Friday , March 29 2024

झड़प के बाद चीन खेल रहा विक्टिम कार्ड, भारतीय सैनिकों पर लगाया ये बड़ा आरोप

नई दिल्ली। लद्दाख में गलवान घाटी में बीती रात भारत-चीन (India-China Border Dispute) के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हो गई. झड़प के बाद चीन विक्टिम कार्ड खेल रहा है. चीन के विदेश मंत्रालय ने झूठ का सहारा लेते हुए कहा कि भारतीय सैनिकों ने चीन के सैनिकों पर हमला किया. चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि हमने भारतीय पक्ष से विरोध दर्ज कराया.

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने कहा, ‘बीते कुछ दिनों से, चीन और भारत के बीच सीमा क्षेत्रों में टकराव को कम करने के लिए दोनों देशों के राजनयिक और सैन्य चैनलों बीच बातचीत जारी है. 6 जून को, दो देशों ने सीमावर्ती क्षेत्रों में स्थिति पर एक महत्वपूर्ण सहमति बनाने के लिए कमांडर-स्तरीय सैन्य बैठक की थी. लेकिन यह चौंकाने वाला है कि 15 जून को, भारतीय सैनिकों ने दोनों पक्षों की सहमति का उल्लंघन किया. उन्होंने दो बार अवैध रूप से सीमा पार की और चीनी कर्मियों पर हमले किए. जिसके परिणामस्वरूप दोनों पक्षों के सैनिकों के बीच गंभीर शारीरिक झड़पें हुईं.’

विदेश मंत्री ने आगे कहा, ‘चीन ने भारतीय पक्ष के साथ गंभीर अभियोग दर्ज किए हैं और सैनिकों के सीमा पार करने या एकपक्षीय कार्रवाई करने पर सख्ती से रोक लगाने का आग्रह किया है, ये बॉर्डर की स्थिति को जटिल बना सकता है. चीन और भारतीय पक्ष ने सीमा की स्थिति को सामान्य बनाने और सीमा क्षेत्रों में शांति बनाए रखने के लिए बातचीत के माध्यम से द्विपक्षीय मुद्दों को हल करने पर सहमति व्यक्त की है.’

आपको बता दें कि भारत-चीन सैनिकों के बीच इस झड़प में भारतीय सेना के एक अफसर समेत दो जवान शहीद हो गए हैं. झड़प में चीन के सैनिक भी मारे गए हैं.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch