Wednesday , April 17 2024

प्रतिबंधों के चलते मुश्किलों का सामना कर रहे ईरान ने अमेरिका पर ठोका मुकदमा

तेहरान। अमेरिकी प्रतिबंधों के चलते कोरोना संकट में मुश्किलों का सामना कर रहे ईरान ने आखिरकार अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में अमेरिका पर मुकदमा ठोक दिया है। तेहरान टाइम्स ने ईरानी राष्ट्रपति के कानूनी सलाहकार के हवाले से कहा है कि कोविड-19 जैसी महामारी के दौरान भी प्रतिबंधों को बनाए रखना अमेरिका का एक अमानवीय कदम है। यह मानवाधिकारों के खिलाफ भी है। इन प्रतिबंधों के चलते कोरोना से निपटने में ईरान को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मई, 2018 में ईरान के साथ परमाणु समझौता खत्म कर उस पर कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगा दिए थे तभी से दोनों देशों के बीच तनातनी चल रही है। बीते दिनों ईरान ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया था। यही नहीं ईरान ने मामले में इंटरपोल से राष्ट्रपति ट्रंप समेत दर्जनों अन्य लोगों को गिरफ्तार करने में मदद मांगी थी। ट्रंप के खिलाफ ये गिरफ्तारी वारंट बगदाद में हुए उस ड्रोन हमले (Drone Strike) को लेकर जारी हुआ था जिसमें ईरान के टॉप जनरल कासिम सुलेमानी की मौत हुई थी।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch