Friday , April 19 2024

भारत-चीन के बीच हुई वार्ता, आमने-सामने तैनात सैनिकों के साथ इन मुद्दों पर हुई बात

नई दिल्ली। चुशूल में भारतीय इलाके में भारत और चीन (India and China) के बीच मेजर जनरल स्तर की बातचीत हुई. लंबी चर्चा में सीमा पर आमने- सामने तैनात सैनिकों को वापस लौटाने की प्रक्रिया पर विचार-विमर्श किया गया. सूत्रों के मुताबिक अलग-अलग जगहों से सैनिकों और भारी हथियारों को अप्रैल की स्थिति में ले जाने पर विस्तृत चर्चा हुई है. ले. जनरल स्तर की वार्ता भी जल्द होने की संभावना है.

आपको बता दें कि भारत और चीन के बीच लद्दाख में पिछले एक महीने से जारी गतिरोध के बीच अब ये खबरें आने लगी हैं कि चीनी सेना पीछे हट गई है. इस बीच सूत्रों का यह भी कहना है कि सीमा पर तनाव घटाने में राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल ने महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है. उन्‍होंने चीनी प्रतिनिध से बातचीत की थी. उसके बाद तनाव घटना शुरू हुआ.

भारत और चीन की सेनाओं ने सीमा पर गतिरोध के शांतिपूर्ण समाधान के अपने संकल्प को प्रदर्शित करते हुए पूर्वी लद्दाख के कुछ गश्त बिंदुओं से “सांकेतिक वापसी” के तौर पर अपने सैनिकों को वापस बुलाया है.

सैन्य सूत्रों ने कहा कि चीनी और भारतीय सेनाओं ने गलवान घाटी के दो गश्त क्षेत्रों 14 और 15 तथा हॉट स्प्रिंग के एक गश्त क्षेत्र से अपने कुछ सैनिक वापस बुलाने शुरू किए हैं. चीनी पक्ष दोनों इलाकों में लगभग डेढ़ किलोमीटर तक पीछे हट गया है.

सूत्रों ने कहा कि चीनी और भारतीय दोनों सेनाएं इन तीन इलाकों से कुछ सैनिकों को वापसी बुला रही हैं और अस्थायी ढांचों को हटा रही हैं.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch