Friday , April 26 2024

T20I में कप्तान के तौर पर रोहित शर्मा सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय, आरोन फिंच हैं नंबर वन

क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में शतकीय पारी खेलना अपने आप में बड़ी चुनौती है, लेकिन दुनिया में ऐसे बल्लेबाजों को कोई कमी नहीं है जिन्होंने इंटरनेशनल टी20 मैचों में ये कमाल किए हैं। भारत की तरफ से भी कई खिलाड़ियों के नाम पर ये उपलब्धि है, लेकिन कप्तान के तौर पर भारत की तरफ से T20I में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज रोहित शर्मा हैं। वैसे ओवरऑल अगर बात की जाए तो रोहित शर्मा चौथे नंबर पर आते हैं तो वहीं आरोन फिंच पहले स्थान पर हैं।

इंटरनेशनल टी20 मैचों में भारतीय क्रिकेट टीम की तरफ से कप्तान के तौर पर सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम पर है। रोहित शर्मा ने ये कमाल 22 दिसंबर 2017 को इंदौर में श्रीलंका क्रिकेट टीम के खिलाफ किया था। उस मैच में रोहित शर्मा टीम के कप्तान थे और उन्होंने 43 गेंदों पर तूफानी 118 रन की पारी खेली थी जिसमें 12 चौके व 10 छक्के शामिल थे। रोहित शर्मा का स्ट्राइक रेट इस मैच में 274.41 का था। इस मैच में भारत ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 260 रन बनाए थे और इसमें टीम इंडिया को 88 रन से जीत मिली थी।

आरोन फिंच कप्तान के तौर पर सबसे बड़ी पारी खेलने वाले पहले बल्लेबाज

वर्ल्ड क्रिकेट की बात की जाए तो T20I में कप्तान के तौर पर सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड आरोन फिंच के नाम पर है। फिंच ने 3 जुलाई 2018 को जिम्बाब्वे टीम के खिलाफ कप्तान के तौर पर T20I में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड बनाया था। उन्होंने उस मैच में 76 गेंदों पर 16 चौके व 10 छक्कों की मदद से 172 रन की पारी खेली थी। वहीं इस मामले में दुसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के ही शेन वॉटसन हैं जिन्होंने नाबाद 124 रन की पारी खेली थी तो वहीं तीसरे स्थान पर फॉफ डुप्लेसिस हैं जिन्होंने 119 रन बनाए थे तो वहीं रोहित शर्मा 118 रन के साथ चौथे स्थान पर हैं।

T20I में कप्तान के तौर पर सबसे बड़ी पारी खेलने वाले चार टॉप बल्लेबाज

आरोन फिंच- 172 रन

शेन वॉटसन- नाबाद 124 रन

फॉफ डुप्लेसिस- 119 रन

रोहित शर्मा- 118 रन

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch