Saturday , October 24 2020

चीनी हेलीकॉप्‍टर आधे घंटे तक उड़ते रहे थे समदो में, अहम ठिकानों की हुई रैकी; एसपी की र‍िपोर्ट में खुलासा

शिमला। चीनी हेलीकॉप्टरों ने अप्रैल में भारत की सुरक्षा में बड़ी सेंध लगाई थी। हिमाचल प्रदेश के लाहुल स्पीति में सीमा से सटे समदो में चीन के हेलीकॉप्टर आधे घंटे तक उड़ते रहे। यह घुसपैठ दो बार हुई। हिमाचल की सीमा में 15 किलोमीटर तक अहम ठिकानों की रैकी हुई, लेकिन किसी ने फोटो तक नहीं खींची। इस बात का पता लाहुल स्पीति के पुलिस अधीक्षक राजेश धर्माणी की रिपोर्ट से चला है।

सूत्रों के अनुसार रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन के हेलीकॉप्टर सामरिक दृष्टि से अहम कई जानकारी ले गए हैं। आशंका है कि चीन ने उच्च गुणवत्ता वाले कैमरों से शिमला तक सेंध लगाई होगी। इसके बाद से सुरक्षा बल स्टाफ बदल दिया गया और मुस्तैदी भी बरती गई।

सेना व आइटीबीपी चौकस

पूर्वी लद्दाख में चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प के बाद से हिमाचल की चीन से सटी सीमा पर अतिरिक्त सेना, अर्धसैनिक बल तैनात किया गया है। पड़ोसी देश की हर गतिविधि पर नजर रखी जा रही है।

सीमाएं सुरक्ष‍ित : एसपी

अप्रैल में चीनी हेलीकॉप्टरों ने घुसपैठ की थी। यह वाकई चिंताजनक था। अभी बेशक न करें, लेकिन बाद में चीन हमारे क्षेत्र से चुराई जानकारी का इस्तेमाल कर सकता है। फिलहाल हिमाचल की सीमाएं सुरक्षित हैं। ड्रोन कैमरे देखे जाने की चर्चा है, लेकिन यह अफवाह ही लग रही है, इसकी लोग बयान में पुष्टि नहीं कर रहे हैं। -राजेश धर्माणी, एसपी लाहुल स्पीति।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति