Friday , April 26 2024

Cricket: भारतीय महिलाओं ने बनाया सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड, पर पुरुषों ने किया निराश

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने ट्राई नेशन टी20 सीरीज (Tri-Nation Womens T20 Series) में दूसरा मैच जीत लिया है. उसने शनिवार (8 फरवरी) को खेले गए मैच में मेजबान ऑस्ट्रेलिया (Australia Women) को सात विकेट से हरा दिया. यह भारत की चार मैचों में दूसरी जीत है. उसने इस जीत से फाइनल का अपना दावा भी मजबूत कर लिया है. भारतीय महिलाओं (India Women) ने अपने पहले मैच में इंग्लैंड को भी हराया था. सीरीज का अगला मैच रविवार को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा.

भारतीय टीम अब ट्राई टी20 सीरीज (Tri-Nation T20 Series) की अंकतालिका में 4 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर है. इंग्लैंड की महिला टीम (England Women) के भी इतने ही अंक है. लेकिन वह रनरेट में बेहतर होने के कारण पहले नंबर पर है. इंग्लैंड का रनरेट 0.048 और भारत का रनरेट -0.071 है. ऑस्ट्रेलिया दो अंक के साथ तीसरे नंबर पर है. अब अगर ऑस्ट्रेलिया की टीम अपने आखिरी मैच में इंग्लैंड से हार जाती है तो वह फाइनल की रेस से बाहर हो जाएगी.

भारतीय टीम ने शनिवार को टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 173 रन का विशाल स्कोर बनाया, जिसे भारत ने दो गेंद शेष रहते तीन विकेट खोकर हासिल कर लिए. टी20 के इतिहास में लक्ष्य का पीछा करते हुए यह तीसरी सबसे बड़ी जीत है. यह भारतीय महिला क्रिकेट टीम का रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी जीत भी है.

भारत की ओर से स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) ने 48 गेंदों पर सात चौकों की मदद से सर्वाधिक 55 रन बनाए. शेफाली वर्मा (Shafali Verma) ने 28 गेंदों पर आठ चौकों और एक छक्के की मदद से 49 रन की पारी खेली. जेमिमा रोड्रिगेज ने 19 गेंदों पांच चौकों के सहारे 30 रन बनाए. कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 20 गेंदों पर एक छक्के की मदद से नाबाद 20 और दीप्ति शर्मा ने चार गेंदों पर दो चौकों के सहारे नाबाद 11 रनों की पारी खेली. ऑस्ट्रेलिया की ओर से एलिसा पैरी, मेगन शट और निकोला कैरी ने एक-एक विकेट अपने नाम किए.

इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया ने पांच विकेट पर 173 रनों का विशाल स्कोर बनाया. मेजबान टीम के लिए एश्ले गार्डनर (Ashleigh Gardner) ने 57 गेंदों पर 11 चौकों और तीन छक्कों की मदद से सर्वाधिक 93 रनों की पारी खेली. हालांकि उनकी यह पारी टीम के काम ना आ सकी। गार्डनर को प्लेयर आफ द मैच का पुरस्कार मिला. उनके अलावा कप्तान मेग लेनिंग ने 22 गेंदों पर छह चौकों के सहारे 37, बैथ मूनी ने 16 और एलिसा पैरी ने 13 रनों का योगदान दिया. भारत की ओर से दीप्ति ने दो और राजेश्वरी गायकवाड, राधा यादव तथा हरलीन देओल ने एक-एक विकेट चटकाए.

भारतीय महिलाओं की जीत के कुछ देर बाद ही पुरुष क्रिकेट टीम को हार का सामना करना पड़ा. भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड दौरे पर है. न्यूजीलैंड ने शनिवार को ही खेले गए मैच में विराट कोहली की टीम को 22 रन से हराया. यह विराट ब्रिगेड की लगातार दूसरी हार है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch