Thursday , January 28 2021

कोरोना की रफ्तार पर नहीं ब्रेक, दुनिया भर में 80 लाख के पार हुई संक्रमितों की संख्या

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Corona Virus) की रफ्तार में कमी देखने को नहीं मिल रही है. दुनिया भर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 80 लाख के पार चला गया है और वायरस से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 4.38 लाख हो गई है. जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी (Johns Hopkins University) के मुताबिक, मंगलवार रात 12:20 बजे तक कोरोना के 80,85,932 मामले सामने आ चुके हैं और मृतक संख्या 4,38,399 पहुंच गई है. हालांकि, इस दौरान रिकवरी की संख्या भी बढ़कर 39,17,055 हो गई.

वहीं, रिपोर्टों के अनुसार, यूनाइटेड किंग्डम (UK) यह पता लगाने के लिए चिकित्सा परीक्षण जारी रखे हुए है कि क्या यह COVID-19 रोगियों में मृत्यु के खतरे को कम करने के लिए स्टेरॉयड उपचार के साथ अन्य दवाओं का इस्तेमाल किया जा सकता है. इस संबंध में मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार पैट्रिक वालेंस ने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण शुरुआत है. यह दर्शाता है कि अस्पताल में भर्ती मरीजों के फेफड़ों में सूजन को कम करना संभव है, और यह अन्य दवाओं की शुरुआत है जिन्हें बाद में बेहतर प्रभाव के लिए शामिल किया जा सकता है.

सबसे प्रभावित देश अमेरिका
संयुक्त राज्य अमेरिका (US) 21.24 लाख मामलों के साथ दुनिया भर में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देश है. वाशिंगटन स्थित पैन अमेरिकन हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (PAHO) की एक वर्चुअल ब्रीफिंग में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की क्षेत्रीय निदेशक कैरिसा इटियेन ने कहा कि COVID-19 की मार प्रवासियों पर सबसे ज्यादा पड़ी है. उन्होंने आगे कहा कि अमेरिका-मेक्सिको सीमा क्षेत्र में टेस्टिंग को बढ़ाया जाना चाहिए, क्योंकि यह सामने आया है कि अमेरिका से संक्रमित लोग मैक्सिको जाने के लिए वहां पहुंच रहे हैं.

ब्राजील में लगातार बढ़ रहे मामले
अमेरिका के बाद ब्राजील कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित है. यहां कुल मामले 8.88 लाख पहुंच गए हैं. PAHO का कहना है कि ब्राजील और इस क्षेत्र के अन्य देशों को सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) जैसे उपायों का कड़ाई से पालन करना चाहिए और रीओपनिंग पर धीरे-धीरे आगे बढ़ना चाहिए. PAHO के संक्रामक रोग निदेशक मार्कोस एस्पिनल (Marcos Espinal) ने कहा, ‘लैटिन अमेरिका में महामारी का पीक अभी आया नहीं है, इसलिए इसकी रोकथाम के उपायों को जारी रखना चाहिए’.

कोरोना से प्रभावित देशों में तीसरे स्थान पर रूस है, जहां अब तक 5.44 लाख मामले दर्ज हुए हैं. जबकि भारत चौथे स्थान पर आ गया है, यहां 3.43 लाख कोरोना के मामने सामने आये हैं. 2.99 लाख मामलों के साथ ब्रिटेन पांचवें स्थान पर है. इसी तरह स्पेन में 2.44 लाख, इटली में 2.37 लाख, पेरू में 2.32  लाख, फ्रांस में 1.9 लाख और ईरान में 1.92 लाख कोरोना केस दर्ज किये जा चुके हैं.

अमेरिका में अब तक इतनी मौतें
कोरोना महामारी के चलते हुईं मौतों की बात करें, तो इस सूची में अमेरिका सबसे ऊपर है. यहां 1,16,567 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. 43,959 मौतों के साथ ब्राजील दूसरे नंबर पर है. जबकि ब्रिटेन में 42,054 और इटली में 34,405 लोगों की मौत हुई है. इसी तरह, फ्रांस में 29,439, स्पेन में 27,136 और मैक्सिको में 17,580 लोग कोरोना की भेंट चढ़े हैं.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति