Saturday , February 27 2021

बीजिंग में कोरोना वायरस महामारी फिर से क्यों आई? जानिए इसके पीछे का कारण

बीजिंग। चीन (China) की राजधानी बीजिंग में 11 से 15 जून तक कोविड-19 (Covid-19) महामारी के 106 नए मामले दर्ज हुए. जांच के अनुसार लगभग सभी मामले शिनफाती थोक बाजार से संबंधित हैं. कुछ तो बाजार में प्रदूषित वातावरण की वजह से हुआ, तो कुछ संक्रमित लोगों के संपर्क से हुआ. वायरस का फैलाव रोकने के लिए बीजिंग की स्थानीय सरकार ने तुरंत शिनफाती थोक बाजार बंद किया, बाजार में रोगाणु नष्ट किए और संबंधित व्यक्तियों का न्यूक्लिक एसिड टेस्ट किया.

शिनफाती थोक बाजार दक्षिण चीन के फंगथाई जिले में स्थित है, जिसकी स्थापना 16 मई 1988 को हुई थी. वहां पर सब्जी, फल, बीज, अनाज, तेल, मांस, जलीय उत्पाद, मसाले, अंडे, चाय आदि वस्तुएं बेची जाती हैं. 30 से अधिक वर्षों के विकास के बाद शिनफाती बाजार बीजिंग में सबसे बड़ा थोक बाजार बन गया है और बीजिंग के 80 प्रतिशत से अधिक कृषि उत्पादों की आपूर्ति करता है.

याद करें, तो वुहान में कोविड-19 का पहला मामला ह्वानान सीफूड मार्केट से संबंधित है. क्यों वुहान और पेइचिंग में महामारी सब बाजार से पैदा हुई? क्या इन बाजारों में वायरस मौजूद है?

इस पर चीनी रोग रोकथाम और नियंत्रण केंद्र के वरिष्ठ विशेषज्ञ वू च्वुनयो ने कहा कि बीजिंग में फैल रही महामारी वुहान में पैदा महामारी की स्थिति से मेल खाती है. क्या दोनों में समानता मौजूद है, चिकित्सा विशेषज्ञ विचार कर रहे हैं. इस तरह का बाजार गीला और ठंडा है. इस तरह की जगह में वायरस लंबे समय तक रह सकते हैं. लेकिन अब यह स्पष्ट है कि वायरस बीजिंग में पैदा नहीं हुआ, क्योंकि बीजिंग में पिछले दो महीनों के दौरान कोविड-19 का कोई मामला नहीं आया, अब अचानक से वायरस का प्रसार हुआ है. सबसे बड़ी संभावना है कि वायरस विदेशों या बाहरी क्षेत्रों से बीजिंग में आया है.

नए चरण की महामारी फैलने के बाद बीजिंग की स्थानीय सरकार ने शीघ्र ही कदम उठाए. 16 जून की सुबह तक पेइचिंग के 276 कृषि बाजारों और खानपान से जुड़े 33,173 विभागों में रोगाणु नष्ट किए गए, 11 कृषि बाजारों को बंद कर दिया गया, बाजारों के आसपास रिहायशी क्षेत्रों में सख्त प्रबंध शुरू किया.

महामारी की वजह से शिनफाती थोक बाजार बंद हुआ, जिससे बीजिंग में सब्जी और फल की आपूर्ति में कुछ प्रभाव पड़ा. पर्याप्त सब्जियों और फलों की गारंटी देने के लिए सरकार ने पांच क्षेत्र निश्चित किए. बीजिंग के विभिन्न सुपरमार्केट और ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म भी सुरक्षित और पर्याप्त माल तैयार करने के लिए प्रयास कर रहे हैं.

बीजिंग के कदमों की विश्व स्वास्थ्य संगठन ने प्रशंसा की. WHO के आपात परियोजना के प्रमुख माइकल रयान ने कहा कि पिछले 6 महीनों में चीन को बहुत सारे अनुभव मिले. चीन के संबंधित विभाग महामारी की जांच और रोकथाम कर रहे हैं. डब्ल्यूएचओ चीन के साथ घनिष्ठ सहयोग करेगा और चीन को समर्थन देगा.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति