Monday , July 6 2020

यूपी में कोरोना मरीजों की रिकवरी रेट 63 प्रतिशत, अभी तक 569 की मौत

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोविड-19 से संक्रमित 19 और लोगों की मौत होने के साथ इस वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 569 हो गई है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने सोमवार को यहां बताया कि प्रदेश में अब तक 11601 मरीज पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। इस प्रकार ठीक होने वाले मरीजों का प्रतिशत 63.31 हो चुका है।

प्रसाद ने बताया कि इस वक्त 6252 लोगों को आइसोलेशन वार्ड में रखकर इलाज किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कुल 7502 लोगों को ‘फेसिलिटी क्वारंटाइन में रखा गया है। इनके नमूने लेकर उनके संक्रमण की स्थिति के आकलन के बाद उनकी चिकित्सा की व्यवस्था की जाएगी। रविवार को प्रदेश में 15 हजार 79 नमूनों की जांच की गई है। राज्य में अब तक पांच लाख 74 हजार 340 नमूनों की जांच की जा चुकी है।

प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में जल्द ही एंटीजेन जांच भी शुरू की जाएगी। पहले चरण में यह जांच लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर और कानपुर नगर में शुरू की जा रही है। उसके बाद पश्चिमी उत्तर प्रदेश खासकर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्रों के जिलों में भी इस परीक्षण की शुरुआत की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में टारगेट सैंपलिंग का काम लगातार चल रहा है। अब तक प्रवासी श्रमिकों के बाद वृद्धाश्रमों, नारी निकेतन, बालगृहों, कारागारों, नगरीय मलिन बस्तियों, अस्पतालों में रैंडम सैंपलिंग की जा चुकी है।

अपर मुख्य सचिव ने कहा कि हम लगातार ऐसे समूहों की जांच कर रहे हैं जो चलते-फिरते रहते हैं या फिर जिन्हें कोविड-19 संक्रमण का खतरा सबसे ज्यादा है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में से ज्यादातर पर कोविड हेल्प डेस्क स्थापित की जा चुकी है।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति