Friday , April 19 2024

जानिये कौन थे जॉर्ज फ्लॉयड, जिनकी मौत पर जल उठा है अमेरिका, 20 डॉलर का क्या है मामला

अमेरिका। अमेरिका में इस समय अश्वेत जॉर्ज फ्लायॉड की पुलिस हिरासत में मौत की वजह से भयंकर बवाल मचा हुआ है, जॉर्ज की मौत के बाद पूरे अमेरिका में हिंसक विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं, जिसमें अब तक 5 लोगों की मौत हो चुकी है, 4 हजार से ज्यादा लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है, अरबों डॉलर की संपत्ति को नुकसान पहुंचा है, यहां तक कि व्हाइट हाउस के बाहर भी जबरदस्त प्रदर्शन हो रहा है, जिसके बाद राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप को बंकर में जाना पड़ा, जॉर्ज फ्लॉयड अमेरिका में न्याय और बराबरी मांग के प्रतीक बन गये हैं।

पुलिस हिरासत में मौत
मालूम हो कि 25 मई को अश्वेत जॉर्ज को पुलिस ने पकड़ा था, उन्होने कहा था कि उन्हें सांस लेने में तकलीफ हो रही थी, पुलिस हिरासत में उनकी मौत हो गयी, जिसका बाद ये वीडियो पूरे अमेरिका में सोशल मीडिया पर वायरल हो गया, इसके बाद हिंसक प्रदर्शनों का दौर शुरु हो गया।

कौन थे जॉर्ज फ्लॉयड
46 वर्षीय अश्वेत नागरिक जॉर्ज अफ्रीकी अमेरिकी समुदाय के थे, वो नॉर्थ कैरोलिना में पैदा हुए थे और टेक्सास के ह्यूस्टन में रहते थे, बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक वो काम खोजने के लिये कई साल पहले मिनियापोलिस चले गये थे, जहां उन्होने रेस्त्रां में सुरक्षा गार्ड की नौकरी की, उसी रेस्त्रां के मालिक के घर किराये पर रहते भी थे। वो 6 साल की बेटी के पिता थे जो ह्यूस्टन में अपनी मां रॉक्सी वाशिंटगन के साथ रहती है, फ्लॉयड एक एथलीट थे, उन्होने स्कूल की पढाई पूरी नहीं की थी, और हिप-हॉप समूह के साथ संगीत बनाना शुरु कर दिया। ह्यूस्टन में काम के लिये संघर्ष के बाद वो मिनियापोलिस चले गये, जहां उन्होने दो काम किये एक ट्रक चलाना, और दूसरा लैटिन अमेरिकी रेस्तरां कांगा लैटिन बिस्त्रो में सुरक्षा गार्ड की नौकरी।

कहां से शुरु हुआ बवाल
जॉर्ज को एक दुकान में नकली बिल का इस्तेमाल करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था, पुलिस के अनुसार उन पर आरोप था कि उन्होने 20 डॉलर करीब 1500 रुपये के फर्जी नोट के जरिये एक दुकान से खरीददारी की कोशिश की, जिसका वीडियो वायरल हुआ, जिसमें पुलिस अधिकारी को गुटने से 8 मिनट तक जॉर्ज के गर्दन को दबाते हुए देखा गया, वीडियो में जॉर्ज कह रहा है कि मैं सांस नहीं ले पा रहा, बाद में चोटों की वजह से उनकी मौत हो गई।

4 अधिकारी बर्खास्त
पुलिस ने मामले में कहा कि डॉर्ज ने गिरफ्तारी का शारीरिक रुप से विरोध किया था, जिसके बाद उन पर बल का प्रयोग किया गया, फ्लॉयड की मौत की खबर जंगल की आग की तरह फैल गई, जिसके बाद विरोध प्रदर्शन शुरु हो गया. प्रदर्शनकारी पुलिस वालों के खिलाफ एक्शन की मांग कर रहे हैं। मामले में श्वेत अधिकारी डेरेक चाउविन को गिरफ्तार किया गया है, उनके खिलाफ थर्ड डिग्री, हत्या और मानव वध का आरोप लगाया गया है, साथ ही 4 को बर्खास्त कर दिया गया है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch