Wednesday , January 20 2021

15 से 21 जून: साप्‍ताहिक राशिफल, 8 राशियों के लिए शुभ अवसर

मेष राशिफल – सप्ताह के शुरुआती चरण में आपकी मानसिक बेचैनी थोड़ी बढ़ी रहेगी। इस स्थिति में सहकर्मियों से अच्छा व्यवहार करें। कार्यस्थल पर आपके पद को कोई नुकसान न हो, इसका खास ध्यान रखें। साथ ही सहकर्मियों और उच्चाधिकारियों के साथ संबंध बेहतर रखें। सप्ताहांत में ग्रहों के सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ आपको समस्याओं से निजात मिलेगी। शुरुआत में किसी भी तरह के आर्थिक आयोजन न करने की सलाह दी जाती है। अंतिम चरण में आपकी आय में वृद्धि होगी। विद्यार्थियों के लिए शुरुआत थोड़ी कमजोर होगी, लेकिन तीसरे दिन से आप अध्ययन के प्रति गंभीर होंगे। प्रियपात्र के साथ संबंध और बेहतर होंगे। अगर आप प्यार और स्नेह के लिए बाहरी दुनिया की ओर देखते हैं, तो यह फलदायी साबित हो सकता है। सप्ताह की शुरुआत में बड़ों के साथ संबंधों में उलझन का अनुभव होगा। हालांकि, अगले चरण में आपको इसका एक उपयुक्त समाधान मिलेगा। सप्ताह के पहले दो दिनों में नींद की कमी के कारण सिरदर्द की संभावना अधिक होगी। सप्ताह के मध्य में आहार में अखरोट और भाप वाली सब्जियां खाएं। स्वस्थ रहने के लिए जंक फूड से परहेज करें। छात्रों को कड़ी मेहनत करना होगी।

वृषभ राशिफल

इस सप्ताह कुछ अप्रत्याशित यात्राएं होंगी। आपातकालीन स्थिति में आपको आध्यात्मिक सुरक्षा मिलेगी। पेशेवर मोर्चे पर दूरस्थ स्थल के कार्यों से जुड़े हों तो विरोधियों से सावधान रहें। पेशेवर प्रगति के लिए आप नए लोगों के साथ संपर्क बढ़ाने में सफल होंगे। सप्ताह के मध्य में कामकाज में कम मन लगेगा, लेकिन ज्यादातर समय में प्रगति की संभावना अधिक है। विद्यार्थियों की बात करें तो वे शुरुआती और अंतिम चरण में पढ़ाई पर काफी ध्यान देंगे। हालांकि, किसी नए कोर्स में प्रवेश से संबंधित कुछ कार्यों में आप थोड़ा सतर्क रहें और जरूरत पड़ने पर दूसरों से सलाह लें। बिना सोचे-समझे किया गया कोई भी काम आपको मुश्किल में डाल सकता है। आपके व्यक्तिगत जीवन की समस्याएं कम होंगी और अपने संबंधों को इससे प्रभावित होने का भय भी दूर होगा। आप प्रेम संबंधों के असली उद्देश्य को समझ सकते हैं। विवाहोत्सुक जातकों के लिए यह एक आशाजनक चरण है। सप्ताह के मध्य में ज्यादा तनाव और चिंता के कारण न्यूरोलॉजिकल समस्याएं हो सकती हैं। नियमित योग और प्राणायाम से आप अपनी मानसिक परेशानी को दूर कर सकते हैं। शुरूआत और अंतिम चरण में आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

मिथुन राशिफल

इस सप्ताह की शुरुआत में प्रोफेशनल प्रगति में काफी ध्यान केन्द्रीत करेंगे। आप अपने बुद्धिचातुर्य से आगे बढ़ने का प्रयास करेंगे। हालांकि दूसरों के भरोसे रहने की बजाय आत्मबल से आगे बढ़ने की सलाह दी जाती है। अंतिम चरण प्रोफेशनल मोर्चे पर विलंब और निराशा के साथ संघर्षपूर्ण रहेगा। सप्ताह के अंत में यदि जो काम समझ न आता हो, उसमें गहराई से न उतरने की सलाह है। प्रेम संबंधों के लिए सप्ताह का मध्य चरण बेहतर है। अभी आपको अपने साथ दूसरों को भी मान देना सीखना होगा। सप्ताह की शुरुआत में विद्यार्थी जातकों को अभ्यास में अनुकूलता रहेगी, लेकिन अंतिम चरण में अभ्यास में अड़चन आएगी और अपेक्षित परिणाम प्राप्त नहीं कर सकेंगे। अंतिम चरण में कुछ कड़वी वास्तविकताओं से सामना करना पड़ेगा। शुरुआत में आपमें शक्ति का स्तर और उत्साह अच्छा रहेगा, जिससे कामकाज में अच्छी तरह आगे बढ़ेंगे, लेकिन अंतिम चरण में खास कर अनिद्रा या बेचैनी रहने के कारण स्वास्थ्य साथ नहीं देगा। हालांकि कमर में दर्द, आंखों की तकलीफ आदि हो तो इस सप्ताह के मध्य से इसमें राहत की संभावना है।

कर्क राशिफल

सप्ताह की शुरुआत में आपके भाई-बहन, करीबी रिश्तेदार, दोस्त और सहकर्मी पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। आप पेशेवर मोर्चे पर अधिक सक्रिय रहेंगे, जिस कारण रिश्ते में सामंजस्य बनाए रखने के लिए काफी प्रयास करना पड़ेगा। आपमें अपने साथी के करीब जाकर रिश्तों में जटिलताओं को स्पष्ट करने की इच्छा होगी। प्रियपात्र के साथ निकटता बढ़ाने या नए संबंधों की शुरुआत के लिए उत्तरार्ध का समय बेहतर प्रतीत हो रहा है। सप्ताह के अंतिम चरण में आपकी रोग प्रतिरक्षा प्रणाली और पाचन शक्ति पूरी तरह साथ नहीं देगी। जहां तक संभव हो सादा जीवन जीएं और तीखा और तला भोजन लेने से परहेज करें। गर्मीजन्य बीमारियों का ध्यान रखें। कोई भी नया काम करने से पहले संभावित बाधाओं और नुकसान पर विचार करें, ताकि आपको पछताना न पड़े। साझेदारी और संयुक्त उद्यम धीमी लेकिन स्थिर गति से आगे बढ़ सकेंगे। विद्यार्थिय़ों का प्रदर्शन अच्छा रहेगा और बाद में आप एक लक्ष्य निर्धारित कर उसे प्राप्त करने का प्रयास करेंगे।

सिंह राशिफल
इस सप्ताह की शुरुआत में आप थोड़ा व्याकुल रहेंगे। इस कारण संबंधों में तनाव दिखेगा। साथ ही प्रोफेशनल मोर्चे पर भी निर्णय लने में तकलीफ हो सकती है। जहां तक संभव हो पहले दो दिनों में कुछ भी न करने में ही आपकी भलाई है। सप्ताह के मध्य में स्थिति में थोड़ा सुधार होगा। यदि आप पहले से ही किसी के साथ रिश्ते में नहीं हैं, तो किसी विशेष व्यक्ति से मिलने के योग हैं। आप संतुलित आहार लेने के साथ ही भावनाओं को भी संतुलित रखेंगे। इसके बाद रचनात्मक गतिविधियों में भी सक्रिय हो सकेंगे। इससे पेशेवर मोर्चे पर अच्छा फायदा हो सकता है। पेशेवर उद्देश्यों के लिए छोटी यात्राएं करने के लिए भी तैयार रहें। इस सप्ताह आप अपने काम के लिए प्रतिबद्ध रहेंगे। आपका अनुशासन पर जोर रहेगा। सप्ताह के आखिरी चरण में ग्रहों को भी साथ मिल रहा है, ऐसे में आपको अपना टारगेट पूरा करने में जोर लगाना चाहिए। जो लोग गूढ़ और आध्यात्मिक विद्या में कुछ नया सीखना चाहते हैं, उनके लिए शुरुआती चरण बेहतर है।

कन्या राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में प्रियपात्र और दोस्तों के साथ मुलाकात से आपका मन हर्षित होगा। महिला मित्रों का सहयोग मिलेगा, ज्यादा लोगों के संपर्क में रहेंगे। व्यापारी अपने व्यापार धंधे में विस्तार और नए प्रोजेक्ट की योजना बना सकेंगे। खासकर भागीदारी या नए समझौते में आगे बढ़ सकते हैं। सप्ताह में आपकी धार्मिक प्रवृत्ति में भी वृद्धि होगी। सजावटी कार्यों में खर्च बढ़ेगा। दुश्मनों से सावधान रहें। सप्ताह के मध्य में तंदुरुस्ती का ध्यान रखें। वाणी और व्यवहार पर अंकुश रखें। आपके आक्रामक व्यवहार और क्रोध का शुरुआत में ही लोगों को परिचय मिल जाएगा। आपका यह क्रोध किसी भी कार्य या संबंधों के बिगड़ने का कारण बन सकता है। सप्ताह के उत्तरार्द्ध में ऑफिस में महत्वपूर्ण मुद्दों पर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श होगा। परिवार के मामलों में आप कम ध्यान दे सकेंगे, लेकिन इसकी कोई शिकायत नहीं करेगा, क्योंकि आप उनकी जरूरतों को पूरा करने पर ध्यान दे रहे होंगे। आप सगे-संबंधियों दोस्तों के साथ सामाजिक कार्यों में भाग ले सकते हैं। उच्च अभ्यास कर रहे विद्यार्थियों के लिए सप्ताह का अंतिम चरण बेहतर रहेगा।

तुला राशिफल
सप्ताह के प्रोफेशनल मोर्चे पर आप अच्छी तरह से आगे बढ़ेंगे। खासकर नौकरीपेशा लोगों को अपना कौशल दिखाने का मौका मिलेगा। आप अभी नौकरी में बदलाव करने का विचार कर रहे हों तो अच्छे अवसर मिल सकते हैं। दैनिक आय में वृद्धि करने के प्रयास सफल होंगे। नौकरीपेशा लोगों का वरिष्ठों के साथ किसी बात को लेकर तनाव हो या उनके सहयोग से वंचित हों तो इस सप्ताह से उसका हल हो सकेगा। सप्ताह के मध्य में दांपत्यजीवन में निकटता रहेगी। प्रेम संबंधों में भी आगे बढ़ सकेंगे, लेकिन व्यवहार को थोड़ा सौम्य रखना होगा। दूर रहने वाले अपनों के समाचार से आपको खुशी होगी। आप जवाबदारियों को अच्छी तरह निभा सकेंगे। धन का महत्व समझकर बचत करेंगे। पारिवारिक सदस्यों के साथ आनंद से समय व्यतीत कर सकेंगे। व्यापार की वृद्धि कर सकेंगे। धंधे में आप धीमी गति से आगे बढ़ेंगे, लेकिन हर कदम में सटिक प्लानिंग होगी। सप्ताह के अंत में तबियत अच्छी न रहने के कारण आपका मन भी उदास रहेगा। किसी भी कार्य में बेहतर परिणाम न मिलें, तो निराश होने की बजाय उत्साह बनाए रखें।

वृश्चिक राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में प्रेम संबंधों में आगे बढ़ने के लिए अच्छे अवसर मिल सकते हैं। आप प्रेम की अभिव्यक्ति कर सकते हैं, लेकिन इसमें उतावलापन या अस्पष्टता न रखें। आपको अभी एक-दूसरे का बेहतर साथ मिल सकेगा। प्रोफेशनल मोर्चे पर भी आप साथ रहकर काम करने की इच्छा होगी और इस दिशा में आपकी सक्रियता बढ़ सकती है। संतान से जुड़े कार्य शुरुआत में पूरे हो सकेंगे। नौकरीपेशा लोगों को अपना कौशल दिखाने और प्रगति का मार्ग गढ़ने के लिए सप्ताह के मध्य में अच्छा अवसर मिल सकता है। खासकर खेती, औजार, रीयल एस्टेट, निर्माण जैसे कार्यों में जुड़े जातकों को अभी नौकरी या धंधे में प्रगति का अवसर मिल सकता है। संयुक्त उपक्रम के लिए अंतिम चरण श्रेष्ठ रहेगा। वर्तमान में बौद्धिक चर्चा या जहां लेखन और गणनात्मक कार्य हों, वहां आप थोड़े पीछे हो जाएंगे। शुरुआत में विद्यार्थी अभ्यास में ध्यान देंगे, लेकिन एकाग्रता और यादशक्ति की समस्या हो सकती है। इस स्थिति में प्रतिदिन माता सरस्वती और ईष्टदेव का स्मरण कर अभ्यास की शुरुआत करने से फायदा होगा।

धनु राशिफल
इस सप्ताह शुरुआती चरण में आप ऊर्जावान बने रहेंगे और उत्साह के साथ अपने कार्यों को पूरा कर सकेंगे। आपका व्यक्तित्व लोगों को आकर्षित करेगा। आप किसी नए रोमांच के लिए तैयार रहेंगे। शुरुआत में आप पारिवारिक व्यवसाय में अच्छी तरह प्रगति कर सकेंगे। शेयर बाजार या किसी भी सट्टे की गतिविधियों में जुड़े जातकों की सप्ताह के मध्य में लाभ की संभावना बन रही है। थोड़े लाभ के साथ छोटे-छोटे निवेश कर सकते हैं, लेकिन ज्यादा लालच करने से आपको आर्थिक नुकसान होगा। नौकरीपेशा लोगों को अभी नए विचार और वरिष्ठों की कृपा के कारण काम में अनुकूलता रहेगी। प्रेम संबंधों के लिए सप्ताह का मध्य चरण उत्तम है। आप प्रियपात्र के समक्ष कलात्मक अंदाज में प्रेम की अभिव्यक्ति कर सकेंगे। विवाहितों को भी जीवनसाथी के साथ बेहतर समय बिताने का मौका मिलेगा। अभी आप काम और परिवार के बीच संतुलन बनाने में सफल रहेंगे। विद्यार्थी जातकों के लिए आशास्पद चरण प्रतीत हो रहा है। इस सप्ताह के अंतिम चरण में आपको स्वास्थ्य का थोड़ा ध्यान रखना जरूरी है।

मकर राशिफल
शुरुआत में आप दोस्तों, सगे-संबंधियों और परिजनों के साथ आनंद में समय व्यतीत करेंगे। परिवार की खुशी के लिए या उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए ज्यादा मेहनत करने में पीछे न रहें। अभी आर्थिक लेन-देन के कार्यों में आप ज्यादा उग्र न हों। खासकर उधार या लोन किसी भी सौदे के लिए बातचीत के दौरान इन बातों को ध्यान में रखें। व्यावसायिक जीवन में आप धीमी लेकिन स्थिर गति से आगे बढ़ सकेंगे। प्रोफेशनल्स की तुलना में नौकरीपेशा लोगों के लिए बेहतर चरण प्रतीत हो रहे हैं। प्रेम संबंधों की बात करें तो दूर रहने वाले प्रेमीजनों को शुभ समाचार मिलेंगे। प्रिय व्यक्ति से लाभ होगा। वाणी की कटुता और चिड़चिड़ा स्वभाव आपके संबंधो में विघ्न न उत्पन्न करें, इसका ध्यान रखें। हालांकि समझौतावादी रवैया रखेंगे, तो संबंधों का बेहतर सुख मिल सकेगा। विद्यार्थियों को अभ्यास संबंधी प्रवृत्तियों में प्रगति होगा। भविष्य की पढ़ाई को लेकर भी कोई रास्ता साफ होगा। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहने के कारण कुल मिलाकर आप आनंद में रहेंगे।

कुंभ राशिफल
व्यापार या नौकरी धंधे के स्थान पर सहकर्मियों की ओर से सहयोग मिलेगा। नौकरीपेशा वर्ग को नौकरी में पदोन्नति के योग हैं। आपकी आय और व्यापार धंधे में वृद्धि होगी। शुरूआत में आप आय में वृद्धि पर ध्यान केन्द्रीत करेंगे और इस दिशा में किए गए प्रयास फलदायी होंगे। परिवार के लिए खर्च करने में आप पीछे नहीं हटेंगे। वर्तमान में घर या ऑफिस में सजावट या अन्य कोई सकारात्मक कारण से खर्च होने की संभावना है। घर और कार्यस्थल पर अनुकूल माहौल रहेगा। जीवनसाथी और संतान के साथ आपके संबंध काफी अच्छे रहेंगे। माता की ओर से आपको कोई लाभ होने की संभावना है। महिलाओं या प्रियतमा के सानिध्य से आपको खुशी होगी। प्रियपात्र की इच्छा को मान देकर आप सुंदर वस्तुओं की खरीदारी पर खर्च करेंगे। विद्यार्थियों का मानसिक स्वास्थ्य बना रहेगा और अभ्यास में आप काफी एकाग्रचित्त होने का प्रयास करेंगे। इस सप्ताह अंतिम चरण में सर्दी, कफ या छाती में दर्द होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है।

मीन राशिफल
सप्ताह की शुरुआत आप अच्छे विचार और नई सोच के साथ करेंगे। पहले सप्ताह के उत्तरार्द्ध में जीवन में बनी कुछ नकारात्मक मामलों से सीख भी ले सकेंगे। शुरुआती चरण में आपको सुख और दुख की मिश्रित भावना का अनुभव होगा। सप्ताह के मध्य में आप मौज मस्ती और मनोरंजन में खोए रहेंगे। पारिवारिक वातावरण भी खुशनुमा रहेगा, लेकिन आपके मन में नकारात्मक विचार पैदा होने से मन व्यथित होगा। प्रोफेशनल मोर्चे पर कुछ अनिश्चितता हो सकती है। आप अभी कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय उतावलेपन में न लें। यदि आपको किए गए कार्यों का सही प्रतिफल न मिले तो निराश हुए बगैर प्रयास जारी रखें। विद्यार्थियों को अभ्यास में काफी मेहनत के बाद सफलता मिलेगी। एजुकेशन के लिए नई योजना पर आप गंभीरतापूर्वक विचार कर सकेंगे। प्रेम संबंधों के लिए आपके दिल में रोमांस की भावना रहेगी, लेकिन मन ही मन संबंधों के धीमी गति से आगे बढ़ने का अहसास होगा। दोस्तों के साथ ज्यादा समय बिता सकेंगे। आप मानसिक और शारीरिक तौर पर काफी स्वस्थ रहेंगे। हालांकि माता का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति