Tuesday , May 28 2024

यूपी पावर कार्पोरेशन की एक और गड़बड़ी का खुलासा, 50 लाख उपभोक्ताओं के जमा सिक्योरिटी को फीड कर दिया जीरो

लखनऊ। राज्य उपभोक्ता परिषद ने यूपी में पावर कार्पोरेशन की एक और गड़बड़ी का खुलासा किया है। प्रदेश के 50 लाख उपभोक्ताओं के जमा सिक्योरिटी को जीरो फीड दिखा दिया गया है। राज्य उपभोक्ता परिषद ने पावर कार्पोरेशन के निदेशक वाणिज्य एके श्रीवास्तव से मिलकर इस पर आपत्ति जताई है।

उत्तर प्रदेश राज्य उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा के मुताबिक जब उपभोक्ताओं को उनकी जमा सिक्योरिटी पर ब्याज देना शुरू हुआ तो इस बीच एक नया मामला सामने आया है। पूरे प्रदेश में अधिशासी अभियंताओं की उदासीनता के चलते करीब 50 लाख विद्युत उपभोक्तओं की उनकी जमा सिक्योरिटी को या जीरो फीड किया गया या जमा सिक्योरिटी पर ब्याज कई सालों से नहीं दिया गया।

उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि विद्युत उपभोक्ताओं की जमा सिक्योरिटी 300 प्रति रुपये किलोवाट है। इस पर उन्हें 6.50 प्रतिशत वार्षिक के हिसाब से 19.50 रुपये ब्याज मिलना चाहिए। प्रदेश के विद्युत उपभोक्ताओं की वर्ष 2019-20 में कुल जमा सिक्योरिटी लगभग 3678 करोड़ है, इस प्रकार सभी उपभोक्ताओं को लगभग 232 करोड़ का ब्याज मिलना चाहिए।

वाणिज्य निदेशक ने माना विभाग की बड़ी गलती, मिलेगा जमा पर ब्याज
भार के मुताबिक सिक्योरिटी राशि जमा करने के बाद ही कनेक्शन मिलता है। ऐसे में उनकी जमा सिक्योरिटी को सॉफ्टवेयर सिस्टम में फीड न करना बड़ी अनियमितता है। उन्होंने पावर कार्पोरेशन के निदेशक वाणिज्य एके श्रीवास्तव से मिलकर बताया कि यह उपभोक्ताओं के अधिकार के साथ बड़ा खिलवाड़ है। उन्होंने माना की विभाग की बड़ी गलती है। उन्होंने आश्वासन दिया कि जल्द ही उपभोक्तओं को उनकी जमा सिक्योरिटी को फीड करा कर उस पर ब्याज दिलाया जाएगा।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch