Sunday , May 19 2024

जेपी नड्डा ने बुलाई हाईलेवल मीटिंग, BJP हेडक्वार्टर पहुंचे दिल्ली के सभी सांसद

नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election 2020) के एग्जिट पोल्स (Exit Polls) के बाद बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने दिल्ली के सभी सांसदों की मीटिंग बुलाई है. राज्य के सभी 7 बीजेपी सांसद डॉ. हर्षवर्धन, गौतम गंभीर, मीनाक्षी लेखी, मनोज तिवारी, हंसराज हंस, रमेश बिधूड़ी, प्रवेश वर्मा बीजेपी मुख्यालय पहुंच चुके हैं. सूत्रों ने कहा कि पार्टी के वरिष्ठ नेता विजय गोयल, हरदीप सिंह, नित्यानंद राय और प्रकाश जावड़ेकर मीटिंग मौजूद रहेंगे. बता दें शनिवार को दिल्ली में हुई वोटिंग के बाद आए रुझानों में बीजेपी बहुमत के आंकड़े से दूर नजर आ रही है.

विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को शाम छह बजे तक 57.06 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई. दिल्ली विधानसभा की कुल 70 सीटों के लिए सुबह आठ बजे शुरू मतदान के बाद अलग-अलग चैनलों के एग्जिट पोल आ गए हैं. इन पोल्स में आम आदमी पार्टी को बहुमत मिलता दिख रहा है. वहीं, पिछले चुनाव की अपेक्षा बीजेपी की सीटें बढ़ती दिखाई दे रही हैं. हालांकि, पार्टी बहुमत से दूर रहेगी.

अभी तक जो भी अनुमान व्‍यक्‍त किए गए हैं, उसमें TIMES NOW ने सर्वाधिक 23 सीटें बीजेपी के जीतने की बात कही है. बाकी ज्‍यादातर पोल अनुमानों में बीजेपी को 10-15 सीटें मिलने की बात कही गई है.

इन अनुमानों के आधार पर Zee News के महा EXIT POLL के मुताबिक आप को 52, बीजेपी को 17 और कांग्रेस को 1 सीटें मिलने का अनुमान व्‍यक्‍त किया गया है.

दिल्ली के बीजेपी प्रमुख मनोज तिवारी ने हालांकि पार्टी की जीत की भविष्यवाणी करते हुए एक ट्वीट किया है. तिवारी ने लिखा है, ”ये सभी एग्ज़िट पोल फेल होंगे. मेरे ये ट्विट संभाल कर रखियेगा. भाजपा दिल्ली में 48 सीट लेकर सरकार बनायेगी. कृपया ईव्हीएम को दोष देने का अभी से बहाना ना ढूंढें.”

45 सीटें जीतने का दावा
पिछली बार आप ने विधानसभा की 70 में से 67 सीटें जीतकर इतिहास रच दिया था. हालांकि बीजेपी की तरफ से अमित शाह ने इस बार पार्टी के कम से कम 45 सीटें जीतने की बात कही थी.

मतदान प्रतिशत काफी कम
साल 2015 के विधानसभा चुनाव में 67.12 प्रतिशत मतदान हुआ था. जबकि इस बार का मतदान प्रतिशत काफी कम है. हालांकि, अभी मतदान प्रतिशत बढ़ सकता है.

11 फरवरी को रिजल्ट
दिल्ली विधानसभा चुनाव में कुल 672 उम्मीदवारों का राजनीतिक भविष्य तय होगा. दिल्ली में लगभग 1.47 करोड़ मतदाता हैं. मतगणना 11 फरवरी को होगी.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch