Friday , March 29 2024

IND vs NZ: पहले टेस्ट में भारत की करारी शिकस्त, न्यूजीलैंड ने सीरीज में बढ़त ली

मेजबान न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही है. न्यूजीलैंड ने भारत को सीरीज के पहले टेस्ट मैच में करारी शिकस्त दी है. उसने भारत को 10 विकेट से हराया. इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड ने दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. न्यूजीलैंड की यह टेस्ट क्रिकेट में 100वीं जीत है. दूसरा टेस्ट 29 फरवरी से क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा.

भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच पहला टेस्ट मैच वेलिंगटन में खेला गया. शुक्रवार (21 फरवरी) को शुरू हुए मैच में भारतीय टीम दोनों ही बार 200 के कम के स्कोर पर आउट हो गई. टिम साउदी (Tim Southee) ने भारत को सस्ते में समेटने में अहम भूमिका निभाई. उन्हें ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया.

न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी की. उसने भारत को पहली पारी में 165 रन पर समेटा. फिर खुद 348 रन बनाकर 183 रन की विशाल बढ़त हासिल की. भारतीय बल्लेबाजी पहली पारी की तरह दूसरी पारी में भी फेल हो गई. पूरी भारतीय टीम दूसरी पारी में 191 रन बनाकर आउट हो गई. इस तरह न्यूजीलैंड को जीत के लिए 9 रन का लक्ष्य मिला, जो उसने बिना विकेट खोए हासिल कर लिया.

यह टेस्ट इतिहास में तीसरा मौका है, जब भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ दोनों पारियों में 200 रन नहीं बना सकी. इससे पहले भारतीय टीम 2002 में वेलिंगटन टेस्ट में 161 और 121 रन बनाकर आउट हो गई थी. इसी सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम सिर्फ 99 और 154 रन बना सकी थी. भारत तब सीरीज 0-2 से हार गया था.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch