Friday , March 29 2024

PF खाते में आ रही है दिक्कतः इन 7 तरीकों का इस्तेमाल कर दूर करें सभी परेशानी

नई दिल्ली। पीएफ खाते में किसी तरह की दिक्कत आ रही है, तो फिर केंद्रीय कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) और श्रम मंत्रालय आपकी सभी परेशानियों को दूर कर सकता है. लॉकडाउन के दौरान भी आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. आपकी जो भी परेशानी हैं उनका समाधान ऑनलाइन हो जाएगा. हम आपको ऐसे सात स्मार्ट तरीके बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल आप कर सकते हैं.

छह करोड़ अंशधारक
ईपीएफओ के पास फिलहाल छह करोड़ अंशधारक हैं, जो 12 लाख कंपनियों में काम करते हैं. इसके अलावा 65 लाख पेंशनभोगी भी इससे जुड़े हुए हैं. ईपीएफओ के पास अपने पेंशनधारकों, अंशधारकों और कंपनियों के सामने आने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए काफी अच्छे इंतजाम किए हुए हैं. देश भर में ईपीएफओ के 21 जोनल ऑफिस, 138 रीजनल ऑफिस और 117 जिलों में ऑफिस हैं. ईपीएफओ भारत सरकार के श्रम मंत्रालय के आधीन कार्य करता है.

कोई भी अंशधारक, पेंशनभोगी या फिर कंपनी अपनी शिकायत को रजिस्टर या फिर सुलझाने के लिए CPGRAMS, EPFiGMS, कॉल सेंटर, सोशल मीडिया, ईमेल, निधि आपके साथ और सुविधा केंद्रों की मदद ले सकता है.

CPGRAMS
सीपीजीआरएएमएस यानी सेंट्रलाइज्ड पब्लिक ग्रीवेएंस रिड्रेस एंड मॉनिटरिंग सिस्टम एक ऑनलाइन वेब आधारित सिस्टम है, जिसको एनआईसी ने डेवलप किया है. www.pgportal.gov.in पोर्टल पर जाकर कोई भी खाताधारक अपनी शिकायत या फिर पूछताछ के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकता है.

EPFiGMS
यह ईपीएफओ का अपना आंतरिक शिकायत समाधान प्लेटफॉर्म है. संगठन का दावा है कि उसने 92 फीसदी शिकायतों को 20 दिनों के अंदर सुलझा दिया है. www.epfigms.gov पर जाकर के आप शिकायतों को दर्ज कर सकते हैं. चार फीसदी शिकायतों को 20 से 30 दिनों के भीतर और चार फीसदी को 60 दिनों सुलझा दिया गया है.

सोशल मीडिया
श्रम मंत्रालय एक ट्विटर हैंडल @socialepfo का परिचालन करता है. इसके अलावा फेसबुक पर https://www.facebook.com/socialepfo/ के नाम से एक अकाउंट है, जहां पर जाकर के लोग अपनी शिकायतों को दर्ज करा सकते हैं.

कॉल सेंटर
ईपीएफओ एक कॉल सेंटर का भी परिचालन करता है जो 24X7 साल के 365 दिन कार्य करता है. यह कॉल सेंटर शनिवार, रविवार के अलावा राष्ट्रीय अवकाश पर भी खुला रहता है. इस कॉल सेंटर पर रोजाना 1600 कॉल आती हैं. कोई भी व्यक्ति 1800118005 नंबर पर कॉल करके अपनी समस्या को दर्ज करा सकता है.

पीआरओ सुविधा केंद्र
ईपीएफओ के प्रत्येक कार्यालय पर एक पीआरओ सुविधा केंद्र है. इस सुविधा केंद्र पर भी खाताधारक अपनी शिकायतों को दर्ज कर सकते हैं.

निधि आपके निकट
ईपीएफओ की सभी सेवाओं का खाताधारक लाभ ले सकें, इसके लिए प्रत्येक माह की 10 तारीख को निधि आपके निकट कैंप लगते हैं. इन कैंप में भी जाकर के खाताधारक अपनी शिकायतों को दर्ज करा सकते हैं.

ईमेल
अंशधारक अपनी शिकायतों या फिर पूछताछ के लिए [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch