Friday , March 29 2024

CoronaVirus Lockdown in UP Day-18 : लॉकडाउन में सभी विवि ने शुरू कर दी है ऑनलाइन क्लास

लखनऊ। कोरोना वायरस के संक्रमण में लॉकडाउन के बीच भी योगी आदित्यनाथ सरकार का प्रयास सभी के हितों की सुरक्षा करने का है। लखनऊ में रविवार को अपने सरकारी आवास पर कोर टीम के साथ बैठक में सीएम योगी आदित्यनाथ ने लॉकडाउन में हर वर्ग के हितों का ध्यान रखने का निर्देश दिया।

अपर मुख्य सचिव सूचना तथा गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने मीडिया को बताया कि लॉकडाउन की इस अवधि में सभी छात्रों को घर में ही शिक्षा प्रदान करने का मुकम्मल इंतजाम किया गया है। ई-लर्निंग के लिए टाइमटेबल की व्यवस्था की गई है। जिससे छात्र अपने घर पर ही पढ़ाई करें। इसके साथ ही विश्वविद्यालयों में भी ऑनलाइन पढ़ाई का काम शुरू कर दिया गया है। अब लॉकडाउन तक छात्र अपने घर पर ही पढ़ाई करें। इसके साथ ही छात्रों की आनलाइन काउंसिलिंग की जा रही है। उच्च शिक्षा को लेकर भी निर्देश दिया गया है। प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा, प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा, प्रमुख सचिव प्राविधिक शिक्षा के साथ ही प्रमुख सचिव व्यवसायिक शिक्षा ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि सरकार लॉकडाउन के दौरान किसानों को भी जरा भी तकलीफ नहीं होने देगी। किसानों को फसलों का समर्थन मूल्य मिलने के साथ ही खेतों से ही उनका गल्ला खरीदने का इंतजाम हो रहा है। प्रदेश में अभी 30 से 40 फीसदी गेंहू की कटाई हुई। इसका ध्यान रखा जा रहा है कि किसान को मंडी तक आने में कोई दिक्कत न हो। सरकार का प्रयास है कि अब भी किसान को न्यूनतम समर्थन मूल्य मिले। प्रदेश के किसानों को कोई असुविधा न हो, हार्वेस्टिंग में कोई असुविधा न हो। इसके लिए बिजली विभाग को भी निर्देश दिया गया है। मुख्यमंत्री ने बिजली विभाग को निर्देश दिया है कि हार्वेस्टिंग के लिए किसानों को कोई असुविधा ना हो।

अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि सभी लोग लॉकडाउन की अवधि में घर में रहें तो बेहतर है। इस बार अम्बेडकर जयंती घर पर मनाई जाएगी। लोग कहीं पर भी एकत्र न हों, ऐसा निर्देश जारी किया गया है। लॉकडाउन की अवधि में ट्विटर और टिक टॉक के मामलों पर भी कार्रवाई की गई है। सरकार इस प्रयास में है कि लोग घर से ही अपने काम करें। इस दौरान भी किसी व्यक्ति को कोई कठिनाई ना हो।

कोरोना वायरस के संक्रमण से पीडि़त जिलों में जिलाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि जहां-जहां पॉजिटिव केस निकलें, वहां हॉटस्पॉट बनाएं। सीएम योगी आदित्यनाथ का यही निर्देश है जहां-जहां हॉटस्पॉट हैं वहां वहां जांच होगी। सरकार हॉटस्पॉट को पूरी तरीके से सील कर सभी सुविधाएं डोर स्टेप पर दे रही है। उन्होंने कहा कि इस दौरान अपना बचाव करने के लिए आरोग्य सेतु एप का उपयोग करें। यह आपको संक्रमित व्यक्ति से सचेत कर देगा। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि सरकारी अधिकारी तथा कर्मचारी आरोग्य सेतु का अधिक से अधिक प्रयोग करें।

अपर मुख्य सचिव ने कहा कि सरकार लॉकडाउन में भी किसी भी जरूरत के सामान की कमी नहीं होने देगी। प्रदेश में लाख 50 हजार लीटर सेनीटाइजर का उत्पादन हो रहा है। अब 70 कंपनियां सैनिटाइजर की आपूर्ति कर रही हैं। प्रतिदिन 150000 लीटर सैनिटाइजर का निर्माण हो रहा है। अब तक 11 लाख लीटर सैनिटाइजर का निर्माण अब तक हो चुका है। इसके साथ ही छह लाख लीटर सैनिटाइजर अब तक बिक भी चुका है। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी सामान की कमी नहीं होने दी जा रही है। हमने कालाबाजारी, जमाखोरी, मुनाफाखोरी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। लॉकडाउन के उल्लंघन में पकड़े गए लोगों को मुचलके पर छोड़ा जा रहा है।

प्रदेश का हॉटस्पॉट माडल सही काम कर रहा है। अब अवैध शराब पर 3 दिन अभियान चलेगा। अवैध शराब की शिकायत एक जगह से आई है। इसके बाद अवैध शराब के खिलाफ अभियान चलाने को कहा गया है। अब तक लॉकडाउन का उल्लंघन करने के साथ अन्य मामलों में एफआईआर दर्ज कर 28000 ज्यादा लोगों पर कार्रवाई की गई है। 6 करोड़ 31 लाख रुपए समन शुल्क वसूला गया है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch