Wednesday , August 12 2020

LAC पर भारत-चीन के सैनिक अभी नहीं हटेंगे पीछे

नई दिल्ली। भारत-चीन तनाव पर सबसे बड़ी खबर यह कि LAC पर तनाव के ‘बादल’ बने हुए हैं. भारत-चीन के बीच तनाव लंबा चलेगा क्योंकि भारत और चीन के सैनिक इतनी जल्दी LAC पर पीछे हटने वाले नहीं हैं। .

हम आपको LAC पर ताजा स्थिति को लेकर तीन बड़ी बातें बताते हैं:  
1. भारत-चीन के बीच तनाव जारी रहेगा.
2. चीन की सेना कब पीछे हटेगी, तय नहीं
3. तनाव घटाने के लिए अभी और बैठक होगी

खबर ये है कि भारत-चीन के सैनिक पीछे नहीं हटेंगे. LAC पर तनाव दूर करने पर सहमति बनी जरूर है लेकिन तनाव लंबा चलेगा. सेना कब पीछे हटेगी, तय नहीं.

चीन की कथनी और करनी में फर्क
चीन ने 6 जून को कहा कि चीन सैनिकों को पीछे हटाने को तैयार है. लेकिन 15 जून ने गलवान में धोखा देते हुए भारतीय सैनिकों के साथ हिंसक झड़प की. 22 जून को तनाव कम करने को लेकर सहमति बनी. लेकिन चीन ने LAC पर सैनिकों की संख्या बढ़ाई. 30 जून को खबर आई चीन सैनिकों को पीछे हटाने को तैयार. लेकिन असल खबर यह है कि चीन की सेना कब पीछे हटेगी, तय नहीं.

अब तक की तीन कोर कमांडर की बैठक में क्या हुआ?
6 जून: LAC पर तनाव दूर करने पर सहमति बनी. अप्रैल 2020 की यथास्थिति बनाने पर बात बनी. चीन अपने सैनिकों को पीछे हटाने को तैयार हुआ लेकिन 15 जून को गलवान घाटी में भारत-चीन के सनिकों के बीच हिंसक झड़प.

22 जून: कोर कमांडर स्तर की बैठक 11 घंटे तक चली. भारत ने कहा कि LAC पर पहले की स्थिति बहाल हो. भारत ने कहा, पैंगोंग झील से चीन सैनिक हटाए.

30 जून: 12 घंटे तक कोर कमांडर स्तर की बैठक चली. गलवान में चीन सैनिकों को पीछे हटाने को तैयार. सूत्रों के मुताबिक, पीछे हटने की प्रक्रिया में अभी और वक्त लगेगा.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति