Friday , March 29 2024

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से आप हर महीने कमा सकते हैं 5000 रुपये, जानें कैसे

नई दिल्ली। कोई भी व्यक्ति जो सैलरी अथवा बिजनेस से कमाई करता है, वो हमेशा चाहता है कि उसकी एक निश्चित आय भी होती रहे. इंडिया पोस्ट की मंथली इनकम स्कीम (एमआईएस) भी ऐसी एक योजना है, जिसके द्वारा हर माह एक निश्चित मासिक आय लोगों को मिलती रहेगी.

ऐसे मिल सकता है दोगुना फायदा
स्कीम के अनुसार, अगर कोई भी व्यक्ति अपने पति या फिर पत्नी के साथ मिलकर संयुक्त खाता इस स्कीम में खोलता है, तो फिर उनको दोगुना फायदा मिलेगा. टैक्स और निवेश सलाहकारों के अनुसार, यह स्कीम उन निवेशकों के लिए है, जो हर माह बिना किसी जोखिम के अपने निवेश पर एक निश्चित आय पाना चाहते हैं.

इनके लिए है मुफीद
यह स्कीम नौकरी से रिटायर हो चुके व्यक्ति या फिर वरिष्ठ नागरिकों के लिए सबसे ज्यादा मुफीद है, जिनके पास आय का कोई जरिया नहीं रहता है. लेकिन इसका ये मतलब नहीं है को और कोई भी इसमें निवेश नहीं कर सकता है. सेबी से रजिस्टर्ड कर व निवेश सलाहकार जीतेंद्र सोलंकी ने बताया कि, ” एमआईएस उन निवेशकों के लिए सही है, जो एक बार निवेश करके हर माह एक निश्चित आय चाहते हैं. एक व्यक्ति इसमें ₹4.5 लाख अधिकतम निवेश कर सकता है, लेकिन अगर वो संयुक्त खाता खोलता है तो वो ₹9 लाख का निवेश कर सकता है.”

पोस्ट ऑफिस एमआईएस कैल्कुलेटर
इस स्कीम में फिलहाल 6.6 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. इस हिसाब से एक व्यक्ति को ₹4.5 लाख पर केवल सालाना ब्याज से ₹29,700 की आय हो जाएगी। वहीं संयुक्त खाते में ₹ 9 लाख जमा करके ब्याज से ही ₹59,400 की सालाना आय हो जाएगी। इस हिसाब से यह मासिक आय ₹4,950 होगी.

वहीं अगर कोई व्यक्ति इस ब्याज को नहीं निकालता है, तो फिर 6.6 फीसदी ब्याज के अनुसार ₹59,400 पर कंपाउंडिंग के हिसाब से दो साल में ₹3,920.40 का अतिरिक्त ब्याज मिलेगा। इस हिसाब से दो साल में ₹9 लाख पर उसकी आय (₹9,00,000+₹ 59,400+ ₹ 3920.40) यानि ₹9,63,320.40 होगी.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch