Wednesday , August 12 2020

साप्‍ताहिक राशिफल: 6 जुलाई से 12 जुलाई, जानें 12 राशियों के हफ्ते का हाल

मेष राशिफल – इस सप्ताह आपका अधिकांश समय प्रोफेशनल मामलों को लेकर व्यस्त रहने वाला है। इस समय आप धैर्य के साथ कॅरियर में आगे बढ़ने के नए मुकाम खोजेंगे। सप्ताह की शुरुआत में आपमें सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा, जिससे कार्यस्थल पर काफी अच्छा परफॉर्मेंस दे सकेंगे। समस्याओं को हल करने के लिए कुछ अच्छे अवसर मिलेंगे। सप्ताह के बीच में आप अपने आपको अनावश्यक बोझ से जितना दूर रखेंगे, उतना फायदे में रहेंगे। दोस्तों और सहकर्मचारियों के साथ सौहार्द्रपूर्ण संबंध रखें। सप्ताह के अंत में आपके प्रोफेशनल जीवन में किसी बात को लेकर भ्रम की स्थिति रहेगी। सप्ताह की शुरुआत में विद्यार्थियों को नया सीखने की इच्छा होगी। नए-नए विषयों की खोज करने में कुछ अलग ही अनुभव होगा। ज्ञान की प्राप्ति के बाद मिली सफलता आपको काफी खुशी देगी। किसी नए रिसर्च के लिए सप्ताह का शुरुआती चरण बेहतर रहेगा। आप प्रोफेशनल जीवन की व्यस्तता के बीच प्रियपात्र या जीवनसाथी के लिए भी थोड़ा समय निकाल सकेंगे। सप्ताह के बीच में जीवनसाथी के साथ समझ का स्तर बढ़ाएंगे। आपमें रोमांटिक विचारों की अधिकता होगी। किसी खास व्यक्ति के साथ मुलाकात के लिए सप्ताह का मध्य चरण अच्छा रहेगा। आपमें चुस्ती-स्फूर्ति का स्तर अच्छा रहने के कारण स्वास्थ्य संबंधी कोई बड़ी समस्या नहीं आएगी। सप्ताह के आखिरी दिनों में बेचैनी रहेगी। जल्दबाजी ना करें, दुर्घटना का भय बना रहेगा।

वृषभ राशिफल

सप्ताह के पहले दिन अतिरिक्त मेहनत से शारीरिक और मानसिक थकावट हो सकती है। प्रोफेशनल मोर्चे पर किसी मल्टीनेशनल कंपनी से जुड़े कोई भी काम हाथ में लेने में बाधा नहीं होगी, लेकिन उसे पूरा करने में काफी मेहनत करनी होगी। सप्ताह के बीच में आप कामकाज में काफी अच्छा ध्यान देंगे। प्रोफेशनल मोर्चे पर आपकी सार्वजनिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। अभी कामकाज से जुड़े किसी भी सरकारी या कानूनी कार्यों में दूसरे लोगों पर आंख मूंद कर विश्वास न करें। निवेश संबंधी नए अवसर मिलने की संभावना है। विद्यार्थियों के लिए सप्ताह का पहला दिन काफी अच्छा है। वहीं सप्ताह के आखिरी दो दिन भी पढ़ाई को लेकर गंभीर रहेंगे। इस सप्ताह आपकी सामाजिक प्रवृत्तियों में एक नई ऊर्जा का संचार होगा। पुराने दोस्तों या परिचितों से मुलाकात होगी। दूर रहने वाले मित्र या रिश्तेदार से फोन पर लंबी बातचीत हो सकती है। नए-नए लोगों के साथ कम्युनिकेशन से दीर्घकालिक दोस्ती भी होगी। प्रेम संबंधों के लिए भी इस सप्ताह समय अच्छा है, जिसमें खास कर आपके बीच मुलाकात या डेटिंग हो सकती है। सेहत की बेहतरी के लिए पहले दिन थोड़ा ध्यान रखें। बाकी समय आपके पक्ष में होने के कारण चिंता की बात नहीं है।

मिथुन राशिफल

सप्ताह की शुरुआत में आपकी रचनात्मकता उच्च स्तर की होगी। आप संबंधों में काफी ध्यान दे सकेंगे। पिछले कुछ समय से आप धार्मिक और सेवा कार्यों के मामले में काफी रूचि ले रहे हैं। इसमें से थोड़ा समय निकालकर अभी प्रियपात्र या जीवनसाथी पर काफी ध्यान दे सकेंगे। ऐसा करने से आप अपने संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने में सफल रहेंगे। आप शांति, संतुलन, और प्रेम की अनुभूति करेंगे। सप्ताह के बीच में घर के बड़ों को लेकर थोड़ी चिंता बढ़ सकती है। अंधश्रद्धा या अतार्किक आशावाद से दूर रहें। सप्ताह के बीच में आपको सिरदर्द की शिकायत रह सकती है। वहीं सप्ताह के आखिरी के दो दिन में प्रोफेशनल मोर्चे पर खासकर सरकारी और कानूनी मुद्दे ज्यादा प्रयास और मेहनत के बाद हल होंगे। सप्ताह के अंत में प्रोफेशनल मोर्चे पर काम के प्रति उत्साह नए टारगेट को पूरा करने में आपकी मदद करेगा। इस दौरान स्वास्थ्य को लेकर आप सचेत रहेंगे। शारीरिक बेहतरी पर भी ध्यान देंगे। आपको दोस्तों या प्रिय लोगों के पास से धनलाभ होने की भी संभावना है।

कर्क राशिफल

इस सप्ताह आपकी आर्थिक उन्नति के योग बन रहे हैं। साथ ही आप पर कामकाज का बोझ ज्यादा बढ़ जाने से आप परिवार को कम समय दे पाएंगे। सप्ताह के आखिरी में जीवनसाथी या प्रियपात्र के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने के लिए आप सक्रिय होंगे। इस सप्ताह आप नए लोगों के संपर्क में आ सकते हैं। अभी पिता, वरिष्ठों या अधिकारी वर्ग के साथ वाणी और व्यवहार में थोड़ा सतर्क रहना होगा। ऐसा कहा जा सकता है कि आपको अभी पहले किए कार्यों का फल मिलने का समय शुरू हो गया है। सप्ताह के आखिरी में आप किसी धार्मिक कार्य या संस्था के लिए धन खर्च कर सकते हैं। इस सप्ताह कभी-कभी ऐसा लगेगा कि भाग्य का साथ मध्यम मिल रहा है। विद्यार्थियों के लिए मध्यम समय होने से परिश्रम ज्यादा करना होगा। सप्ताह के मध्य में आप कुल मिलाकर अच्छा स्वास्थ्य प्राप्त कर सकेंगे। हालांकि तनाव के कारण कहीं-कहीं आपकी नींद में खलल पडे़गी। आपको नियमित दिनचर्या में शिष्टाचार का पालन ज्यादा करना होगा। सप्ताह के अंत में आप ज्यादा काम करने का विचार रखेंगे, लेकिन काम के बोझ से आपको मानसिक थकान ज्यादा होगी।

सिंह राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में कुछ सामाजिक जिम्मेदारियों से बंध जाने का अहसास होगा। इससे बेचैनी बढ़ेगी। इस सप्ताह आपको प्रेम संबंधों में भी थोड़ा सतर्क रहना होगा। पारिवारिक मामलों को संभालते समय थोड़ा व्यावहारिक बनना होगा। कुछ मामूली बातों को लेकर उग्र होने की भी आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता। ऐसे में इस तरह की बातों में बचने की सलाह दी जाती है। सप्ताह के मध्य में जरूरत के मुताबिक मेडिकल चेकअप करवाएं। इस दौरान आप काम का बोझ उतारने के लिए काफी प्रयत्नशील बनेंगे। इस सप्ताह आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आपको मीठा और तीखा खाने से बचना चाहिए। खासकर पेट संबंधी समस्या हो सकती है, इसका पूरा ध्यान रखें। पार्टनरशिप के काम या संयुक्त प्रोजेक्ट पूरे करने के लिए सप्ताह के बीच में कुछ अच्छे अवसर मिल सकते हैं। सप्ताह के अंतिम दिन आपको अपने काम में थकावट होने से आराम करने का मन होगा। विद्यार्थियों को पूरे सप्ताह काफी मेहनत करने की आवश्यकता होगी।

कन्या राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में परिवार में तनाव के कारण किसी एक बात पर स्पष्ट निर्णय पर नहीं ले सकेंगे। इस सप्ताह धन का कोई लेन-देन या आर्थिक व्यवहार ना करें। हालांकि प्रोफेशनल मोर्चे पर तन और मन की स्वस्थता से आप सभी कार्य करेंगे। एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट से जुड़े व्यापारियों को लाभ और सफलता मिलेगी। सप्ताह के आरंभ में प्रेम संबंध धीमी गति से आगे बढ़ेंगे। इस कारण जो पहले से संबंधों में हैं, उन्हें रिश्ता निभाने के लिए अतिरिक्त मेहनत करनी होगी। ऐसी स्थिति से बचने के लिए आप उपहार का लेन-देन कर अपने प्रिय का दिल जीतने का प्रयास कर सकते हैं। इस सप्ताह किसी धार्मिक या सेवा कार्य में भाग लेंगे। कामकाज में आप काफी सक्रिय रहेंगे। हालांकि इस चरण में भागीदारी के काम में आप आंख मूंद कर किसी भी तरह का निर्णय न लें। सप्ताह के अंत में आपको जीवनसाथी, प्रियपात्र या कार्यस्थल पर सहकर्मियों का सहयोग मिलने से मन प्रफुल्लित रहेगा। विद्यार्थियों के लिए उतार-चढ़ाव की स्थिति रहेगी। सप्ताह के आखिरी में स्वास्थ्य का काफी ध्यान रखना होगा।

तुला राशिफल
सप्ताह पहले दो दिन आप जिद्दी स्वभाव को छोड़कर सभी मुद्दे को दूसरों के दृष्टिकोण से देखने का प्रयास करेंगे, तो आपसी सामंजस्य बना रहेगा। शुरुआती चरण में यात्रा के योग हैं। इस यात्रा में अवरोध के साथ ही तबियत बिगड़ने की आशंका भी रहेगी। इस स्थिति में संभव हो तो यात्रा से बचें। भाई-बहन और दोस्तों के साथ संबंध सामान्य रहेंगे। अभी कोई भी खर्च करने से पहले अपनी आय पर एक नजर डालने की सलाह दी जाती है। सप्ताह के मध्य में आप परिवार पर काफी ध्यान देंगे या शायद कुछ मामलों में आपको परिवार को काफी महत्व देना पड़ेगा। परिवार संबंधी कुछ कार्यों में विलंब होने से इसमें गति लाने के प्रयास करने होंगे। सप्ताह के आखिरी चरण में आप प्रेम संबंधों में आगे बढ़ने का विचार कर सकते हैं। विवाहितों को संतान पर खर्च करना पड़ेगा। विद्यार्थियों को अपने बिंदास स्वभाव और गलत दोस्तों की संगत छोड़ना होगी, अन्यथा पढ़ाई पर इसका विपरित असर पड़ेगा। सप्ताह के आखिरी दो दिनों में पेट में दर्द, पैरों में जलन या आंख से जुड़ी कोई शिकायत हो सकती है।

वृश्चिक राशिफल
पिछले काफी समय से आप आय में थोड़ी अनिश्चितता का सामना कर रहे हैं। सप्ताह के पहले दिन यह स्थिति यथावत रहेगी। इस कारण आपको मनी मैनेजमेंट सीखना होगा। हालांकि प्रोफेशनल मोर्चे पर कठोर परिश्रम और मेहनत से आप आगे बढ़ने का प्रयत्न करेंगे। किसी भी व्यक्ति के साथ बातचीत करते समय सतर्क रहें। किसी भी जगह अपनी बात कहते समय पूरी स्पष्टता रखें, अन्यथा आपकी बात का गलत मतलब निकाला जा सकता है। सप्ताह के तीसरे दिन से अपनी स्थिति में सुधार आने की उम्मीद कर सकते हैं। नए लोगों के साथ बातचीत होगी और दोस्ती होने की भी संभावना बनेगी। आप दीर्घकालीक निवेश के लिए विचार कर सकते हैं। सप्ताह के आखिरी चरण में आपके विचारों की दृढ़ता, दूसरों के विचारों को सम्मान देने की आपकी कला और नए लोगों के प्रति आकर्षण आपके रिश्ते को मजबूती देगा। सप्ताह के अंत में प्रेम संबंधों में आप निकटता का अनुभव करेंगे। विद्यार्थियों के लिए कुल मिलाकर अच्छा समय कहा जा सकता है।

धनु राशिफल
इस सप्ताह व्यवसाय या नौकरी में आपकी बौद्धिक क्षमता से आप अच्छा प्रदर्शन करेंगे। इससे सभी जगह आपकी तारीफ होगी। साथ ही व्यवसाय में नए ग्राहक मिलेंगे। इस सप्ताह आप वर्तमान कामकाज में विस्तार करने में सफल योजना भी बनाएंगे। कामकाज के सिलसिले में लिखित कम्युनिकेशन ज्यादा होगा। नौकरीपेशा लोगों के काम से अधिकारी खुश रहेंगे। सरकार की ओर से प्रत्यक्ष या परोक्ष तरीके से लाभ मिलेगा। प्रेम संबंध या दांपत्यजीवन में आपको बहुत ध्यान रखना होगा। सप्ताह के बीच में संबंधों को लेकर आपमें नकारात्मक सोच बढ़ जाएगी। ऐसे में रिश्ते बनाए रखने के लिए अतिरिक्त मेहनत करना होगी। आपको मन पर अंकुश रखना सीखना होगा। हालांकि सप्ताह के आखिरी में सब कुछ पहले जैसा हो सकेगा। वहीं सप्ताह के पहले दिन विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन नहीं लगेगा, लेकिन इसके बाद का चरण बेहतर है। आप नए किसी कोर्स की ओर आकर्षित हो सकते हैं। इस सप्ताह ऑपरेशन या सर्जरी नहीं करवाने की सलाह आपको दी जाती है। इस सप्ताह शरीर में दर्द से परेशानी होगी।

मकर राशिफल
सप्ताह के आरंभ से मध्य तक आपको बेचैनी महसूस होगी। संबंधों में भी तनाव महसूस करेंगे। ऑफिस या व्यवसाय के कामकाज में आपका मन नहीं लगेगा। ऐसी स्थिति में धार्मिक पाठ या सत्संग कर सकते हैं। इससे मन को शांति मिलेगी। बड़ों के सामने अपमानित होने का मन में डर हो तो उसे निकाल दें। इस सप्ताह की शुरुआत में किसी हीन भावना से ग्रसित रह सकते हैं। सप्ताह के दूसरे दिन दोपहर बाद आपकी स्थिति में स्पष्ट सुधार होगा। इस सप्ताह के आखिरी में आप कमाई पर ध्यान देंगे। व्यावसायिक क्षेत्र में आप प्रगति की उम्मीद कर सकते हैं, साथ ही प्रतिद्वंद्वियों को आसानी से हरा सकेंगे। बाद के चरण में नौकरी में पदोन्नति के अवसर मिलेंगे। विद्यार्थियों को पहले दिन पढ़ाई में बाधा आ सकती है, लेकिन इसके बाद रिसर्च के काम में आपकी रुचि बढ़ेगी। नई तकनीक का ज्ञान पाना आपको अच्छा लगेगा। प्रेम संबंधों के लिए सप्ताह के पहले दिन के बाद ज्यादातर समय अच्छा है। स्वास्थ्य के मामले में अभी चिंता करने की कोई बात नहीं है। डायबिटीज के मरीजों को खास ध्यान रखना होगा।

कुंभ राशिफल
नौकरी में पदोन्नति या वेतन बढ़ोतरी की उम्मीद के साथ इस सप्ताह की शुरुआत होगी। कॅरियर में प्रगति और आर्थिक समृद्धि के साथ सप्ताह की शुरुआत अच्छी रहेगी। ऑफिस में शांति और आनंद का वातावरण रहेगा। जो लोग मल्टीनेशनल कंपनी में काम करते हैं या ऐसी किसी कंपनी में जॉब की इच्छा रखते हैं, उन्हें अच्छा समाचार मिलने की संभावना है। सप्ताह के बीच में दो दिन आप संभव हो तो किसी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचें। अंतिम चरण में आपको अलग-अलग क्षेत्रों से लाभ होने का योग है। व्यापारी वर्ग को व्यापार में अच्छा लाभ मिलेगा। नए वस्त्र और आभूषण की खरीदारी पर खर्च होगा। जीवनसाथी की निकटता आपके निजी जीवन के तनाव को कम करेगी। प्रेम संबंधों में आनंद का वातावरण रहेगा। हालांकि प्रियपात्र के साथ बातचीत में किसी तरह का हठ आपको नुकसान पहुंचा सकता है। सप्ताह के मध्य में विद्यार्थियों को पढ़ाई मेें थोड़ी दिक्कत आ सकती है। इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य भी कुल मिलाकर अच्छा रहेगा। हालांकि खाने-पीने में लापरवाही करेंगे, तो आपका स्वास्थ्य प्रभावित होगा।

मीन राशिफल
इस सप्ताह आपके लिए प्रोफेशनल मोर्चे पर सक्रियता रहेगी। आप तेजी से बदलते विचारों को नियंत्रित करके योजनाबद्ध तरीके से आगे बढ़ेंगे। बिजनेस में कुछ नया कर पाने की स्थिति में रहेंगे। जनसंपर्क बढ़ने से आपको लाभ होगा। सप्ताह के अंत में आपके सोचे हुए काम पूरे हो सकेंगे। शुरुआत में आपको उत्तम भोजन की प्राप्ति होगी। सप्ताह के बीच में किसी भी प्रकार की यात्रा को टालना ही बेहतर है। मानसिक बेचैनी रहने से आप काम पर पूरी तरह ध्यान नहीं दे पाएंगे। हालांकि धीरे-धीरे ग्रहों की स्थिति बदलने से आपमें स्फूर्ति का संचार होगा। विदेश से या दूर स्थान से अच्छे समाचार मिलेंगे। विद्यार्थियों को पढ़ाई में ज्यादा दिक्कत नहीं होगी। किसी ऑनलाइन कोर्स की ओर आपकी रुचि हो सकती है। प्रेम संबंधों या जीवनसाथी के साथ संबंधों में घनिष्ठता रहेगी, लेकिन आपको अपने क्रोध पर अंकुश रखने की खास सलाह दी जाती है। स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं आपको सप्ताह के बीच में थोड़ा बेचैन रखेंगी। सप्ताह की शुरुआत में संक्रामक बीमारी होने की आशंका है। संभव हो तो इस सप्ताह आपको बाहर जाने से बचना चाहिए।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति