Wednesday , January 27 2021

अटलांटा में अश्वेत की लाश गिरी: गोली मारने वाला पुलिसकर्मी फायर, ‘गोरे’ पुलिस चीफ का इस्तीफा

अटलांटा। अमेरिकी प्रान्त जॉर्जिया की राजधानी अटलांटा में पुलिस शूटआउट के दौरान एक अश्वेत व्यक्ति की मौत हो गई थी। इसके बाद वहाँ के पुलिस चीफ ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। घटना एक फ़ास्ट फ़ूड रेस्तरां के पास हुई थी। शनिवार (जून 13, 2020) को अटलांटा की मेयर केइशा लांस बॉटम्स ने पुलिस प्रमुख के इस्तीफे की जानकारी दी। घटना में कुछ लोग घायल भी हुए थे।

अटलांटा पुलिस के प्रवक्ता जॉन सैफी ने रविवार को बताया कि जिस पुलिस अधिकारी ने गोली चलाई थी, उसे फायर कर दिया गया है। शहर में कई लोग एक और अश्वेत व्यक्ति की मौत होने के बाद रोष में हैं और आशंका जताई जा रही है कि ये आंदोलन अभी और भी हिंसक रूप ले लेगा। कहा जा रहा है कि शनिवार की रात प्रदर्शनकारियों ने एक रेस्तरां को आग के हवाले कर दिया था।

इसके बाद उन्हें तितर-बितर करने के लिए आँसू गैस और फ़्लैश ग्रेनेड का प्रयोग किया गया था। मारे गए 27 वर्षीय अश्वेत व्यक्ति रिशर्ड ब्रुक्स जाँच के दौरान नशे में पाया गया था। उसने एक बन्दूक लेकर भागने की चेष्टा की थी। सीसीटीवी फुटेज से पता चला है कि उसने भागते हुए उस पुलिस अधिकारी पर गोली चलाई थी, जिसकी गोली से वह मारा गया। लेकिन, इसे शूटिंग के लिए जस्टिफिकेशन नहीं माना गया।

बॉटम्स ने कहा कि आप क्या कर सकते हैं और आपने क्या किया, इसके बीच बहुत बड़ा अंतर होता है। मेयर ने आगे कहा कि वो ऐसा नहीं सोचती हैं कि इतने बड़े स्तर पर बलप्रयोग करने की आवश्यकता थी। सार्जेंट सैफी ने उस पुलिस अधिकारी की पहचान की, जिसने गोली चलाई थी। उक्त अधिकारी गैरेट रॉल्फ ने अक्टूबर 2013 में पुलिस सर्विस ज्वाइन की थी। पुलिस के ख़िलाफ़ हिंसा की बढ़ती वारदातों के बीच पुलिस ने भी अपने तौर-तरीकों में बदलाव किया है।

Al Jazeera English

@AJEnglish

protests: Latest updates 👇

Atlanta police chief resigns after Rayshard Brooks, 27, was killed by a police officer.

Follow our LIVE blog for the latest: https://aje.io/ug45x 

View image on Twitter
71 people are talking about this

अमेरिकी मीडिया का कहना है कि इससे पहले पुलिस हूटिंग के बाद इस तरह की घटनाएँ नहीं होती थीं और न ही ऐसी प्रतिक्रियाएँ आती थीं। पुलिस द्वारा डैमेज कंट्रोल की प्रक्रिया को प्रदर्शनकारियों का डर भी बताया जा रहा है, जो ख़ासे उग्र हैं। कहा जा रहा है कि इससे बचने के लिए पुलिस प्रमुख का इस्तीफा ले लिया गया और साथ ही गोली चलाने वाले अधिकारी को फायर कर दिया गया।

पुलिस प्रमुख एरिका शेल्डस भी श्वेत अधिकारी ही हैं, जिन्हें हाल में में हुई पुलिसिया उठापटक का नया शिकार बताया जा रहा है। अमेरिका में दंगों के बीच कई पुलिस अधिकारियों के तबादले हुए हैं। पोर्टलैंड के पुलिस प्रमुख ने तो यहाँ तक कह दिया था कि वो अपने बदले किसी अश्वेत अधिकारी को बैठाना चाहते हैं। अटलांटा में एक पुलिस एनकाउंटर का वीडियो वायरल हुआ, पुलिस पर छात्रों को प्रताड़ित करने के आरोप लगे और उनपर अश्वेतों के साथ भेदभाव का आरोप भी लगाया गया।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति