Saturday , April 20 2024

PMJDY, LPG सब्सिडी, किसान सम्मान खाते में पैसा पहुंचा या नहीं, ऐसे आसानी से कर सकते हैं पता

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते हुए लॉकडाउन के बाद नरेंद्र मोदी सरकार ने गरीब लोगों की मदद के लिए विभिन्न योजनाओं के जरिए उनके खाते में पैसा भेजने का ऐलान किया था. सरकार ने 500 रुपए से लेकर के 2,000 रुपए तक खाते में डाले हैं, ताकि इन लोगों को किसी तरह की आर्थिक परेशानी न हो.

इन योजनाओं के जरिए खाते में गया है पैसा
केंद्र सरकार ने जनधन खाते, एलपीजी सब्सिडी और पीएम किसान सम्मान योजना के तहत गरीब लोगों के खाते में पैसा ट्रांसफर किया है. यह पैसा डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर के जरिए किया गया है. हालांकि लॉकडाउन के चलते ऐसे लोगों को यह नहीं पता चल रहा है कि उनके खाते में पैसा ट्रांसफर हुआ है या फिर नहीं. सरकार ने अब ऐसे लोगों को हो रही मुश्किलों का हल करने के लिए एक वेबसाइट को लॉन्च किया है.

पब्लिक मैनेजमेंट फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम की वेबसाइट को लॉन्च किया है. pfms.nic.in/NewDefaultHome.aspx पर जाकर के लोग इस बारे में पता कर सकते हैं.

केंद्र ने किया DBT को सेंट्रलाइज्ड
केंद्र सरकार ने डीबीटी के जरिए होने वाले सब्सिडी ट्रांसफर को केंद्रीकृत कर दिया है. अगर किसी व्यक्ति के पास जनधन खाता नहीं है तो फिर उनको खाता खोलने के लिए कहा गया है. इससे ऐसे लोगों के खाते में सीधे पैसा चला जाएगा.

इन स्टेप्स से करें पता
अब हम आपको वो स्टेप्स बता रहे हैं, जिनके जरिए आप पता कर सकते हैं कि खाते में पैसा ट्रांसफर हुआ है या नहीं….

1. पब्लिक मैनेजमेंट फाइनेंशियल सिस्टम की वेबसाइट पर लॉगिन करें.

2. होम पेज पर नो योर पेमेंट (Know Your Payment) पर क्लिक करें.

3. अपने बैंक का नाम लिखें.

4. बैंक खाता नंबर सबमिट करें.

5. कैप्चा कोड सबमिट करें.

6. इसके बाद सर्च ऑप्शन पर क्लिक करें.

7. इसके बाद आपको कंप्यूटर की स्क्रीन पर पूरी डेबिट व क्रेडिट हिस्ट्री दिखाई देने लगेगी.

8. इसके बाद आपको पता चल जाएगा कि खाते में आखिरी बार कब पैसा ट्रांसफर हुआ है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch