Friday , May 17 2024

भारतीय को मिली बड़ी कामयाबी, म्यांमार ने मणिपुर और असम के 22 उग्रवादियों को सौंपा

नई दिल्ली। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवल की बातचीत के बाद भारतीय सुरक्षा एजेंसियों को मिली बड़ी कामयाबी मिली है. म्यांमार सरकार ने बड़ा फैसला करते हुए 22 उग्रवादियों को  भारत भेजा है. सभी उग्रवादी मणिपुर और असम के हैं जिनकी काफी दिनों से तलाश थी. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

उन्होंने कहा उग्रवादियों को एक विशेष विमान से भारत लाकर मणिपुर और असम में पुलिस बलों के हवाले कर दिया गया, जहां उन्हें वांछित घोषित किया गया था. अधिकारियों ने कहा कि 10 उग्रवादी मणिपुर जबकि शेष असम में वांछित थे.

उन्होंने कहा कि इसे म्यांमार की सेना के साथ विचार-विमर्श करने वाले डोभाल की अगुवाई में एक ‘अभूतपूर्व कूटनीतिक सफलता माना जा रहा है, जिसके परिणामस्वरूप भारत के पूर्वी पड़ोसी देश ने पहली बार इस तरह विद्रोहियों को भारत के हवाले किया है. अधिकारियों ने कहा कि इसे दोनों देशों के बीच कूटनीतिक और सैन्य संबंध में गहराई के संकेत के तौर पर भी देखा जा रहा है.

northeast insurgents

मणिपुर के इम्फाल में ये विमान लैंड हुआ. सभी उग्रवादियों को असम और मणिपुर पुलिस को सौंपा जाएगा. 22 में से 12 उग्रवादी मणिपुर के UNLF, PREPAK (Pro), KYKL और  PLA से हैं जबकि बाकी 10 NDFB (S) और KLO से हैं.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch