आपके व्यापार में गति आएगी, जिससे आपको आर्थिक लाभ होगा। हालांकि निर्णय लेने में मानसिक अस्वस्थता रहेगी। इस स्थिति में ईश्वर का नाम लेने से आपको थोड़ी राहत होगी। कुछ समय सरकारी और कानूनी दांवपेच में फंसेगे। नौकरीपेशा लोगों को वरिष्ठों का साथ कम मिलेगा, इसलिए अपने आत्मबल से आगे बढ़ें। धीरे-धीरे परिस्थितियां सुधरने से आपके हर कार्य पूरे होंगे। विपरीत लिंगीय पात्रों के साथ मुलाकात आनंददायक रहेगी। प्रेम संबंधों के साथ ही दांपत्य जीवन सुखद रहेगा। दोस्तों औऱ करीबियों के साथ मुलाकात से खुशी का वातावरण रहेगा। आपकी वाणी और व्यवहार से किसी का दिल न दुखे, इसका ध्यान रखें। विद्यार्थी वैचारिक स्थिरता के साथ अभ्यास का निर्णय ले सकेंगे और अभ्यास में ध्यान केन्द्रीत कर सकेंगे। हालांकि अभी याद्दाश्त और एकाग्रता पूरी तरह साथ नहीं देगी, इसलिए मेहनत जरूरी है। इस सप्ताह खास कर पीठ में दर्द, बुखार, कमजोरी, आंख में तकलीफ जैसी बीमारी हो सकती है।

कुंभ राशिफल
आप वर्तमान चिंताओं और दीर्घकालिक चिंताओं के साथ-साथ अपनी भविष्य की योजनाओं का विस्तार करने पर विचार करेंगे। हाथ में लिए कार्यों को पूरा करेंगे या फिर उसी आक्रामक मूड के साथ फिर से काम करना शुरू करेंगे। व्यवसाय के विस्तार के विचार आपके दिमाग में आएंगे। आप इसे लागू करने के लिए व्याकुल हो जाएंगे। व्यावसायिक दृष्टि से लाभदायक समय है। आयात-निर्यात के मामलों में सफलता मिलेगी। काफी झिझक और बहुत सोचने के बाद आप प्रियपात्र के समक्ष अपने विचारों को व्यक्त कर सकेंगे। आप अपने दोस्तों के लिए एक छोटी सी पार्टी का आयोजन भी कर सकते हैं। सप्ताह के मध्य में रिश्तों में कुछ नया महसूस हो सकता है। विद्यार्थियों को सलाह दी जाती है कि यदि आप लगातार आगे बढ़ने के लिए दृढ़संकल्पित हैं, तो आप कठिनाइयों के बीच भी सही दिशा बनाए रखेंगे। वर्तमान में, हड्डी से संबंधित शिकायतें बढ़ सकती हैं।

मीन राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आप कमाई पर अधिक ध्यान देंगे। पेशेवर मोर्चे पर कोई नया निर्णय लेने की बजाय वर्तमान स्थिति को बनाए रखना अधिक फायदेमंद होगा। परिवार के सदस्यों के साथ आनंदपूर्वक समय बिताएंगे। हालांकि, परिवार में किसी भी गलतफहमी से बचना जरूरी है। सप्ताह के मध्य में आपको अपना भविष्य सुरक्षित करने या परिवार को खुश करने के लिए धन खर्च करने की संभावना है। खासकर लग्जरी जीवन शैली औऱ मौजमस्ती के लिए अत्यधिक खर्च से बचने की सलाह दी जाती है। दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ संबंध बढ़ेंगे। परिवार या समाज के मामलों में कोई भी निर्णय लेने में भावनाशीलता छोड़कर व्यावहारिक दृष्टिकोण अपनाएं। आप काम पर पिता और दोस्तों से सहयोग प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते हैं। अध्ययन कार्य धीमी लेकिन स्थिर गति से चलते रहेंगे। आप अपने पसंदीदा विषयों में गहराई से उतरना चाहेंगे इसलिए कुछ नया सीखने की कोशिश करेंगे। हालांकि, अभी नियमित अभ्यास पर ध्यान केंद्रित करना काफी जरूरी है। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह सप्ताह अनुकूल रहेगा।
(Source :Ganeshaspeaks.com)

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch