Saturday , May 4 2024

Auto Expo 2020: Tata HBX मिनी कॉन्सेप्ट SUV हुई पेश, जानें क्या है खास फीचर्स

नई दिल्ली। Tata Motors ने इस बार Auto Expo 2020 में कई कॉन्सेप्ट SUV पेश किए हैं, जिनमें Tata Gravitas, Tata Sierra के साथ ही Tata Altroz इलेक्ट्रिक हैचबैक भी पेश किया है। वहीं, कंपनी ने अपने Tata Harrier BS6 को लॉन्च किया है, जिसकी बुकिंग भारत में शुरू कर दी गई है। Tata HBX कॉन्सेप्ट SUV कंपनी के सबसे छोटे SUV के तौर पर पेश किया गया है जो कि ALFA प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया गया है जो कि Altroz हैचबैक में इस्तेमाल किया गया है।

Tata HBX को भारतीय सड़कों पर साल की दूसरी छमाही में पेश किया जा सकता है। हालांकि, कंपनी ने इसके लिए किसी रिलीज डेट के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। Tata HBX को 2019 ऑटो एक्सपो में शोकेस किए गए Tata H2X कॉन्सेप्ट का अपग्रेडेड वर्जन है। इसके डिजाइन की बात करें तो इसका डिजाइन Tata Harrier की तरह ही लगता है। इसके फ्रंट फेस के फीचर्स जैसे कि स्पलिट हेड लैम्प्स और व्हील्स और आर्क Harrier के डिजाइन लाइट की तरह ही है। इसके इंटिरीयर डिजाइन की बात करें तो इसके केबिन का डिजाइन Altroz की तरह ही दिया गया है, जिसमें कई तरह के कनेक्टिविटी स्पेसिफिकेशन्स दिए गए हैं।

Tata HBX के इंजन की बात करें तो इसमें भी Altroz हैचबैक की तरह ही 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। इसके ट्रांसमिशन फीचर की बात करें तो ये BS6 कम्प्लायेंस और ग्रीन फ्यूल इमिशन के साथ लॉन्च किया जा सकता है। इसके AMT वेरिएंट को भी बाद में लॉन्च किया जा सकता है। Tata Motors इसमें Ziptron EV टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल कर सकता है। इसके इलेक्ट्रिक वेरिएंट को भी कुछ सालों में पेश किया जा सकता है। डायमेंशन की बात करें तो ये मिनी SUV Maruti S-Presso के जैसे डायमेंशन के साथ आता है। वहीं, इसका डिजाइन भी S-Presso की तरह ही कुछ हद तक मिलता है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch