Thursday , April 25 2024

IND vs NZ: कोहली की कप्तानी में लग गया ‘दाग’, 6 साल में भारत की सबसे बुरी हार

आईसीसी विश्व कप के बाद विजयरथ पर सवार भारतीय टीम (Team India) की द्विपक्षीय सीरीज जीतने का सिलसिला थम गया है. न्यूजीलैंड (New Zealand) ने उसे लगातार तीसरे वनडे मैच में हरा दिया है. इसके साथ ही केन विलियम्सन की कप्तानी वाली मेजबान टीम ने तीन मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप कर लिया है. दिलचस्प बात यह है कि इसी न्यूजीलैंड ने पिछले साल जुलाई में विश्व कप में भी भारत का अभियान रोका था. भारतीय टीम इसके बाद पहली बार कोई सीरीज हारी है.

भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ (India vs New Zealand) मंगलवार को खेले गए तीसरे वनडे में 50 ओवर में 7 विकेट पर 296 रन बनाए. उसे इस स्कोर तक पहुंचाने में केएल राहुल (KL Rahul) की मुख्य भूमिका रही. उन्होंने 112 रन बनाए. श्रेयस अय्यर (62), मनीष पांडे (42) और पृथ्वी शॉ (40) ने भी अच्छी भूमिका रही. कप्तान विराट कोहली नौ, शार्दुल ठाकुर सात और मयंक अग्रवाल एक रन बनाकर आउट हुए. रवींद्र जडेजा और नवदीप सैनी आठ-आठ रन बनाकर आउट हुए. न्यूजीलैंड की ओर से हैमिश बेनेट ने सबसे अधिक चार विकेट झटके. काइल जैमिसन और जिमी नीशम को एक-एक विकेट मिला.

न्यूजीलैंड ने भारत (New Zealand vs India) के 296 रन के जवाब में 47.1 ओवर में 5 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लियाउसकी ओर से ओपनर हेनरी निकोल्स (Henry Nicholls), मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) और कॉलिन डी ग्रैंडहोम (Colin de Grandhomme) ने शानदार भूमिका निभाई. मार्टिन गप्टिल (66) ने लगातार दूसरे मैच में फिफ्टी जमाई. हेनरी निकोल्स (80) ने भी सीरीज में दूसरी बार अर्धशतक जमाया. ग्रैंडहोम ने महज 21 गेंद पर अर्धशतक ठोक दिया. भारत की ओर से युजवेंद चहल ने सबसे अच्छी गेंदबाजी की. उन्होंने तीन विकेट झटके.

यह भी पहला मौका है जब विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में भारतीय टीम किसी वनडे सीरीज में एक भी मैच नहीं जीत पाई. जब 2014 में भारतीय टीम को क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा था, तब एमएस धोनी कप्तान और विराट कोहली उप कप्तान थे.

यह छह साल में पहला मौका है, जब किसी वनडे सीरीज में भारतीय टीम एक भी मैच नहीं जीत पाई. इससे पहले 2014 में न्यूजीलैंड ने ही भारत को पांच मैचों की सीरीज में 4-0 से हराया था. सीरीज का एक मैच टाई रहा था.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch