Saturday , April 27 2024

जीनत अमान, मंदाकिनी, रेखा से लेकर फिल्मी पर्दे पर बोल्ड हुईं ये एक्ट्रेस- SEE PHOTOS

बॉलीवुड फिल्मों में बोल्ड एक्ट्रेस की आज बात की जाए तो तमाम नाम सामने आ जाएंगे. सनी लियोनी, उर्वसी रौतेला, बिपाशा बसु से लेकर ऐसे कई नाम हैं जिन्होंने फिल्मी पर्दे पर ना सिर्फ बोल्ड सीन्स दिए बल्कि उनके सेक्सी और बोल्ड लुक ने भी हर किसी को दीवाना बना दिया. आज हम बात 70 से 80 के दशक की उन अभिनेत्रियों की करेंगे जिन्होंने ना सिर्फ अपने अभिनय बल्कि अपने बोल्ड अवतार से भी दर्शकों के दिलों पर लंबे समय तक राज किया. जीनत अमान, परवीन बाबी, मंदाकिनी से लेकर रेखा और ऐसी और भी कई एक्ट्रेस हैं जिन्होंने अपने बोल्ड लुक से बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपनी अलग पहचान बनाई.

जीनत अमान
Zeenat Aman

70 के दशक की अभिनेत्री जीनत अमान आज भी बॉलीवुड फिल्मों में सक्रीय हैं. जीनत हाल ही में फिल्म पानीपत में नजर आई थीं. वैसे तो जीनत अमान ने कई बॉलीवुड फिल्मों में काम किया और अपने शानदार अभिनय से हर दिल पर दशकों राज किया. जीनत अमान ने डॉन, पापी, बालिका वधु जैसी फिल्मों में काम किया लेकिन फिल्म सत्यम शिवम सुंदरम फिल्म से उन्हें बॉलीवुड में एक बोल्ड एक्ट्रेस का भी दर्जा मिल गया. साल 1978 में आई फिल्म सत्यम शिवम सुंदरम में उन्होंने शशि कपूर के साथ बोल्ड सीन्स तो दिए ही साथ ही उन्होंने अपने सेक्सी फिगर का भी जमकर प्रदर्शन किया. राज कपूर के निर्देशन में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर उस समय धमाल मचा दिया था.

मंदाकिनी
Mandakini

मंदाकिनी ने फिल्म मेरा साथी से बॉलीवुड में कदम रखा लेकिन इस अभिनेत्री को फिल्म राम तेरी गंगा मैली से पहचान मिली. 1985 में आई फिल्म राम तेरी गंगा मैली में मंदाकिनी राजीव कपूर के साथ नजर आई थीं. इस फिल्म में मंदाकिनी ने बेहद बोल्ड रोल प्ले किया था. मंदाकिनी का नदी किनारे सफेद साड़ी में नहाने वाला सीन आज भी बॉलीवुड का बोल्ड सीन माना जाता है. मंदाकिनी आज बेशक गुनामी के अंधेरे में कहीं खो चुकी हैं लेकिन उनके अभिनय और बोल्डनेस को बॉलीवुड आज भी याद किया जाता है.

डिंपल कपाड़िया:

Dimpal Kapadia

डिंपल कपाड़िया अपने समय की बोल्ड एक्ट्रेस में शुमार थीं. 16 साल की उम्र में डिंपल ने फिल्म बॉबी से अपने करियर की शुरुआत की थी. बॉबी फिल्म में डिंपल शॉर्ट ड्रेस में ही नजर आई थीं इसके अलावा डिंपल कपाड़िया कई फिल्मों में बोल्ड सीन के साथ बिकिनी अवतार में भी नजर आईं.

परवीन बाबी
Parveen Boby

परवीन बाबी आज हमारे बीच नहीं हैं लेकिन 70 के दशक में उन्होंने अपनी फिल्मों से बॉलीवुड में धमाल मचा दिया था. फिल्म चरित्र से बॉलीवुड में कदम रखने वाली परवीन बाबी कई फिल्मों में बिकिनी अवतार में नजर आईं. परवीन बाबी ने बॉलीवुड के ज्यादार बड़े एक्टर के साथ काम भी किया.

रेखा
Rekha

रेखा ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अपने अभिनय करियर की शुरुआत की. इसके अलावा उन्होंने साउथ फिल्मों में काम किया. रेखा ने कई सुपर हिट फिल्में दीं. इसके अलावा रेखा ने बॉलीवुड में कई बोल्ड रोल भी प्ले किए. आस्था और कामासूत्रा फिल्म में रेखा का बेहद बोल्ड अंदाज देखने को मिला. रेखा ने आज बॉलीवुड से दूरी बना ली है लेकिन उनकी खूबसूरती और स्टाइल को आज भी बॉलीवुड की कई एक्ट्रेस कॉपी करने की भरसक कोशिश करती हैं.

स्मिता पाटिल
Smita Patil

स्मिता पाटिल ने बेहद कम उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया था. स्मिता पाटिल की खूबसूरत और उनके अभिनय का हर कोई कायल था. वैसे तो स्मिता पाटिल अपनी फिल्मों में सिंपल सोबर लुक में नजर आई हैं लेकिन कुछ फिल्मों में उनका बोल्ड अवतार भी देखने को मिला है.

  किमी काटकर:
Kimi Katkar

किमी काटकर आज कहा हैं कम ही लोग जानते होंगे. इस अभिनेत्री ने हम, काला बाजार, सर फिरा जैसी फिल्मों में काम किया. 80 के दशक की इस अभिनेत्री ने हर दिल पर राज किया और लंंबे समय तक बॉलीवुड फिल्मों में नजर आईं, किमी काटकर की भी गिनती बॉलीवुड की बोल्ड अभिनेत्रियों में की जाए तो वो गलत नहीं होगा.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch