Friday , March 29 2024

CM योगी ने प्रदेश भर के अस्पतालों का निरीक्षण करने के लिए दिए निर्देशः अपर मुख्य सचिव गृह

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने कोविड केयर अस्पतालों के साथ ही नॉन कोविड मरीजों के इलाज पर भी जोर देना शुरू किया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद अस्पतालों का औचक निरीक्षण कर जायजा ले रहे हैं. इसके साथ सीएम ने चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिवों को भी निर्देश दिए कि वह प्रदेश भर के मेडिकल संस्थानों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लें.

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने गुरुवार को बताया कि सीएम योगी ने नॉन कोविड मरीजों को भी चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं. साथ ही सीएम ने चिकित्सा शिक्षा मंत्री और स्वास्थ्य मंत्री को सूबे के प्रत्येक मेडिकल संस्थान का निरीक्षण करने के लिए निर्देश दिए हैं. इनमें से एक मंत्री को पूर्वी उत्तर प्रदेश और दूसरे मंत्री को पश्चिम यूपी के मेडिकल इंस्टीट्यूशंस का निरीक्षण कर स्वास्थ्य व्यवस्थाओं का जायजा लेने की जिम्मेदारी दी गयी है.

इसके साथ ही सीएम योगी ने प्रत्येक क्वारंटाइन सेंटर के साथ हर आशा बहु को पल्स ऑक्सीमीटर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है. जिससे लोगों के ऑक्सीजन लेवल और और पल्स रेट के बारे में जानकारी हासिल की जा सके.

वहीं, मौसम में तेजी से आए बदलाव को देखते हुए मुख्यमंत्री ने कोविड-19 के अलावा सामान्य मरीजों के इलाज की भी व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है. अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि, मेडिकल इन्फेक्शन को रोने के लिए सीएम ने डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण देने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के निर्देश दिए हैं.

इसके अवाला अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने कहा कि, प्रवासी मजदूरों को लेकर प्रदेश में अब तक 1411 ट्रेनें आ चुकी हैं. गुजरात, पंजाब, तेलंगाना, कर्नाटक, दिल्ली, हरियाणा सरकार ने उत्तर प्रदेश सरकार को बताया है कि उनके राज्यों में उत्तर प्रदेश के श्रमिकों की संख्या बहुत कम हैं. अब महाराष्ट्र राज्य से ट्रेनें चल रही हैं. केरल और अन्य राज्य से भी एक दो ट्रेनें आ रही हैं. उत्तर प्रदेश के अंदर 81 ट्रेनें चलाई गई हैं. ये ट्रेनें लोगों को एक जिले से दूसरे जिले तक पहुंचाने में मदद कर रही हैं. प्रदेश सरकार अब तक विभिन्न्न माध्यमों से दूसरे राज्यों में फंसे 26 लाख से अधिक श्रमिकों को वापस लेकर आयी है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch