Monday , January 24 2022

PM मोदी का पूरी दुनिया में चला जादू, UK भी फॉलो करने पर मजबूर, पूरे ब्रिटेन में बजवाई ‘ताली’

नई दिल्‍ली। कोरोना वायरस के खिलाफ जंग जीतने के लिए पूरी दुनिया प्रधानमंत्री मोदी की रणनीति फॉलो कर रही है. जो देश कभी भारत की बात मानने से इंकार किया करते थे, अब वो उसकी संस्कृति और तरीकों को मानने पर मजबूर हो रहे हैं. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने 22 मार्च को कोरोना वॉरियर्स के समर्थन में शाम पांच बजे भारत के लोगों से ताली बजाकर उनका हौसला बढ़ाने की अपील की थी. पीएम मोदी के इस तरीके की पूरी दुनिया में चर्चा हुई थी. अब ब्रिटेन ने भी पीएम मोदी के इस कदम को फॉलो करते हुए पूरे देश में कोरोना वॉरियर्स के समर्थन में ताली बजवाई.

कोरोना वायरस की आपदा से ब्रिटेन जूझ रहा है. लिहाजा संकट की इस घड़ी में स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं से जुड़े लोगों के प्रति आभार व्‍यक्‍त करने के लिए 26 मार्च को पूरे ब्रिटेन में लोगों ने ताली बजाकर उनका अभिनंदन किया. इस कड़ी में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ भारतीय मूल के वित्‍त मंत्री ऋषि सुनक ने भी 10 डाउनिंग स्‍ट्रीट के बाहर खड़े होकर तालियां बजाकर इस जंग के खिलाफ लड़ने वालों का हौसला बढ़ाया. भारत में यदि सोशल मीडिया पर ताली (Taali) यदि ट्रेंडिंग शब्‍द है तो ब्रिटेन में #clapforourcarers ट्रेंड कर रहा है.

देश के नाम संबोधन में बोरिस जॉनसन ने कहा कि कोई भी प्रधानमंत्री अपने लोगों पर इस तरह का दबाव नहीं बनाना चाहता लेकिन हालात इस तरह के हैं कि उन्हें लोगों की आवाजाही को प्रतिबंधित करने और दो से अधिक लोगों के जुटने पर उनके खिलाफ कार्रवाई करने को मजबूर होना पड़ा है.

पीएम मोदी ने लोगों से अपील की थी कि 22 मार्च को कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहे डॉक्‍टर्स, नर्स समेत स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं और जरूरी सुविधाएं प्रदान करने वाले लोगों के लिए अपने घरों की छतों, बालकनी से ‘ताली’ या थाली/शंख बजाकर कृतज्ञता दर्शाएं. उनके लिए प्रार्थना करें. उनका उत्‍साहवर्द्धन करें. हालांकि उनकी इस अपील का कुछ लोगों ने मजाक भी उड़ाया, आलोचना भी की, लेकिन दुनियाभर में यह अपील असर कर रही है. कई मुल्‍कों में लोग कोरोना से लड़ने वाले लोगों का ‘ताली’ बजाकर अभिनंदन कर रहे हैं.

इसके बाद पीएम मोदी ने जनता को संबोधित करते हुए पूरे देश में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की. उन्होंने कहा कि जिस तरह महाभारत का युद्ध 18 दिन में जीता गया था, उसी तर्ज पर 21 दिन में कोरोना के खिलाफ निर्णायक युद्ध जीता जाएगा. इसलिए 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान किया जा रहा है.

उल्लेखनीय है कि ब्रिटेन में अब तक कोरोना वायरस 400 से ज्यादा लोगों की जान ले चुका है. जबकि 8,000 से ज्यादा लोग इसकी चपेट में हैं. यहां तक कि शाही परिवार के सदस्‍य प्रिंस चार्ल्‍स तक इसकी चपेट में हैं. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कोरोना वायरस के खतरे से निपटने के लिए सामाजिक मेलजोल कम करने की दिशा में कदम उठाए हैं. उन्होंने कैफे, पब, बार, रेस्तरां, नाइट क्लब, थिएटर, सिनेमा, जिम और खाने-पीने की जगहों को बंद करने का ऐलान किया है.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति