Thursday , March 28 2024

UP Board 10th-12th के Result का इतंजार होने वाला है खत्म, इस दिन आएंगे नतीजे

प्रयागराज। माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट 27 जून को आएगा. यह जानकारी उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने बुधवार को दी. उन्होंने बताया कि यूपी बोर्ड की कॉपियों के मूल्यांकन का काम खत्म हो चुका है.

परिणाम आने का बेसब्री से इंतजार कर रहे छात्र अपना रिजल्ट यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट (www.upmsp.edu.in), www.indiaresults.comwww.upresults.nic.in और www.sarkariresult.com पर देख सकते हैं.

डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि इस साल 56,11,072 विद्यार्थियों ने बोर्ड की परीक्षा दी. हाईस्कूल में 30,24,632 और इंटरमीडिएट में 25,86,440 परीक्षार्थी पंजीकृत थे. इनमें से 4,80,591 ने परीक्षा नहीं दी. इस बार बोर्ड एग्जाम रिकॉर्ड समय में कम्पलीट हुए. हाईस्कूल के पेपर 12 दिनों में और इंटरमीडिएट के 15 दिनों में ही खत्म हो गए थे, लेकिन वैश्विक महामारी कोरोना के चलते कॉपियों का मूल्यांकन देर से शुरू हुआ. परीक्षाओं के बाद 16 मार्च से बोर्ड की कॉपियों की चेकिंग शुरू हुई लेकिन कोरोना के चलते मूल्यांकन को रोकना पड़ा. लेकिन विपरीत परिस्थितियों में भी बोर्ड ने बहुत कम समय में कॉपियों की चेकिंग खत्म की.

इस बार परीक्षाओं में निर्धारित 7784 परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण वेबकास्टिंग के जरिए किया गया. डिप्टी सीएम का दावा है कि बोर्ड परीक्षाओं को नकल विहीन और पारदर्शी रखने में सरकार पूरी तरह से कामयाब रही.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch