Saturday , July 11 2020

हरभजन ने बताया कौन है भारत का सबसे बड़ा मैच विनर, नहीं लिया धौनी और सौरव गांगुली का नाम

भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह ने पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले को भारत के सर्वश्रेष्ठ मैच विनर बताया है। कपिल देव, सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली की उपलब्धि पर भज्जी ने कुंबले को तरजीह दी। उनका मानना है कि भारत के इस महानतम स्पिनर उन गिने चुने बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक हैं जिसने भारतीय क्रिकेट को दुनिया भर में पहचान दिलाई। हरभजन ने कुंबले के साथ जोड़ी बनाकर गेंदबाजी की और उनकी कप्तानी में भी खेले।

Sportstar से बात करते हुए अपने सीनियर स्पिनर के बारे में बात करते हुए भज्जी ने उनकी जमकर तारीफ की। उन्होंने कुंबले को भारत की तरफ से खेले अब तक के महानतम खिलाड़ियों में शामिल करते हुए उनके महान बताया। भज्जी ने कहा, “मेरी नजर में अनिल भाई सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी थे जिसने भी भारतीय ने अब तक देश के लिए खेला है।”

भारत ने अब तक जितने भी खिलाड़ी दुनिया को दिए हैं वो शायद उन सभी में सबसे बड़े मैच विनर साबित हुए। लोग ऐसा कहा करते थे कि वो गेंद को स्पिन नहीं करा सकते हैं लेकिन उन्होंने दिखाया कि अगर आपके पास दिल है तो बल्लेबाज का विकेट हासिल किया जा सकता है चाहे फिर आपकी गेंद में स्पिन हो या नहीं।”

“जितनी अनिल भाई में लड़ने की क्षमता थी उसका आधा भी किसी में हो तो वो चैंपियन बन सकता है। मैं भाग्यशाली हूं कि उनके साथ काफी सालों तक खेलने का मौका मिला। वो हद से ज्यादा ही समर्पित खिलाड़ी थे, उनका समर्पण अद्भुत था।”

कुंबले भारत के सबसे सफल गेंदबाज 

विश्व क्रिकेट में अनिल कुंबले को सर्वश्रेष्ठ स्पिनर गेंदबाज के तौर पर सम्मान दिया जाता है। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 619 विकेट हासिल किए हैं और सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट हासिल करने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में वह शेन वार्न (ऑस्ट्रेलिया) और मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका) के बाद तीसरे नंबर पर हैं। वनडे में कुंबले ने 337 विकेट हासिल किए हैं। वनडे और टेस्ट दोनों ही फॉर्मेट में वह भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

टेस्ट में एक पारी में 10 विकेट का रिकॉर्ड

टेस्ट क्रिकेट में कुंबले दुनिया के मात्र दूसरे गेंदबाज हैं जिनके नाम किसी एक पारी में सभी 10 बल्लेबाजों को आउट करने का रिकॉर्ड है। इंग्लैंड के जिम लेकर ने सबसे पहले किसी मैच की एक पारी में 10 विकेट हासिल किए थे।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति