Saturday , May 4 2024

शुक्रवार के दिन भूलकर भी ना करें ये 4 काम, रूठकर चली जाती हैं श्रीलक्ष्मी, फिर दरिद्रता का वास…

ज्‍योतिष शास्‍त्र में मनुष्‍य की आर्थिक स्थिति के पीछे उसे पूर्व जन्‍म के कर्म, वर्तमान हालात, कुंडली में ग्रह-नक्षत्रों की दशा को जिम्‍मेदार माना जाता है । हिंदू धर्म में मां लक्ष्‍मी धन की देवी हैं और शुक्रवार माता का दिन । जानिए कुछ ऐसी बातों के बारे में जो शुक्रवार को करनी चाहिए और कुछ ऐसी बातें जो बिलकुल नहीं करनी चाहिए ।

शाम के समय सोना मना है
शाम का समय पूजा पाठ का समय होता है। इस समय घर में पॉजिटिव एनर्जी का होना बेहद जरूरी होता है। अधिकतर देवी देवता भी शाम के समय ज्यादा एक्टिव रहते है। ऐसे में जब घर का कोई व्यक्ति इस दौरान सोता है। तो घर में नेगेटिव एनर्जी फैलने लगती है। संध्‍या काल में सोएं नहीं, ये समय भगवद् भक्ति में बिताने का समय है । मंदिर जाएं, वहां समय व्‍यतीत करें । बहुत अच्‍छा लगेगा ।

घर को गंदा नहीं रखना
शुक्रवार के दिन अपने घर को जितना हो सके स्वच्छ रखिए। ये आपकी सेहत के लिए तो अच्छा है। लेकिन साथ ही साफ़ सुथरे घर में लक्ष्मी जल्दी प्रवेश करती है। जिस घर में धुल मिट्टी जमी रहती है। दीवारों पर मकड़ी के जाले रहते है और बाकी चीजे भी व्यवस्थित नहीं रहती है। वहां लक्ष्मी आने से कतराती है।

घर की बहू-बेटी का सम्‍मान, जानवरों से भी करें प्रेम 
घर की बहू बेटी लक्ष्मी का ही रूप होती है। ऐसे में आपको इनका मान सम्मान करना चाहिए और किसी भी हाल में इनकी बेज्जती या अपमान नहीं करना चाहिए। शुक्रवार के दिन आपको किसी भी रूप में जानवरों को नुकसान नहीं पहुँचाना चाहिए। इसका मतलब ये हुआ कि आप इस दिन घर में नॉनवेज भी ना खाए।

मुफ्त में ना लें कोई भी वस्‍तु
अकसर घर में कोई वस्‍तु या खाद्य पदार्थ खत्‍म हो जाने पर हम पड़ोसी से उसे मां लेते हैं । सोचते हैं बाजार से बाद में ल लेंगे अभी काम चला लेते हैं । लेकिन ऐसा काम भूलकर भी शुक्रवार को ना करें । शुक्रवार को किसी से कोई भी वस्‍तु मुफ्त में ना लें । ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है । फ्री में ली हुई वस्‍तु आपके ऊपर कर्ज की तरह चढ़ जाती है जो पॉजिटिविटी की ओर नहीं ले जाता ।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch